Weather Forecast Today: चक्रवाती तूफान 'मोचा' आज हो जाएगा गंभीर, कई राज्यों में होगी तेज बारिश; दिल्ली-NCR में ऐसा रहेगा मौसम
Advertisement

Weather Forecast Today: चक्रवाती तूफान 'मोचा' आज हो जाएगा गंभीर, कई राज्यों में होगी तेज बारिश; दिल्ली-NCR में ऐसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के ऊपर सक्रिय हुआ चक्रवाती तूफान आज गंभीर तूफान के रूप में बदल जाएगा. इसके प्रभाव की वजह से आज कई राज्यों में बारिश होगी. मौसम विभाग ने इस बारे में बड़ा अपडेट जारी किया है. 

 

Weather Forecast Today: चक्रवाती तूफान 'मोचा' आज हो जाएगा गंभीर, कई राज्यों में होगी तेज बारिश; दिल्ली-NCR में ऐसा रहेगा मौसम

Aaj ka Mausam 11 May 2023: अंडमान सागर के ऊपर बना चक्रवाती तूफान 'मोचा' फिलहाल दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय है. यह जगह पोर्ट ब्लेयर से लगभग 540 किमी पश्चिम दक्षिणपश्चिम, कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) से 1460 किमी दक्षिण दक्षिणपश्चिम और सितवे (म्यांमार) से 1350 किमी दक्षिण दक्षिणपूर्व में है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यह तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और आज 11 मई की सुबह तक एक गंभीर चक्रवात के रूप में बदल जाएगा. इसके अगले दिन 12 मई की सुबह तक वह बहुत गंभीर चक्रवात बन जाएगा. इसके बाद उस तूफान के उत्तर-पूर्व दिशा में फिर से मुड़ने की संभावना है. फिर यह 14 मई की दोपहर तक दक्षिण पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार तट के बीच भारी बारिश होती है. 

देश में ऐसा रहा मौसम 

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई. केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई और एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. गंगीय पश्चिम बंगाल के एक या दो इलाकों में लू चली. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, पूर्वी असम, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

अगले 24 घंटों में ऐसा रहेगा मौसम 

अगले 24 घंटों (Weather Forecast Today of 11 May 2023) में उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में दिन का तापमान और बढ़ सकता है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश संभव है. अंडमान सागर और बंगाल की दक्षिणपूर्व खाड़ी में समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहेगी. लहर की ऊंचाई बहुत अधिक होगी, 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तथा बीच-बीच में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

दिल्ली-एनसीआर में चलेगी लू

इस मौसमी बदलाव (Weather Forecast Today of 11 May 2023) की वजह से कर्नाटक, केरल, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. असम, तमिलनाडु के सिक्किम भागों और तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. दिल्ली-एनसीआर में अगले 5 दिनों तक तापमान बढ़ता रहेगा और मौसम गर्म रहेगा. इस महीने 15 मई के बाद लू चलनी शुरू हो जाएगी. 

Trending news