Weather Today: नैनीताल-धर्मशाला से भी ज्यादा ठंडा हुआ दिल्ली-एनसीआर, सर्दी-कोहरे से कांप रहे लोग; जानें आज कैसा रहेगा मौसम
Advertisement

Weather Today: नैनीताल-धर्मशाला से भी ज्यादा ठंडा हुआ दिल्ली-एनसीआर, सर्दी-कोहरे से कांप रहे लोग; जानें आज कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को मौसम नैनीताल-धर्मशाला से भी ठंडा रहा. जबरदस्त सर्दी और कोहरेकी दोहरे मार से लोग कांप रहे हैं. आइए जानते हैं कि आज का मौसम कैसा रहने वाला है. 

Weather Today: नैनीताल-धर्मशाला से भी ज्यादा ठंडा हुआ दिल्ली-एनसीआर, सर्दी-कोहरे से कांप रहे लोग; जानें आज कैसा रहेगा मौसम

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर इस वक्त कड़ाके की ठंड की चपेट में है. मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर का मौसम नैनीताल, देहरादून और धर्मशाला से भी ठंडा रहा. घने कोहरे और हाड़ कंपा देने वाली ठंड से लोग दिनभर कांपते नजर आए. मौसम विभाग (Weather Update) के मुताबिक आज भी धूप तो खिलेगी लेकिन ठंड से खास राहत नहीं मिलेगी. ऐसे में घर से बाहर निकलने वाले लोग ज्यादा से ज्यादा गरम कपड़े पहनकर ही निकलें तो उनके लिए फायदेमंद होगा. 

मंगलवार तड़के भीषण ठंड से कांप उठे लोग

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार तड़के दिल्ली-एनसीआर के लोग कांप उठे, जब न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. जबकि इसी अवधि में देहरादून का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला का 6.2 डिग्री और नैनीताल का 7.2 डिग्री सेल्सियस रहा. इस प्रकार दिल्ली का तापमान (Weather Update) इन तीनों पहाड़ी नगरों से भी नीचे पहुंच गया. वहीं दिल्ली में दिन का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहा. 

इस वजह से अचानक बढ़ गई है ठंड

मौसम विभाग का कहना है कि सर्द उत्तर पश्चिमी हवाएं इन दिनों उत्तर और उत्तर पश्चिमी भारत के इलाकों से गुजर रही हैं, जिसके चलते लोग गलन वाली ठंड (Weather Update) का एहसास कर रहे हैं. वहीं कोहरे की वजह से धूप की किरणें धरती पर कम पहुंच रही हैं. इसकी वजह से लोगों ठंड-कोहरे की दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है. 

सड़क, रेल, हवाई यातायात पर असर

विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी यूपी और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्से इन दिनों घने कोहरे (Weather Update) का सामना कर रहे हैं. कोहरे की वजह से वहां पर विजिबलटी 50 मीटर से भी कम रह गई है. इसकी वजह से सड़क और रेल यातायात पर गंभीर असर पड़ा है. एयर ट्रैफिक पर भी कोहरे की मार पड़ रही है और कई फ्लाइट डिले हो रही हैं. 

कब तक मिल सकती है ठंड से राहत

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों में ताजा बर्फबारी (Weather Update) हुई है. यह पश्चिमी विक्षोभ 25-26 दिसंबर को आया था, इसके चलते मैदानी इलाकों में कंपा देने वाली ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं का दौर शुरू हुआ है. फिलहाल यह विक्षोभ गुजर गया है लेकिन लोगों को ठंडी हवाओं से अभी राहत मिलने वाली नहीं है. नए साल तक लोगों को इसी प्रकार का हाड़ गला देने वाला मौसम झेलना पड़ सकता है. उसके बाद ठंड में कुछ कमी आ सकती है. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news