Heatwaves Alert: इन शहरों में 48 के करीब पहुंचा पारा, दिल्ली में 55.4 डिग्री जैसी तपिश; जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12259555

Heatwaves Alert: इन शहरों में 48 के करीब पहुंचा पारा, दिल्ली में 55.4 डिग्री जैसी तपिश; जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather forecast 23 May: उत्तर भारत में सावधानी ही बचाव है. क्योंकि कुछ शहरों में पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है तो दिल्ली में 55 डिग्री सेल्सियस वाली तपिश महसूस हो रही है.

Heatwaves Alert: इन शहरों में 48 के करीब पहुंचा पारा, दिल्ली में 55.4 डिग्री जैसी तपिश; जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update today: देश का मौसम (Mausam) अजब-गजब रंग दिखा रहा है. उत्तर भारत में लू का तो दक्षिण में बारिश का रेड अलर्ट है. आधे भारत में फिलहाल सावधानी ही बचाव है. क्योंकि कुछ जगह पारा 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है. वहीं दिल्ली में 55 डिग्री सेल्सियस वाली तपिश महसूस हो रही है. इसलिए गर्मी और लू से सावधान रहें. खूब पानी पिए. धूप से बचें. क्योंकि फिलहाल इस आसमानी आग और लू से राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि अभी तापमान और बढ़ेगा.

Rajasthan maximum temperature: बुधवार को राजस्थान का बाड़मेर आल टाइम हाई यानी देश में सबसे गर्म रहा. बाड़मेर का अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. दूसरे नंबर पर सिरसा जहां 47.7 डिग्री सेल्सियस और तीसरे नंबर पर पंजाब का भटिंडा सिटी रहा जहां पारा 46.6 डिग्री रेकॉर्ड हुआ. 

Delhi weather update Heat index: दिल्ली की बात करें तो चढते पारे के मामले में दो दिन से आंशिक राहत है, फिर भी लोगों को 55 डिग्री वाली गर्मी महसूस हो रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि राजधानी का हीट इंडेक्स ज्यादा है इसलिए अधिकतम तापमान 43.3 होने पर भी 55.4 डिग्री सेल्सियस जैसी गर्मी महसूस की गई. 43.4 डिग्री सेल्सियस भी सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है. बृहस्पतिवार को दिल्ली में कुछ जगहों पर लू चल सकती है. अगले 24 घंटे के दौरान हीट इंडेक्स 55 से 57 के बीच रहने की संभावना है.

Heatwave aleret : 26 मई तक संभलकर!

Haryana weather update: हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और यूपी में पारा सितम ढहा रहा है. ऐसे में हीट मीटर की बात करें तो हरियाणा का पारा भी हाई ही चल रहा है. दिल्ली की हीट को बीट करके सिरसा में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज हो चुका है. यहां भी अभी कुछ दिनों तक गर्मी के सितम से राहत की कोई उम्मीद नहीं है.

UP Weather Update today: यूपी में मौसम के हाल की बात करें तो आज गुरुवार को संभलकर रहने की जरूरत है. क्योंकि यूपी (UP Heatwaves) में गर्मी पड़ने का पिछले 5 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. आसमान से आग बरस रही है और लोग बेहाल हैं.  कई जिलों में 48 डिग्री के आसपास पारा पहुंच चुका है. हीटवेव का हाल ये है कि रेड अलर्ट चल रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के जिलों में आने वाले तीन दिन के लिए आंधी तूफान बारिश को लेकर अलर्ट किया किया है. लेकिन पश्चिमी यूपी ती तपिश में छूट की फिलहाल कोई गुंजाइश नहीं है.

Kerala weather rainfall warning: यहां भारी बारिश का रेड अलर्ट

केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी है. इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को राज्य के पांच जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया और अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

मौसम एजेंसी के अनुसार, पत्तनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है.

हालांकि अलाप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम के लिए पहले ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया था लेकिन बाद में आईएमडी ने चेतावनी को ‘रेड अलर्ट’ में बदल दिया. इसके साथ ही इन जिलों के अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है.

आईएमडी ने बताया कि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया हुआ है, जबकि कन्नूर और कासरगोड के लिए ‘येलो अलर्ट’ है.

अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार रात तक केरल के तट पर दक्षिण में विझिनजम से लेकर उत्तर में कासरगोड तक 0.4 से 3.3 मीटर तक ऊंची लहरें उठने और समुद्री उफान का अनुमान है. ‘रेड अलर्ट’ के तहत 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान रहता है, जबकि ‘ऑरेंज अलर्ट’ में 11 सेमी से 20 सेमी तक बेहद भारी बारिश और ‘येलो अलर्ट’ में छह सेमी और 11 सेमी तक भारी बारिश का अनुमान रहता है.

स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि लगातार भारी बारिश के मद्देनजर महामारी की रोकथाम के लिए गतिविधियों को तेज कर दिया गया है और यहां स्वास्थ्य विभाग निदेशालय में एक राज्य नियंत्रण कक्ष खोला गया है. उन्होंने एक बयान में कहा कि महामारी की रोकथाम के लिए विभाग द्वारा पहले ही एक राज्य स्तरीय त्वरित प्रतिक्रिया दल का गठन किया जा चुका है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news