Water Crisis: सूखी नदियां, खत्म हुआ भू-जल; बूंद-बूंद पानी को तरसे लोगों के लिए यूं मसीहा बना ये जलपुरुष!
Advertisement

Water Crisis: सूखी नदियां, खत्म हुआ भू-जल; बूंद-बूंद पानी को तरसे लोगों के लिए यूं मसीहा बना ये जलपुरुष!

Jamshedpur Water Crisis: प्यासे को पानी पिलाना बड़े पुण्य का काम होता है. भीषण गर्मी में जब देशभर से जलसंकट की खबरें आ रही है. इस बीच जमशेदपुर के जलपुरुष राजकुमार सिंह की उस मुहिम की चर्चा हो रही है, जिसके तहत वो 13 साल से अपने टैंकरों के जरिए लोगों को निशुल्क पानी मुहैया कराते आ रहे हैं.

video grab

Jal Purush of Jamshedpur: झारखंड (Jharkhand) के जमशेदपुर शहर को मिनी मुंबई के नाम से जाना जाता है. खूबसूरती और सुविधाओं से लेकर हर मोर्चे में इस शहर का नाम अव्वल है. लेकिन दूसरी तरफ जमशेदपुर शहर में पानी (Water) के दो रंग देखने को मिलते हैं. दरअसल शहर के एक हिस्से में 24 घंटा पानी उपलब्ध होता है तो दूसरी ओर शहर के गैर टिस्को इलाकों में 24-24 घंटे लोग पानी के लिए जद्दोजहद करते नजर आते हैं. मानगो, बिरसानगर, बारीडी, परसुडीह, बागबेड़ा, कीताडीह, घाघीडीह समेत अन्य क्षेत्रों के लोग पूरे गर्मी के सीजन में अपना काम छोड़ हाथों में जरकन लेकर पानी की तलाश में इधर-उधर भागते फिरते हैं. ऐसे लोगों की परेशानी दूर करने के लिए शहर में जल पुरुष के नाम से मशहूर राजकुमार सिंह की नेक पहल पर लोग उन्हें दिल से दुआएं दे रहे हैं.

जमशेदपुर का 'जलपुरुष'

इन क्षेत्रों में भू-जल खत्म हो चुका है. नदियां सूख गईं हैं. इसलिएअब पानी के लिए लोगों के बीच हाहाकार देखने को मिलता है. परेशान लोगों की नजरें जिला प्रशासन और विधायकों-सांसदों पर रहती है मगर कोई इन्हें पानी की समस्या से निजात नहीं दिला पाता. इसी शहर में जल पुरुष के नाम से मशहूर राजकुमार सिंह प्यासे लोगों के बीच फरिश्ता बनकर आते हैं और 'जल ही जीवन है' इस बात को ध्येय मानकर हर घर तक निशुल्क पानी पहुंचाते हैं. राजकुमार सिंह बीते 13 सालों से अपने 9 टैंकरों के द्वारा लोगों की पानी परेशानी से निजात दिलाने का अभियान लगातार चला रहे हैं. वो इससे पहले कभी मीडिया के सामने नहीं आए लेकिन इस बार की गर्मी रके सीजन में वो भरी दोपहर में खुद लोगों को पानी देने पहुंचे तो स्थानीय लोगों ने इस जल पुरुष का फूलों की बरसात करके अनोखे अंदाज में स्वागत किया. 

सम्मान से भीगीं पलकें

लोगों के मन में उनके प्रति सम्मान और प्यार की भावना ऐसी उमड़ी की कई लोगों ने उनकी आरती उतारी तो किसी बस्ती के लोगों ने जल पुरुष के साथ पानी का जरकन लेकर फोटो खिंचवाई. इतने बेहतरीन अंदाज में बस्ती के लोगों द्वारा हुए स्वागत से जल पुरुष की आंख में आंसू आ गए. इलाके में जलपुरुष के नाम से मशहूर राजकुमार ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हर बात को बड़े ध्यान से सुनते हैं. प्रधानमंत्री लगातार लोगों को पानी के लिए जागरूक करते हैं और हर एक व्यक्ति की मदद करने का अपील करते हैं उसी से प्रेरणा लेते हुए मेरे इस काम में पिछले एक दशक से तेजी आई है. जमशेदपुर में हर साल गर्मी में पानी के लिए हाहाकार देखा जाता है. बच्चे पढ़ाई छोड़ कर पानी लेने के दौड़ते नजर आते हैं इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए लगातार इन क्षेत्रों में निशुल्क पानी की सप्लाई करता हूं. मैं ना तो कोई सरकारी अधिकारी हूं और ना ही मैं जनप्रतिनिधि मगर मैं बस्ती के लोगों का आशीर्वाद लेने के लिए उनकी सेवा करना चाहता हूं.'

 

 

Trending news