Dogs: गाजियाबाद में इन Breeds के कुत्तों को पालने पर लगा बैन, जान लें सारे नियम!
Advertisement
trendingNow11400712

Dogs: गाजियाबाद में इन Breeds के कुत्तों को पालने पर लगा बैन, जान लें सारे नियम!

Dogs Banned: कुत्तों के हमलों के बढ़ते मामले जहां लोगों की दहशत का कारण बन रहे हैं तो वहीं गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) ने कुछ ब्रीड्स के कुत्तों को बैन कर दिया है. 

प्रतीकात्मक फोटो

Dogs Banned In India: हाल फिलहाल कुत्तों के अटैक करने के मामले और उनमें लोगों के बुरी तरह से जख्मी होने से कई लोगों को कुत्तों से डर लगने लगा है. कुछ जगहों पर तो कुत्तों के मालिकों (Dog Owner's) ने कुत्तों को अपने घर से ही बाहर निकाल दिया. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद (Ghaziabad) में एक बड़ा फैसला लिया गया है. 

तीन ब्रीड्स को किया बैन

गाजियाबाद नगर निगम की बैठक में कुत्तों को लेकर एक बड़ा फैसला (Decision) लिया गया है. इस फैसले के तहत शहर में तीन ब्रीड्स को पालने पर प्रतिबंध लगाया गया है. इन ब्रीड्स में पिट बुल (Pit Bull), रॉटवीलर (Rottweiler) और अर्जेंटीनो (Argentino) नस्ल के कुत्तों को पालने पर रोक लगा दी है. जिन लोगों के पास इन ब्रीड के कुत्ते हैं, उन्हें 2 महीने में डॉग की नसबंदी कराकर एक सर्टिफिकेट देने के निर्देश दिए गए हैं. 

खतरनाक हमलों की दहशत

दरअसल गाजियाबाद में इन नस्लों के कुत्तों ने बच्चों पर हमला (Attack) करके उन्हें बुरी तरह घायल कर दिया था. ऐसे मामले सामने आने के बाद गाजियाबाद नगर निगम ने कुत्तों के मालिकों पर जुर्माना भी लगाया था. इसके बाद लोगों ने शिकायत की कि इन ब्रीड के कुत्ते ज्यादातर हिंसक (Violent) होते हैं और इसी सिलसिले में एक प्रस्ताव पारित किया गया जो अप्रूव हो चुका है. हमला करने की बढ़ती शिकायतों (Complaints) की वजह से सदन में ये प्रस्ताव पारित किया गया.

नियमों का करना होगा पालन

अपने कुत्ते को वॉक के लिए किसी सार्वजनिक स्थान पर ले जाते समय उसे मजल (Muzzle) पहनाना जरूरी कर दिया गया है. हालांकि ज्यादा गर्मी में कम लोगों के बीच इसे हटाने की अनुमति भी है. इसके अलावा आक्रामक कुत्तों के 6 महीने के होने पर नसबंदी (Vasectomy) करानी होगी और 10 दिन के अंदर नगर निगम को एक सर्टिफिकेट भी देना होगा. अगर नियमों का पालन नहीं किया गया तो सख्त कार्रवाई (Action) की जाएगी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news