Vanarasi News : वाराणसी में बसेगा नया शहर, हजारों फ्लैट और दुकानों की नई हाउसिंग स्कीम लांच
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2264447

Vanarasi News : वाराणसी में बसेगा नया शहर, हजारों फ्लैट और दुकानों की नई हाउसिंग स्कीम लांच

वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया की शहरवासियों को सस्ता घर और व्यवसाय के लिए दुकान मिल सके इस लिए व्यावसायिक एवं अफोर्डेबल ग्रुप हाउसिंग स्कीम के तहत रिंग रोड किनारे नक्शा पास किया जा रहा है ताकि नई काशी को बसाया जा सके.

 

Vanarasi News : वाराणसी में बसेगा नया शहर, हजारों फ्लैट और दुकानों की नई हाउसिंग स्कीम लांच

vanarasi : उत्तर प्रदेश  के वाराणसी में अब सस्ते में घर लेने का सपना साकार होगा. अफोर्डेबल ग्रुप हाउसिंग स्कीम के तहत वाराणसी के दांदूपुर में वाराणसी विकास प्राधिकरण ने 6 मंजिला ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी को मंजूरी देकर नक्शा पास कर दिया है. प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग की पहल पर पहली बार 86 घंटे के रिकॉर्ड समय में व्यावसायिक एवं अफोर्डेबल ग्रुप हाउसिंग स्कीम के तहत नक्शा पास किया गया है. 

क्या क्या मिलेंगी सुविधाएं
इस अफोर्डेबल ग्रुप हाउसिंग स्कीम के तहत ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर पर ऑफिस और दुकानों के लिए जगह दी है .जिसमें ब्रांडेड कंपनियों के शोरूम खोले जाएंगे. इसके अलावा यहां पर कार पार्किंग, एसटीपी प्लांट, लिफ्ट सहित और भी कई सुविधाएं मिलेंगी. अभी फिलहाल इन फ्लैट की कीमत कितनी होगी ये तय नहीं हुआ है.

क्या है पूरा प्लान 
वीडीए की योजना के तहत नई नीति के अंतर्गत अब 12 मीटर चौड़ी सड़क पर भी बिल्डर न्यूतम दो वर्ग मीटर की जमीन पर फ्लैट बना सकेंगे . इसके लिए एफएआर (फ्लोर एरिया रेशियो) भी सड़क की चौड़ाई व क्षेत्र के अनुसार 2.50 एफएआर रहेगा. डेंसिटी (घनत्व) भी बढ़ाकर 800 फ्लैट प्रति हेक्टेयर तक की गई है. जनसंख्या घनत्व से मुक्त किए जाने से बिल्डर को बेसिक विकास शुल्क ही देना होगा. 

एसटीपी संग मिलेगी कार पार्किंग 
अल्प आयु वर्ग के लिए व्यावसायिक एवं अफोर्डेबल ग्रुप हाउसिंग स्कीम के तहत नक्शा पास किया गया है जिसमें वाहन पार्किंग, दुकान, आफिस संग फ्लैट होंगे .बेसमेंट में पार्किंग, भूतल पर 27 दुकान, एक एसटीपी एवं सार्वजनिक सुविधाएं, प्रथम तल पर 21 दुकानें, एक ऑफिस एवं सार्वजनिक सुविधा तथा द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ, पंचम एवं षष्टम तल पर 13 यूनिट (प्रत्येक तल) कुल 65 अफोर्डेबल फ्लैट बनेंगे .कुल 103 कारों की पार्किंग, आवश्यकतानुसार दो पहिया वाहन पार्किंग, वाशरूम, लिफ्ट भी आदि रहेगी .

Trending news