Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2308917
photoDetails0hindi

बच्चों का पढ़ाई में नहीं लगता मन तो ये ट्रिक्स आजमाएं, गर्मियों की लंबी छुट्टी के बाद खुल रहे स्कूल

बहुत सारे माता-पिता अक्सर इस बात से परेशान रहते हैं कि उनके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है और अच्छे नंबर नहीं ला पाता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ज्‍योतिषिय उपाय.

बच्चे पढ़ाई के नाम पर जी चुराते

1/13
 बच्चे पढ़ाई के नाम पर जी चुराते

घर में अक्सर आपने देखा होगा की कई बच्चे पढ़ाई के नाम पर जी चुराते हैं या बचने की कोशिश करते हैं. उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता है. इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं.

 

बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता

2/13
बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता

बार-बार कहने के बाद भी बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता या फिर काफी मेहनत करने के बाद भी उसके परीक्षा में अच्‍छे नंबर नहीं आते हैं. अगर आपके घर में भी बच्‍चे ऐसा करते हैं और पढ़ने से बचते हैं तो आपके लिए ये उपाय हैं बड़े काम के.

 

ज्‍योतिषिय और वास्तु उपाय

3/13
ज्‍योतिषिय  और वास्तु उपाय

इन उपायों से आपके बच्चे की पढ़ाई पर जरूर फर्क पड़ेगा. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ज्‍योतिषिय  और वास्तु उपाय जिनको करने से आपको जरूर फायदा होगा. तो पढ़िए..

 

कमरे में हो ये रंग

4/13
कमरे में हो ये रंग

सबसे पहले अपने घर में बच्‍चों के पढ़ाई करने के लिए एक अलग जगह बनाइए. घर में बच्चों का अलग कमरा नहीं है तो आप उसकी पढ़ाई के लिए एक साफ सी जगह सिलेक्ट कर सकते हैं. ये ऐसी जगह होनी चाहिए जो घर में आने वाले किसी शख्स की नजर न पड़े. बाहर के लोग आते जाते नहीं हों.

 

हरा रंग

5/13
हरा रंग

पढ़ाई वाली जगह के आसपास हरा रंग का उपयोग ज्यादा करें. जैसे दीवार का रंग या आसपास इनडोर प्लांट लगा सकते हैं. पर्दों का रंग भी हरा रख  सकते हैं.

 

हरे रंग उत्‍पादकता का प्रतीक

6/13
हरे रंग उत्‍पादकता का प्रतीक

ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में  हरे रंग को उत्‍पादकता का प्रतीक माना जाता है.  ऐसा करने से आपके बच्‍चों का मन पढ़ाई में लगने लगता है. बच्चे अच्छा परर्फोर्म करते हैं.

 

मंत्र का उच्‍चारण

7/13
मंत्र का उच्‍चारण

घर का बच्चा अगर सही से बोल लेता है तो आप उससे मंत्र का उच्चारण करा सकते हैं. बच्चे से रोज गायत्री मंत्र या फिर मां सरस्‍वती के बीज मंत्र का जप कम से कम 108 बार कराएं.

 

उपाय

8/13
उपाय

अगर बच्चा 108 बार नहीं भी कर सकता है तो उससे कम से कम 9 बार तो जरूर करवाएं. इस उपाय को करने से बच्‍चे की एकाग्रता बढ़ेगी. आत्‍मविश्‍वास बढ़ेगा और अच्‍छी तरह से अपनी पढ़ाई को समझने लगेगा.

 

हरी मूंग का उपाय

9/13
हरी मूंग का उपाय

इसके लिए आपको करना है कि आप मुट्ठी भरकर हरे मूंग लेने हैं और उसमें आपको 2 इलाइची डालनी हैं.  इन दोनों चीजों को सफेद चौकोर सूती कपड़े में बांधें और पोटली बनाकर  बच्‍चों के कमरे में उत्‍तर दिशा में रख दें.

 

पॉजिटिव एनर्जी

10/13
 पॉजिटिव एनर्जी

इस उपाय को करने से बच्‍चों के कमरे में पॉजिटिव एनर्जी आएगी. इस उपाय को करने से बुद्धि के देवता कहे जाने वाले बुध की स्थिति भी आपकी कुंडली में मजबूत होती है.

 

43 दिन तक पोटली

11/13
43 दिन तक पोटली

ध्यान रखें इन पोटली को आपको 43 दिन तक रखना है. फिर उसके बाद आप इनको बहते जल में प्रवाहित करनी है. उसके स्‍थान पर नई पोटली रख दें.

 

बुधवार का दिन बुध देवता

12/13
बुधवार का दिन बुध देवता

बुधवार का दिन बुध देवता का होता है. बच्‍चों की बुद्धि को तेज करने में बुध देवता भी खास भूमिका निभाते हैं. इसलिए बच्‍चों के हाथ से बुधवार के दिन दान पुण्‍य के कार्य करवाना फलदायी माना जाता है.

 

गाय को पालक

13/13
गाय को पालक

बुधवार को बच्‍चों के हाथ से गाय को पालक खिलवाएं. बच्‍चों के हाथ से जरूरतमंद बच्‍चों को फल दान करवाएं.  यह उपाय  बच्‍चों को पढ़ाई में तेज करने के लिए श्रेष्ठ है.