UP Free Laptop Scheme: यूपी की मुफ्त टैबलेट योजना में ही घोटाला, कॉलेज में छात्रों से हुई वसूली से खुली पोल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2309067

UP Free Laptop Scheme: यूपी की मुफ्त टैबलेट योजना में ही घोटाला, कॉलेज में छात्रों से हुई वसूली से खुली पोल

UP Free Laptop Scheme Scam: योगी सरकार के मुफ्त टैबलेट योजना (Free tablet Yojana 2024) के नाम पर छात्रों से 500  रुपये वसूली करने का वीडियो वायरल हो गया. कुलपति ने इस बारे में कहा है कि मामले की जांच की जाएगी.

UP Free Tablet Smartphone Yojana

बलिया: सरकारी योजनाओं की मट्टी पलीत कैसे की जाता है और योजनाओं के नाम पर आर्थिक शोषण कैसे किया जाता है यह देखने को बलिया जिले में मिला. दरअसल योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना फ्री टैबलेट योजना (Free Tablet Yojana) के अंतर्गत पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को टेबलेट बांटां जा रहा है. वहीं बलिया जनपद के एक महाविद्यालय में मुफ्त में मिलने वाले टैबलेट के नाम पर छात्रों से 500 रुपये जबरन वसूलने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. टैबलेट पाने वाले छात्रों का आरोप है कि महाविद्यालय की तरफ से सभी छात्रों से 500 रुपये की वसूली की गई है. 

टैबलेट पाने वाले छात्रों ने क्या कहा? 
खबर है कि टैबलेट रजिस्ट्रेशन के नाम पर छात्रों से अवैध वसूली के लिए बाकायदा टोकन दिया गया और इसके बाद छात्र-छात्राओं ने जब 500 रुपये जमा कर दिए तब जाकर उन्हें टैबलेट दिया गया. टैबलेट पाने वाले छात्रों का कहना है कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी की फ्री में मिलने वाले टैबलेट के लिए उन्हें 500 रुपये भी देना पड़ेगा. 

और पढ़ें- UP News: यूपी में बढ़ेंगी 1300 मेडिकल सीटें, 13 मेडिकल कॉलेजों को मान्यता मिलती ही शुरू हो जाएगी काउंसिलिंग

और पढ़ें- Yogi cabinet: अब तीन दिन का काम मिनटों में, यूपी अथॉरिटी से खरीदी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री पर ये है योगी सरकार का बड़ा फैसला

महाविद्यालय के प्रिंसिपल ने क्या कहा? 
दूसरी ओर मामले में महाविद्यालय के प्रिंसिपल का कहना है की सरकार द्वारा पीजी छात्र-छात्राओं को मुफ्त टेबलेट वितरण किया जा रहा है. ऐसे में जब प्रिंसिपल से पूछा गया कि सभी छात्र-छात्राओं से 500 रुपये की वसूली क्यों की जा रही है तो प्रिंसिपल का कहना है कि कुछ छात्रों का फीस 5 से 10 हज़ार रुपये बकाया था जिसे काउंटर पर जमा कराया गया है. लेकिन छात्रों से 500 रुपये ही क्यों वसूले गए इस बात का वह जवाब नहीं दे पाए. इस पूरे मामले पर जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति का कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फ्री टेबलेट वितरण योजना के तहत छात्र-छात्राओं को किसी तरह का शुल्क नहीं देना होता है. जिस महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं के साथ वसूली की गई है उसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी.

Trending news