UP By Polls 2024: आरएलडी ने विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी की सीटों पर भी दावा ठोका, चुनाव नतीजे आते ही बदले जयंत के तेवर!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2309005

UP By Polls 2024: आरएलडी ने विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी की सीटों पर भी दावा ठोका, चुनाव नतीजे आते ही बदले जयंत के तेवर!

UP By Polls 2024:  खाली हुईं उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों को लेकर पार्टियां अपना दावा ठोकने लगी हैं. एनडीए की सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने आगामी उत्तर प्रदेश उपचुनाव में तीन सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. 

UP By Polls 2024: आरएलडी ने विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी की सीटों पर भी दावा ठोका, चुनाव नतीजे आते ही बदले जयंत के तेवर!

UP ByElection 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के बाद यूपी में एक बार फिर एनडीए बनाम इंडिया अलायंस के बीच 'मिनी विधानसभा चुनाव' होने जा रहा है. खाली हुई 10 विधानसभा सीटों को लेकर पार्टियां अपना दावा ठोकने लगी हैं. एनडीए की सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने आगामी उत्तर प्रदेश उपचुनाव में तीन सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. रालोद के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि रालोद मीरापुर, खैर और गाजियाबाद सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है.

जाट-गुर्जर पर नजरें
मीरापुर सीट से रालोद के विधायक चंदन चौहान बिजनौर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए हैं. पार्टी इस सीट पर अपनी पकड़ मजबूत करना चाहेगी. यहां जाट और गुर्जर की बड़ी आबादी है जो वेस्ट यूपी में किसी भी सियासी दल के लिए चुनाव में निर्णायक भूमिका निभाते हैं.  इसके अलावा रालोद की निगाहें अलीगढ़ की खैर सीट पर हैं, जहां जो बीजेपी विधायक अनूप बाल्मीकि के हाथरस से सांसद बनने से खाली हुई है. 

2022 में मिली थी हार
पार्टी ने 2022 विधानसभा चुनाव में यहां से भगवती प्रसाद को मैदान में उतारा था लेकिन उनको हार का सामना करना पड़ा. उस समय रालोद का समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन था. आरएलडी के सूत्रों ने कहा कि पार्टी भाजपा की सहयोगी रहते हुए पश्चिम यूपी क्षेत्र में दलितों के बीच अपनी स्थिति बढ़ाना चाहती है. इसके अलावा गाजियाबाद सीट पर भी पार्टी दावा कर सकती है.

जयंत बने मंत्री
रालोद ने अपने कोटे की दोनों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है. बागपत से राजकुमार सांगवान और बिजनौर से चंदन चौहान सांसद चुने गए हैं. इसके अलावा मोदी सरकार 3.0 में पार्टी अध्यक्ष जयंत चौधरी को मंत्री पद मिला है. वह अभी राज्यसभा सांसद हैं. 

इन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
फूलपुर
खैर
गाजियाबाद
करहल
कटेहरी
मिल्कीपुर
कुंदरकी
मझावन
मीरापुर
सीसामऊ

सपा और एनडीए  दोनों के कोटे की 5-5 सीटें खाली हुई हैं. सपा की 4 सीटें (करहल कटेहरी मिल्कीपुर सुरक्षित और  कुंदरकी) विधायकों के लोकसभा सांसद बनने से रिक्त हुईं जबकि कानपुर की सीसामऊ से विधायक इरफान सोलंकी की सदस्या रद्द होने के चलते यहां उपचुनाव होगा.  एनडीए विधायकों के सांसद बनने से मीरापुर, गाजियाबाद, फूलपुर, खैर, मझवा विधानसभा सीट रिक्त हुई हैं.

कांग्रेस भी 3 सीटें मांग सकती है
वहीं, कांग्रेस की बात करें तो वह सपा से 3 सीटें मांग सकती है. लोकसभा चुनाव में गाजियाबाद लोकसभा सीट कांग्रेस के कोटे में थी. गाजियाबाद विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस दावा कर सकती है. इसी तरह दो अन्य सीटों की मांग पश्चिमी यूपी में की जा सकती है, जो फिलहाल BJP या RLD के पास थीं. मौजूदा समय में कांग्रेस के दो विधायक हैं, लेकिन 2024 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के 6 सांसद चुने गए.

Trending news