UP Weather: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, यूपी के अयोध्या-बांदा-प्रतापगढ़ समेत कई जिलों में बारिश का अलर्ट
Advertisement

UP Weather: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, यूपी के अयोध्या-बांदा-प्रतापगढ़ समेत कई जिलों में बारिश का अलर्ट

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लोग इन दिनों गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं... इस बीच मौसम विभाग ने राहत का पूर्वानुमान जारी किया है... इसी दौरान कई जगहों पर तेज बारिश और बिजली गिरने की भी संभावना है...

 

Social Media

IMD Rain Alert: उत्तर भारत के कुछ जगहों पर मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल गया है. आज सुबह पूर्वी यूपी के कई जगहों पर हल्की बारिश हुई है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड-उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कहीं हल्की और कहीं तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. आने वाले दिनों में प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है. जिससे लोगों को गर्मी और उमस से काफी राहत मिलने वाली है.

कई जिलों में छिटपुट बारिश की संभावना
यूपी में बारिश का सिलसिला फिर से चालू हो गया है. आने वाले दिनों में यूपी के ज्यादातर हिस्सो में बारिश होते देखने को मिल सकती है. लोगों को सुबह से लेकर रात तक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन इस बीच मौसम विभाग द्वारा राज्य के कई जिलों में छिटपुट बारिश की संभावना जताई गई है. राजधानी लखनऊ में सोमवार को अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री और न्यूनतनम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आज पूर्वी यूपी में बरसेंगे बदरा
उत्तर प्रदेश में 6 सितंबर को पूर्वी यूपी के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. आज पूर्वी यूपी के कई जगहों पर हल्की बारिश हुई है. पश्चिमी यूपी में पूर्वी यूपी की तुलना में कम स्थानों पर बारिश होगी.  इस दौरान पूर्वी और पश्चिमी की 1-2 जगह पर तेज बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी यूपी, पश्चिमी यूपी, महाराष्ट्र, ओडिशा और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है. 

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
बुधवार को बांदा, वाराणसी,सोनभद्र, चित्रकूट, कौशांबी, अयोध्या, फतेहपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, बलिया, कानपुर, रायबरेली,  अमेठी, हमीरपुर, महोबा, झांसी,आजमगढ़ और ललितपुर के आसपास इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है. 

fallback

10  से अधिक जिलों में बारिश 
लखनऊ-मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश के करीब 10 से ज्यादा जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं.  राज्य के कई हिस्सों में बादलों की आवाजाही देखने को मिलेगी. जिसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. विभाग के मुताबिक प्रदेश के 25 जिलों में छिटपुट बारिश होगी.

सामान्य से करीब 20 फीसदी कम बारिश
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यूपी में एक जून से अभी तक सामान्य से करीब 20 फीसदी कम बारिश हुई है. इससे सबसे ज्यादा धान की खेती को नुकसान हुआ है.  हालांकि, अभी सितंबर महीने के आखिर तक बारिश होने के आसार हैं.

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम?
7 सितंबर को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश. पूर्वी यूपी में ज्यादातर जगहों पर बारिश की संभावना.
8 सितंबर को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर और पूर्वी यूपी में कई जगह गरज चमक के साथ बारिश.
 9, 10 और 11 सितंबर को पश्चिमी यूपी की अपेक्षा पूर्वी यूपी में ज्यादा जगहों पर बारिश.

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर मथुरा जाने का है प्लान तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान, कई रास्तों पर वाहन प्रतिबंधित

Varanasi के इस बड़े होटल में लगी भीषण आग, सुनिए अंदर फंसे यात्रियों ने क्या कहा

Trending news