Weather Forecast IMD Alert: 'लू' और तेज हवाएं करेंगी परेशान, गर्मी के तेवर के बीच गोरखपुर, वाराणसी समेत इन जिलों में होगी बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2260927

Weather Forecast IMD Alert: 'लू' और तेज हवाएं करेंगी परेशान, गर्मी के तेवर के बीच गोरखपुर, वाराणसी समेत इन जिलों में होगी बारिश

Heatwave Alert in Uttar Pradesh: मौसम विभाग के मुताबिक  चिलचिलाती धूप और गर्मी से फिलहाल अभी राहत मिलती नजर नहीं आ रही है.पश्चिम-उत्तर की तरफ से लगातार आ रही शुष्क हवा को देखते हुए माना जा रहा कि सप्ताह भर तक ऐसी ही स्थिति बन रह सकती है. इसी बीच कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है.

Weather Update Today

Heatwave Alert in Uttar Pradesh: दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों में अभी गर्मी के तेवर में नरमी के कोई संकेत नहीं हैं.  उत्तर प्रदेश में इन दिनों लोग गर्मी से बेहाल हैं. इस बार की गर्मी ने पिछले 5 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.हालत ये है कि कई जिलों में पारा 48 डिग्री के आसपास पहुंच चुका है. भारत मौसम विभाग (आइएमडी) ने रेड अलर्ट की स्थिति को अगले 5 दिनों के लिए बढ़ा दिया है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक पूर्वी यूपी के जिलों में आंधी तूफान और बारिश होने को लेकर अलर्ट जारी किया है. जबकि पश्चिमी यूपी में तेज गर्म हवाएं चल सकती है. 

आज (24 मई) को कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने 24 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. यूपी वेस्ट में आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, इटावा और उसके आसपास के इलाकों में लू  की संभावना है. मौसम विभाग ने इन जिलों में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. शुक्रवार को पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बादल गरजने और बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती हैं.

बारिश की संभावना
हालांकि शुक्रवार को पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 24 मई को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा. साथ ही कहीं-कहीं पर ऊष्ण लहर लू चलने के अनुमान हैं.बात करें पूर्वी यूपी की तो कहीं कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है. UP के पूर्वी जिले कुशीनगर,  बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती,गोरखपुर, महाराजगंज, गोंडा, बलिया, आजमगढ़, वाराणसी,चंदौली, मऊ,देवरिया, अयोध्या, जौनपुर, गाजीपुर,बस्ती,संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती,अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर में बारिश की संभावना जारी की गई है.

 

कल (25 मई) को कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग के मुताबिक 25 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है. इस दौरान कहीं कहीं पर लू चलने की संभावना है.  25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है.

पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में अधिकतम तापमान
झांसी में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45.0 दर्ज किया गया है. 
प्रयागराज में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री दर्ज हुआ.
लखनऊ में अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री दर्ज हुआ.
बस्ती में अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री दर्ज हुआ.
बहराइच में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री दर्ज हुआ.
गोरखपुर में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री दर्ज हुआ.
वाराणसी में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री दर्ज हुआ.
बलिया में अधिकतम तापमान 39.06 डिग्री दर्ज हुआ.

पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में न्यूनतम तापमान 
नजीबाबाद में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री दर्ज किया गया.
बहराइच में न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री दर्ज हुआ.
अयोध्या में न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री दर्ज हुआ.
बस्ती में न्यूनतम तापमान 24.04 डिग्री दर्ज हुआ.
कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 28.08 डिग्री दर्ज हुआ.
लखनऊ में न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री दर्ज हुआ.
इटावा में न्यूनतम तापमान 29.0 डिग्री दर्ज हुआ.
अलीगढ़ में न्यूनतम तापमान 28.02 डिग्री दर्ज हुआ.
आगरा में न्यूनतम तापमान 29.06 डिग्री दर्ज हुआ.
बरेली में न्यूनतम तापमान 27.06 डिग्री दर्ज हुआ

उत्तराखंड में समय से पहले मानसून! पौड़ी में मूसलाधार बारिश से नुकसान, देहरादून समेत 10 जिलों में Rain अलर्ट

Trending news