गरीब बच्चों को मिलेगी वर्ल्ड क्लास पढ़ाई, CM Yogi का ड्रीम प्रोजेक्ट PM Modi के हाथों होगा शुरू
Advertisement

गरीब बच्चों को मिलेगी वर्ल्ड क्लास पढ़ाई, CM Yogi का ड्रीम प्रोजेक्ट PM Modi के हाथों होगा शुरू

Atal residential school: उत्तर प्रदेश के 18 मंडलों में श्रमिकों के बच्चों के लिए बनाये गये मंडल स्तरीय अटल आवासीय विद्यालय का शुभारंभ देश के प्रधानमंत्री द्वारा 23 सितंबर को किया जाएगा. इसके बाद अटल विद्यालयों में औपचारिक तरीके से पठन-पाठन प्रारंभ हो जाएगा...पीएम वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे..

Atal Awasiya Vidyalaya Pm Modi 2023

Atal residential school: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्रमिकों के बच्चों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. यूपी के 18 मंडलों में श्रमिकों के बच्चों के लिए अटल आवासीय विद्यालय बनकर तैयार हो गए हैं. पीएम मोदी इनका उद्घाटन वर्चुअल प्रोग्राम के जरिए करेंगे.  यहां पर कक्षा 6 से 12 तक बच्चों को रहने-खाने. कापी, किताब ड्रेस सारी व्यवस्थाएं निशुल्क रहेगी. उद्घाटन के बाद अटल विद्यालयों में औपचारिक तरीके से पठन-पाठन प्रारंभ हो जाएगा.  विद्यालय में नामंकित 80 बच्चों के अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया है. उद्घाटन के बाद प्रथम सत्र के बच्चों को सम्मानित किया जाएगा.

यूपी में अटल आवासीय योजना में मिलेगी मुफ्त शिक्षा और हॉस्टल, जानें आपके बच्चे पात्र हैं या नहीं?

वर्चुअल प्रोग्राम के माध्यम उद्घाटन
ललितपुर जिले के विकासखण्ड बिरधा अंतर्गत ग्राम धौर्रा में बने मण्डलीय अटल आवासीय विद्यालय का उद्घाटन शनिवार को दोपहर 2 बजे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्चुअल प्रोग्राम के माध्यम से किया जाएगा.  इस तैयारियों को लेकर मण्डलायुक्त झांसी व जिलाधिकारी ने संयुक्त रूप से विद्यालय का औचक निरीक्षण किया.

मिलेगी निशुल्क शिक्षा और रहना-खाना
अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक के छात्र, छात्राओं को नि:शुल्क शिक्षा दी जायेगी.इन सभी छात्रों को निशुल्क शैक्षिक आवासीय विद्यालय की सुविधा, अनुभवी अध्यापक, छात्रावास, भोजन, पाठ्य पुस्तक, आवास यूनिफॉर्म तथा खेल की सुविधा प्रदान की जाएगी.  यह विद्यालय आवास और मल्टी परपज स्टेडियम सहित शिक्षण के लिए आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा.  छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिये अनुकूल वातावरण तैयार किया गया है.

यहां पर विद्यालय का निर्माण हो जाने से देवीपाटन मंडल के पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को कक्षा 6 से 12 तक की शिक्षा लेने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा.  इस आवासीय विद्यालय में रहकर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे. बेहतरीन शैक्षिक वातावरण के साथ छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य संवर्धन और इको फ्रेन्डली भी होगा. 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करके कहा कि बाबा श्री विश्वनाथ जी की पावन नगरी काशी की अतुल्य विकास यात्रा में कल एक और स्वर्णिम अध्याय जुड़ने जा रहा है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री मोदी जी कल वाराणसी में लगभग ₹451 करोड़ लागत के 'अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम' की आधारशिला रखेंगे। साथ ही, काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव 2023 के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में प्रतिभाग कर लगभग ₹1,115 करोड़ की लागत से नवनिर्मित 16 अटल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन भी करेंगे। 

विद्यालय की व्यवस्थाओं का जायजा
कार्यक्रम की तैयारियों व व्यवस्थाओं को लेकर मण्डलायुक्त झांसी मण्डल झांसी डा. आदर्श सिंह और जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी ने संयुक्त रूप से शुक्रवार को धौर्रा स्थित अटल आवासीय विद्यालय में पहुंचकर विद्यालय की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने मौके पर बच्चों के शैक्षिक स्तर को परखते हुए उनसे बात की और छात्र-छात्रों के लिए तैयार भोजन को खुद चखा और गुणवत्ता की जांच की. इस दौरान उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.  

कुल 80 छात्र
कुल 80 छात्र, छात्रायें वर्तमान में विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करेंगे जो मण्डल के समस्त जिलों से आये हुये हैं. इन विद्यालय में मिलने वाली सुविधाओं और खाने-पीने का निरीक्षण समय-समय पर किया जाएगा. स्कूल में निरंतर हेल्थ कैंप कराये जायेंगे, इसके साथ ही बच्चों को तमाम सुविधायें सरकार द्वारा मुहैया करायी जायेंगी. भविष्य में विद्यालय 1000 छात्र-छात्राओं की क्षमता के साथ संचालित किया जायेगा.  

सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट
अटल आवासीय विद्यालय सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. सीएम के निर्देश पर सभी स्कूलों में 11 सितंबर से शैक्षिक सत्र शुरू हो चुका है. अटल विद्यालय श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने के लिए शुरू हुए हैं. सभी 16 मंडलों में कोरोना में निराश्रित हुए और पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा मिल रही है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम का शिलान्‍यास भी करेंगे
प्रधानमंत्री काशी संसद सांस्‍कृतिक महोत्‍सव 2023 के समापन समारोह में शामिल होंगे. इस महोत्‍सव में विभिन्‍न क्षेत्रों के 37 हजार से अधिक लोग शामिल होंगे. प्रधानमंत्री वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम का शिलान्‍यास भी करेंगे.

Watch: पिता-पुत्र की दौड़ा कर हत्या, सामने आया दिल दहला देने वाला वीडियो

Trending news