शहरों में नहीं मिली वह खुशी जो पहाड़ों में खेती से आई, सब्जी-फल-फूल से कमाए लाखों
Advertisement

शहरों में नहीं मिली वह खुशी जो पहाड़ों में खेती से आई, सब्जी-फल-फूल से कमाए लाखों

कंपनी मे जॉब के लिए तलाश की. वहां भी कुछ अच्छा सा नहीं लगा. फिर घर आकर सब्जियां और फल उगाने शुरू किए. इनमें सब्जी, तुरई, लौकी, मिर्च, बैगन, आदि शामिल हैं. इस फार्मिंग से उनका 7-8 लाख रुपये से ज्यादा का सालाना टर्नओवर आ जाता है. 

शहरों में नहीं मिली वह खुशी जो पहाड़ों में खेती से आई, सब्जी-फल-फूल से कमाए लाखों

बागेश्वर: पहाड़ में करने वाले के पास किसी तरह की कोई कमी नहीं है. बागेश्वर के राजेश को ही देख लीजिए. उन्होंने रोजगार के लिए मैदानी क्षेत्रों की दौड़ लगाई. मनमाफिक काम न मिला, तो लौट आए और अपने घर पर ही ऑर्गेनिक सब्जी, फल, फूल लगाकर सालाना लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं. 

राकेश चौबे के परिवार की बदली तकदीर
दिल्ली में एक कंपनी में काम कर गुजर बसर कर रहे बागेश्वर के गांव मनकोट के निवासी राजेश आज खेतीबाड़ी कर खुशहाल जीवन जी रहे हैं. बागेश्वर में सब्जी उगाने के आइडिया ने बेरोजगारी का दंश झेल रहे राजेश चौबे के परिवार की तकदीर ही बदल डाली. पारंपरिक खेती छोड़ सब्जी उगाने वाले राजेश अब सालाना आठ लाख रुपये कमा लेते हैं. साथ ही दीपावली पर पूरे क्षेत्र में राकेश के फूलों की धूम रहती है. फूलों से भी राकेश दो लाख तक की कमाई कर लेते हैं.

घर आकर फल और सब्जियां उगानी शुरू कीं
अगर इंसान कुछ करने की ठान ले तो अल्प संसाधनों वाले पहाड़ पर भी खुशहाली के रास्ते पर कदम आगे बढ़ सकते हैं. कंपनी मे जॉब के लिए तलाश की. वहां भी कुछ अच्छा सा नहीं लगा. फिर घर आकर सब्जियां और फल उगाने शुरू किए. इनमें सब्जी, तुरई, लौकी, मिर्च, बैगन, आदि शामिल हैं. इस फार्मिंग से उनका 7-8 लाख रुपये से ज्यादा का सालाना टर्नओवर आ जाता है. 

केवल सब्जियों से की 50 हजार की अर्निंग
कद्दू, ककड़ी, भिंडी, बैगन, करेला, लौकी की फार्मिंग कर नियर अबाउट 50 हजार तक की अर्निंग उन्होंने कर ली है. यह आय केवल सब्जी से अर्जित की गई है. आगे भी इनकी फसल की शुरुआत हो गई है. इसके अलावा, अनार, आम, केले, सेब, अंगूर, आदि की फार्मिंग से भी अच्छा-खासा प्रॉफिट हो जाता है. वहीं, केवल फूलों की खेती ही लाखों का टर्नओवर दे देती है. शादी-ब्याह, तीज-त्योहार, आदि पर राजेश के खेतों के फूलों की पहुंच बहुत है.

सपना चौधरी के हरियाणवी गाने 'पतली कमर' पर काला सूट पहन क्यूट लड़की ने किया ऐसा डांस, देख नजर नहीं हटा पाएंगे...

Trending news