Yogi Sarkar 2.0 100 Days: सीएम योगी ने पेश किया 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड, जानिए किस क्षेत्र में हुआ कितना काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1243735

Yogi Sarkar 2.0 100 Days: सीएम योगी ने पेश किया 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड, जानिए किस क्षेत्र में हुआ कितना काम

100 Days of Yogi Adityanath Government: योगी सरकार 2.0  के 100 दिन 5 जुलाई को पूरे हो रहे हैं. इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारतीय जनता पार्टी में गठबंधन के मुख्यमंत्री के रूप में दोबारा सत्ता में आने पर 100 दिन के सेवा, सुरक्षा और सुशासन के प्रति समर्पित कार्यकाल की पहली प्रेस वार्ता में सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया.

Yogi Sarkar 2.0 100 Days: सीएम योगी ने पेश किया 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड, जानिए किस क्षेत्र में हुआ कितना काम

100 Days of Yogi Adityanath Government: योगी सरकार 2.0  के 100 दिन 5 जुलाई को पूरे हो रहे हैं. इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारतीय जनता पार्टी में गठबंधन के मुख्यमंत्री के रूप में दोबारा सत्ता में आने पर 100 दिन के सेवा, सुरक्षा और सुशासन के प्रति समर्पित कार्यकाल की पहली प्रेस वार्ता में सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया.

जनता ने बीजेपी को प्रचंड बहुमत देकर दिया आशीर्वाद
सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी गठबंधन को प्रचंड बहुमत देकर अपना आशीर्वाद दिया था, जीत का सिलसिला जन विश्वास का प्रतीक नित नए ही स्थापित कर रहा है. चुनाव के बाद एमएलसी के 36 सीटों पर चुनाव संपन्न हुए, जिसमें से 33 सीटें भाजपा जीती बसपा और कांग्रेस में शून्य पर रहे. 87 वर्षों बाद उत्तर प्रदेश में उच्च सदन कांग्रेस विहीन हुआ. 

लोकसभा उपचुनाव में भी बीजेपी को मिली जीत 
इस दौरान लोकसभा उपचुनाव भी संपन्न हुए हैं, पूर्व में दोनों सीटें समाजवादी पार्टी ने जीती थीं. इस उपचुनाव में जनता का आशीर्वाद भारतीय जनता पार्टी को प्राप्त हुआ. यह भी प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों की वजह से और सरकार की सक्रियता की वजह से बेहतर समन्वय का एक परिणाम है कि जनता का आशीर्वाद फिर भाजपा के गठबंधन प्रत्याशियों को हुआ, जिससे दोनों सीटों पर हम जीते. 

अपराध/अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस 
सीएम योगी ने कहा कि अपराध/अपराधियों के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत कुख्यात माफिया/अपराधियों द्वारा अर्जित 844 करोड़ की अवैध सम्पत्तियों का ध्वस्तीकरण/जब्तीकरण हुआ है. वहीं, अब तक 2,925 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त/ध्वस्त की जा चुकी है. 

भारत के 5 ट्रिलियन इकोनॉमी में यूपी की महत्वपूर्ण भूमिका
सीएम ने कहा कि 25 मार्च को हमारी सरकार के दूसरे कार्यकाल में हमने शपथ ली. इतने वर्षों में कोई भी सरकार अपने दूसरा कार्यकाल शुरू करें और 5 वर्ष पूरा करें ऐसा पहली बार हुआ है. हमें जो दूसरा कार्यकाल जनता जनार्दन ने दिया है, इस दूसरे कार्यकाल में एक नई उड़ान के साथ हम सब अपनी यात्रा को आगे बढ़ा रहे हैं. प्रधानमंत्री ने जो भारत की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, उसमें तो स्वाभाविक रूप से उत्तर प्रदेश की भूमिका इसमें महत्वपूर्ण हो जाती है. 

हर सेक्टर दे 1 ट्रिलियन डॉलर की योजनाओं में सहयोग 
उत्तर प्रदेश में आते ही मंत्रिमंडल ने 10 सेक्टर चुने हैं, जिनमें हमने उनसे संबंधित प्रेजेंटेशन विभागीय प्रशिक्षण में सभी मंत्री गण मौजूद रहे. उसे बनाया और उसका अध्ययन किया फिर मंत्रिमंडल के सामने प्रस्तुतीकरण हुआ फिर सभी की चर्चा हुई और ठोस कार्ययोजना बनाकर हर एक सेक्टर के लिए एक सीनियर अधिकारी को जिम्मेदारी दे करके सेक्टर की संभावनाओं को आगामी 5 वर्ष में 1 ट्रिलियन डॉलर की योजनाओं में सहयोग दे सके इसके लिए तैयार किया जा रहा है. 

सीएम ने कहा, सरकार जनता के द्वार 18 समूहों के साथ अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों को जोड़कर इन सभी 18 कमिश्नरी को केंद्र में रखकर 72 घंटे के लिए एक-एक कमिश्नरी में प्रवास किया. जनपद स्तर पर, गांव में, नगर में जाकर अलग-अलग संगठनों और संस्थाओं के साथ बैठक की, जनता चौपाल लगाई. विकास कार्यों के भौतिक निरीक्षण किए और उन कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का कार्य किया. जो जनता के मन में विश्वास पैदा कर सके. मंत्री समूह में अब तक हर मंत्री समूह 2-2 कमिश्नरी कवर कर चुके हैं. यह कार्यक्रम टीम वर्क के तौर पर आगे बढ़ाया जा रहा है. 

सभी योजनाओं को सफलतापूर्वक बढ़ाया जा रहा आगे- सीएम योगी
सरकार की सभी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया जा रहा है. यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक नई गति देने के लिए टीम वर्क के रूप में कार्य करके आगे बढ़ाया जा रहा है, जो अगले 5 वर्ष के लिए जो लक्ष्य तय किए गए हैं, वर्तमान में हम उसे आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं. जिससे प्रदेश की प्रगति और समिति के लिए महत्वपूर्ण हैं. 

पहली बार ई-पेंशन योजना की गई लागू - सीएम योगी
सीएम योगी ने कहा कि हमने जो कार्य योजना तैयार की है, उसमें तकनीक का भी बेहतर इस्तेमाल किया है. पहली बार प्रदेश के अंदर पेंशन प्राप्त करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए ई पेंशन योजना लागू की. देश का यूपी पहला राज्य है जिसने 100 दिनों के अंदर इस योजना को लागू किया. प्रदेश में e-vidhan लागू किया गया. हाल ही में विधानसभा में जो सत्र संपन्न हुआ, वही विधान के साथ पूरा हुआ आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में देश के महामहिम राष्ट्रपति का दोनों सदनों को मार्गदर्शन प्राप्त हुआ. 

यूपी में निवेश और उद्योग का सपना हो रहा हकीकत
उत्तर प्रदेश में दशकों बाद औद्योगिक वातावरण भी देखने को मिला है. यूपी में भी निवेश हो सकता है, यहां भी उद्योग लग सकता है. यह 2017 के पहले एक सपना था जो आज यह हकीकत में बदल रहा है. 100 दिन के अंदर प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में 80 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं को शिलान्यास किया गया. इसमें लगभग 14 से ऊपर योजनाएं कवर हो रही हैं. पहली बार यूपी में डाटा सेंटर स्थापित करने का हब रहा है. डिजिटल इंडिया के युग में चार नए डेटासेंटर्स 15 हजार 900 करोड़ रुपये से अधिक की है, 4000 से अधिक डायरेक्ट नौजवानों को रोजगार मिलने की संभावना है. 

100 दिन के भीतर पूरे हुए ये काम
वहीं, प्रदेश में ग्राम सचिवालय की परिकल्पना साकार हो रही है, उन्हें इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा गया है. बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का कार्य पूरा हुआ है, अगले हफ्ते प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे. संकट के समय सरकार आमजनमानस के साथ खड़ी है, हम उज्ज्वला लाभार्थियों को होली,दीवाली पर एक एक सिलेंडर मुफ्त देने का कार्य कर रहे है, यह 100 दिन के भीतर हुआ. कन्या सुमंगला योजना में 1 लाख नई बालिकाओं को जोड़ा गया,अबतक कुल 13 लाख से अधिक कन्याएं लाभान्वित हो रही हैं. महिला स्वयंसेवी समूह प्रदेश की आधार हैं,हम उन्हें 400 करोड़ रुपये का फंड दे रहे हैं.

Watch live TV

p;

 

 

Trending news