रेणुका मिश्रा को यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की जिम्‍मेदारी, जानें क्‍यों होती है यूपी की तेज तरार्र अफसरों में गिनती
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1737895

रेणुका मिश्रा को यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की जिम्‍मेदारी, जानें क्‍यों होती है यूपी की तेज तरार्र अफसरों में गिनती

IPS Renuka Mishra : आईपीएस रेणुका मिश्रा 1990 बैच की आईपीएस अफसर हैं. इससे पहले उनके नाम की चर्चा यूपी डीजीपी बनने को लेकर भी चल रही थी. वरिष्‍ठता के क्रम में रेणुका मिश्रा का नाम भी डीजीपी के लिए आ रहा था.  

IPS Renuka Mishra

IPS Renuka Mishra : आईपीएस रेणुका मिश्रा को पुलिस भर्ती परीक्षा बोर्ड का भी चार्ज दिया गया है. रेणुका मिश्रा 1990 बैच की आईपीएस अफसर हैं. उनकी गिनती यूपी की तेज तर्रार अफसरों में होती है. इससे पहले रेणुका मिश्रा के पास पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण की जिम्मेदारी थी, जो यथावत बनी रहेगी. इससे पहले रेणुका मिश्रा के नाम की चर्चा यूपी के नए डीजीपी बनने के लिए भी की जा रही थी. 

2021 में डीजी पद पर प्रमोट हुईं 
बता दें कि रेणुका मिश्रा को यूपी सरकार ने 2021 में एडीजी से प्रमोट करते हुए डीजी पद पर प्रमोशन दिया था. रेणुका मिश्रा को एसआईटी का पद पूर्ण रूप से सौंपा गया था. रेणुका मिश्रा को कई अवॉर्ड मिल चुके हैं. उन्‍हें राष्ट्रपति के पुलिस पदक, भारतीय पुलिस पदक सहित कई बड़े सम्‍मान मिल चुके हैं. 

कड़ी मेहनत के बाद आईपीएस बनीं 
रेणुका मिश्रा की मां 50वें दशक की पहली ऐसी महिला थीं जिन्‍होंने एनसीसी (NCC) ज्‍वॉइन किया था. रेणुका मिश्रा बचपन से ही खाकी वर्दी पहनने का ख्‍वाब देख रही थी. शुरुआती शिक्षा के बाद उन्‍होंने कड़ी मेहनत के बाद आईपीएस बनीं. 

डीजीपी के लिए भी नाम आया था सामने 
बता दें कि इससे पहले रेणुका मिश्रा के नाम की चर्चा यूपी के नए डीजीपी बनने के लिए भी की जा रही थी. डीएस चौहान के रिटायर होने के बाद माना जा रहा था कि वरिष्‍ठता के क्रम में 6 पुलिस अफसर यूपी के नए डीजीपी बन सकते हैं. इसमें मुकुल गोयल, आनंद कुमार, विजय कुमार, आशीष गुप्‍ता, रेणुका मिश्रा और बीके मौर्य शामिल थे. वरिष्‍ठता के क्रम में रेणुका मिश्रा 4 आईपीएस अधिकारियों से पीछे थीं. वह 1990 बैच की आईपीएस हैं. यूपी सरकार ने पिछले साल उन्हें डीजी पद पर प्रमोट किया था.  अगर रेणुका मिश्रा डीजीपी बनती तो यूपी पुलिस के इतिहास में ऐसा पहली बार होता कि कोई महिला आईपीएस पुलिस विभाग का मुखिया होता. अब तक यूपी पुलिस के इतिहास में कोई भी महिला अफसर डीजीपी नहीं बन पाई हैं. 

WATCH: मदरसों में योग दिवस मनाने के निर्देश पर भड़के शफीकुर रहमान बर्क, जानें भाजपा और योग गुरुओं का मत

Trending news