Vastu Tips: घर के इस कोने में रखें ये शोपीस, होगी धन की बारिश
Advertisement

Vastu Tips: घर के इस कोने में रखें ये शोपीस, होगी धन की बारिश

हमारे घर में हर कोने की अलग-अलग अहमियत होती है. इसलिए हम घर बनाते वक्त वास्तु का बाकायदा ध्यान रखते हैं. वास्तु के अनुसार धनवृद्धि के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा बेहद अहम होती है.

Vastu Tips: घर के इस कोने में रखें ये शोपीस, होगी धन की बारिश

Vastu Tips For Increasing Wealth: हमारे घर में हर कोने की अलग-अलग अहमियत होती है. इसलिए हम घर बनाते वक्त वास्तु का बाकायदा ध्यान रखते हैं. वास्तु के अनुसार धनवृद्धि के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा बेहद अहम होती है. इसलिए कमरे की दक्षिण-पूर्व दिशा में हरियाली से जुड़ी फोटो लगाएं, जिसमें पेड़-पौधे और जंगल आदि हो. इस दिशा का संबंध लकड़ी से होता है. इसलिए इस दिशा में पेड़-पौधे की तस्वीर लगाना बेहद शुभ माना जाता है.

तस्वीर में ना हो ये चीजें
दक्षिण-पूर्व दिशा में कभी भी ऐसी तस्वीर ना लगाएं जिसमें हरियाली ना हो. धनवृद्धि के लिए इस दिशा में फोटो लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि तस्वीर में पानी या पहाड़ का दृश्य न हो. ऐसा होने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

आदत है, बदल डालोः एक ही मोजे कई दिन तक पहनते हैं, तो पैरों के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें

यह पौधा कराएगा धनवर्षा
घर की दक्षिण-पूर्व दिशा संपत्ति की सूचक होती है. इसके लिए आप और भी कोई उपाय कर सकते हैं. इस कोने में नारंगी का पौधा लगाएं. ऐसा करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने के पीछे वजह भी है, क्योंकि सुनहरे, चमकदार, नारंगी के पौधे सोने के प्रतीक होते हैं. यदि आपको रियल पौधा ना मिले तो आर्टिफिशियल पौधे भी घर में रख सकते हैं.

यह चीनी सिक्के देते हैं धन लाभ
अगर आपकी आर्थिक स्थिति स्थिर नहीं है, तो इसमें ये सिक्के काफी लाभ दे सकते हैं. इसके लिए अपने लॉकर में तीन चायनीज़ सिक्कों को लाल रंग के धागे में बांधकर रख दें. ऐसा करने से तिजोरी कभी खाली नहीं होगी. इस बात का ध्यान रखें की तिजोरी में रखे जाने वाले सिक्के असली हो, नकली नहीं.

Door Vastu Tips: परिवारिक कलह की वजह कहीं आपके घर के दरवाजे तो नहीं? वास्तुदोष की करें पहचान और ऐसे करें दूर

घर के दरवाजे पर रखें मेंढक
बरसात के मौसम में मेढ़कों की टर्र-टर्र तो आपने सुनी होगी. बता दें कि एक खास किस्म का मेंढक आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है. इसके लिए घर के मुख्य द्वार पर तीन टांगों वाला मेंढक रखें. ध्यान रखें कि मेंढक के मुंह में चाइनीस सिक्का जरूर हो. 

इस बात का रखें विशेष ध्यान 
तीन पैर वाले मेंढक को स्थापित करने के लिए बकायदा विशेष ध्यान रखना चाहिए. हालांकि, इसे रखने से धनवृद्धि होती है. इसे मुख्य द्वार पर रखना शुभ होता है, लेकिन कुछ विशेष स्थानों पर इसे बिल्कुल ना रखें. ऐसा करने से इसके विपरीत प्रभाव पड़ने लगते हैं. आपको बता दें कि भूलकर भी इसे बेडरूम, किचन और पूजा घर में ना रखें. न इसकी पूजा करें.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. किसी भी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.

WATCH LIVE TV

Trending news