उत्तराखंड का पहला ड्रोन सैटेलाइट ट्रेनिंग सेंटर शुरू, हजारों युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग
Advertisement

उत्तराखंड का पहला ड्रोन सैटेलाइट ट्रेनिंग सेंटर शुरू, हजारों युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग

उत्तराखंड में युवाओं को अब ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी. कुछ युवाओं को ड्रोन के ट्रेनर के रूप में तैयार किया जाएगा.  ऋषिकेश में बने उत्तराखंड के पहले ड्रोन सैटेलाइट सेंटर से यह सब मुमिकन होगा.

उत्तराखंड का पहला ड्रोन सैटेलाइट ट्रेनिंग सेंटर शुरू, हजारों युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग

गणेश रायल/ऋषिकेश: उत्तराखंड के ऋषिकेश को एक बड़ी सौगात मिली है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ऋषिकेश में उत्तराखंड के पहले ड्रोन सैटेलाइट सेंटर आईटीडीसी का शुभारंभ किया है. सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) के सहयोग उत्तराखंड अब ड्रोन हब बनेगा. इस मिशन की शुरुआत मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से की है. उत्तराखंड समेत अन्य पहाड़ी राज्यों में ड्रोन की उपयोगिता बढ़ी है. ड्रोन तकनीक से युवाओं को भी रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. इस तरह के कार्यक्रमों में युवाओं की भागीदारी जरूरी है. देहरादून में देश के पहले ड्रोन एप्लीकेशन प्रशिक्षण केंद्र एवं अनुसंधान प्रयोगशाला की स्थापना की गई है. नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल कर युवा अपने देश व प्रदेश की प्रगति में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

हर जनपद में एक ड्रोन सेंटर

ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए प्रदेश में प्रशिक्षक भी तैयार किए जाएंगे. यह सेंटर उत्तराखंड का पहला ड्रोन प्रशिक्षण सेंटर है. प्रशिक्षण तीन माह का रहेगा जिसमें 25 सीटें हैं. ड्रोन को कैसे उड़ाया जाएगा. ग्रीन जोन और रेड जोन की जानकारी दी जाएगी. इससे प्रशिक्षित ड्रोन को चलाने वाले मिल सकें. उत्तराखंड में आपदाएं भी आती रही हैं. ऐसे समय में अगर प्रशिक्षित ड्रोन पायलेट मिलेंगे तो आपदा रेस्क्यू में भी मदद मिल सकेगी. 

यह भी पढ़ें: Fatehpur:सीजेएम को Whatsapp कॉल पर अज्ञात महिला ने दी गायब करने धमकी, पुलिस कर रही तलाश

सेंटर डायरेक्टर वीरेंद्र चौहान के मुताबिक भविष्य में सरकार ड्रोन की रिपेयरिंग और एसेंबलिंग राज्य में हो इसका प्रयास किया जाएगा. आईटीडीए के 32 केंद्र उत्तराखंड में संचालित किए जा रहे हैं. हर जनपद में एक ड्रोन सेंटर बनाए जाने की कवायद की जा रही है.

WATCH: अब घर बैठे मिलेगा राशन कार्ड, जानें ऑनलाइन आवेदन का पूरा तरीका और राशन कार्ड के फायदे

Trending news