Uttarakhand Tourism: विदेशी सैलानियों ने की मां लक्ष्मी की आरती, आज देखा सूर्य ग्रहण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1410754

Uttarakhand Tourism: विदेशी सैलानियों ने की मां लक्ष्मी की आरती, आज देखा सूर्य ग्रहण

Uttarakhand Tourism : तीर्थ नगरी ऋषिकेश में सैलानी दीपावली पर भारत आए. विदेशी यात्री भारतीय संस्कृति को देखकर मंत्रमुग्ध हो गए...

Uttarakhand Tourism: विदेशी सैलानियों ने की मां लक्ष्मी की आरती, आज देखा सूर्य ग्रहण

ऋषिकेश: प्रकाश पर्व दीपावली (Diwali) देश भर में धूम-धाम से माया गया. भारत के इस शानदार पर्व के अवसर पर विश्व भर के अलग-अलग कोनों से सैलानी तीर्थ नगरी ऋषिकेश (Rishikesh) पहुंचे हैं. खास बात ये है कि इनमें से कई यात्री ऐसे हैं, जो खासतौर पर दीपावली का पर्व मनाने के लिए अक्सर भारत पहुंचे हैं. देहरादून समेत अन्य स्थानों के बजाए वो खास तौर पर ऋषिकेश का रुख करते हैं. गंगा किनारे बसा ये शहर योग (Yoga) और साहसिक पर्यटन (Adventure Tourism) की दृष्टि से काफी प्रसिद्ध है.

अलग-अलग देशों से विदेशी यात्री पहुंचे ऋषिकेश 
आपको बता दें कि इस साल भी दीपावली का पर्व मनाने अलग-अलग देशों से विदेशी यात्री ऋषिकेश पहुंचे. जहां विदेशी सैलानियों ने कल देर शाम बड़ी धूम-धाम से दीपावली मनाई. वहीं आज भी उन्होंने सूर्य ग्रहण देखा. ग्रहण की समाप्ति के बाद उन्होंने खूब आतिशबाजी की. इसके लिए सैलानी ऋषिकेश के ओम शांति ओम आश्रम में पहुंचे. खास बात ये है कि सैलानियों ने दीपावली के पर्व पर आम भारतीय की तरह आरती कर ईश्वर के नाम का भजन भी गाया. इसके अलावा महालक्ष्मी की पूजा की. बता दें कि विदेशी यात्री भारतीय संस्कृति को देखकर मंत्रमुग्ध हो गए.

विदेशियों सैलानियों ने की मां लक्ष्मी की आरती
आपको बता दें कि इनमें से कई ऐसे थे, जो पहली बार दीपावली देख रहे थे. वहीं, कई ऐसे भी थे जो, कई बार दीपावली पर भारत आ चुके हैं. बता दें कि ये विदेशी सैलानी भारतीय संस्कृति को नजदीक से देखने,  खासतौर पर रोशनी के त्यौहार दीपावली को देखने के लिए भारत आए है. ऐसे में भारतीय संस्कृति त्यौहार और खास तौर पर दीपावली कैसे मनाई जाती है, क्यों मनाई जाती है... इसका संदेश वो अपने साथ अपने देश ले जाएंगे. इस दौरान विदेशी तीर्थयात्री अपने कैमरों से अलग- अलग तस्वीरें भी कैद करते रहे, ताकि वो अपने घर परिवार और अपने देश इन तस्वीरों को दिखा सकें.

Varanasi Ganga Snan: सूर्य ग्रहण के चलते बड़ी संख्या में गंगा स्नान के लिए काशी पहुंचे लोग

Trending news