Uttarkashi: उत्‍तरकाशी में तेज बारिश से मची तबाही, आकाशीय बिजली गिरने से 300 से ज्यादा बकरियों की मौत
Advertisement

Uttarkashi: उत्‍तरकाशी में तेज बारिश से मची तबाही, आकाशीय बिजली गिरने से 300 से ज्यादा बकरियों की मौत

Uttarkashi: उत्‍तरकाशी जिले के डुंडा क्षेत्र में तेज वर्षा कहर बनकर टूटी...संजीव रावत अपनी भेड़-बकरियों को ऋषिकेश से उत्तरकाशी की तरफ ला रहे थे... इसी बीच आकाशीय बिजली गिरने से करीब 300 से ज्यादा बकरियां झुलस कर मर गईं..

 

प्रतीकात्मक फोटो

हेमकान्त नौटियाल/देहरादून: देवभूमि उत्तराखंड (Uttarakhand) में मौसम का मिजाज बिगड़ने से फसलों को तो नुकसान हुआ ही है, साथ ही आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने से भी भारी हानि भी हुई है.  मिली जानकारी के मुताबिक राज्य के उत्तरकाशी जिले (Uttarkashi District)  के डुंडा देवीधार खट्टू खाल में शनिवार देर शाम आकाशीय बिजली गिरने से 300 से ज्यादा बकरियों की मौत हो गई. ग्रामीणों ने घटना की सूचना जिला प्रशासन सहित आपदा प्रबंधन विभाग को दी. रविवार सुबह क्षति का आंकलन और मौत के कारणों की जानकारी के लिए प्रशासन व पशु चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर पहुंचेगी.

आकाशीय बिजली गिरी, 300 से ज्यादा बकरियों की मौत
ग्रामीण जगमोहन सिंह रावत ने बताया कि ग्राम बार्सू के संजीव रावत की बकरियां ऋषिकेश से उत्तरकाशी बारसु गांव आ रही थीं, जो कि देर शाम खट्टू खाल गांव में पहुंची थीं.  तभी मौसम खराब होने के कारण अचानक आकाशीय बिजली गिरी,जिसकी चपेट में आने से करीब 350 बकरियां जलकर मर गईं, जिनमे करीब 300 बकरियां और 55 छोटे बकरी के बच्चे शामिल हैं जो बिजली से पूरी तरह झुलसकर मौत के मुंह में समा गए हैं. 

fallback

बिजली गिरने के बाद लोग दहशत में आ गए . इलाकाई लोगों ने इसकी सूचना भटवाड़ी ब्लाक प्रमुख को दी. ब्लाक प्रमुख विनीता रावत ने घटना से जिलाधिकारी व जिला आपदा प्रबंधन विभाग को अवगत कराया.  आकाशीय बिजली गिरने से बकरियों के मरने की सूचना मिली है

बर्फबारी और बारिश का क्रम जारी
उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश शनिवार को भी जारी रही. शनिवार को हिमालय की चोटियों में बर्फबारी हुई.  पिथौरागढ़ में कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग बर्फबारी के चलते बंद हो गया है. जिसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक के अनुसार प्रदेश में अगले कुछ दिन हल्की वर्षा और बर्फबारी जारी रह सकती है. मौसम केंद्र ने ओलावृष्टि को लेकर भी अलर्ट जारी किया है.

UP Weather Upadate: यूपी में धूप के बीच चलेंगी तेज हवाएं, इन जिलों में ओले-बारिश का अलर्ट जानें अपने शहर में बारिश की स्थिति

Trending news