ड्राइविंग का है शौक तो यूपी सरकार दे रही तोहफा, टेक्नीशियन की ट्रेनिंग से मिलेगी जॉब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1860205

ड्राइविंग का है शौक तो यूपी सरकार दे रही तोहफा, टेक्नीशियन की ट्रेनिंग से मिलेगी जॉब

UP News: उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम युवाओं को ड्राइविंग के साथ-साथ ऑटोमोटिव टेक्नीशियन की ट्रेनिंग भी दे रहा है. यह कोर्स कानपुर में संचालित किया जा रहा है. योगी सरकार युवाओं को कौशल विकास के विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षित कर रोजगार के साधन उपलब्ध करा रही है. 

 

Technician (File Photo)

अजीत सिंह/लखनऊ: अगर आपको ड्राइविंग का शौक है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम युवाओं को ड्राइविंग के साथ-साथ ऑटोमेटिव टेक्नीशियन की ट्रेनिंग भी दे रही है. इस कोर्स को पूरा करने के बाद युवाओं को नौकरी भी दी जाएगी. युवाओं को कौशल के माध्यम से रोजगार के योग्य बनाने के लिए योगी सरकार विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रही है. इसी क्रम में भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित सुनिश्चित रोजगार योजना के अंतर्गत परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) फोर व्हीलर सर्विस टेक्नीशियन कोर्स संचालित कर रहा है. इसमें 24 युवा आवासीय प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं. यह कोर्स उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (यूपीएसडीएम) के माध्यम से कानपुर में चलाया जा रहा है.

24 छात्रों के साथ शुरू हुआ प्रशिक्षण
इस कोर्स के तहत परिवहन निगम द्वार उपलब्ध कराई गई सूची के आधार पर 27 अभ्यर्थियों के को रजिस्टर्ड कर लिया गया है, जिसमें से 24 अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण 1 सितंबर से शुरू हो चुका है. एक अभ्यर्थी एक्सीडेंट और 2 अन्य पारिवारिक कारणों से कोर्स में शामिल नहीं हो पाए. संस्थान द्वारा इस तरह का आवासीय कोर्स पहली बार संचालित किया जा रहा है.

निशुल्क मिलेगा स्टडी मैटेरियल
सभी अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण संस्थान के हॉस्टल में रहने की व्यवस्था की गई है. इन अभ्यर्थियों को एएसडीसी दिल्ली से प्रशिक्षित और टीओटी पास प्रशिक्षकों द्वारा ट्रेनिंग दी जा रही है. अभ्यर्थियों की बायोमैट्रिक अटेंडेंस हॉस्टल में सुबह 8 बजे और रात में 8 बजे तथा क्लास ट्रेनिंग के समय सुबह साढ़े 9 बजे और शाम 4 बजे होगी. सभी अभ्यर्थियों को प्रैक्टिकल और थ्यौरी की क्लास कराई जाएगी. अभ्यर्थियों को यूनीफार्म और स्टडी मैटेरियल भी दिया गया है. 

प्रशिक्षण के बाद अभ्यर्थियों की कौशल विकास मिशन द्वारा निर्धारित सेक्टर स्किल काउंसिल से एसेसमेंट परीक्षा भी कराई जाएगी. परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को परिवहन निगम की कार्यशालाओं में सुनिश्चित रोजगार योजना के तहत पीस मिल वर्क पर रखा जाएगा.

इन जिलों के अभ्यर्थियों को मिल रहा प्रशिक्षण 

क्षेत्र                अभ्यर्थियों की संख्या
आगरा                13
बरेली                 03
हरदोई               06
कानपुर              02
इटावा                03
कुल                  27

Trending news