UP Weather Today: यूपी में बाढ़ का कहर, 32 जिलों में आफत, उत्तराखंड में बारिश का येलो अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1330104

UP Weather Today: यूपी में बाढ़ का कहर, 32 जिलों में आफत, उत्तराखंड में बारिश का येलो अलर्ट जारी

Weather Update Up: यूपी में बाढ़ से हर जगह तबाही मची हुई है. बाढ़ के हालात का जायजा लेने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया. ..

UP Weather Today: यूपी में बाढ़ का कहर, 32 जिलों में आफत, उत्तराखंड में बारिश का येलो अलर्ट जारी

प्रयागराज/काशी:  उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बाढ़ से हालात बदतर बने हुए हैं.  इस बीच, मौसम विभाग ने जानकारी दी कि आज भी यूपी के कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं. अगले 24 घंटों के लिए यूपी के 32 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इस अलर्ट में बाढ़ ग्रस्त कई इलाके भी शामिल हैं. वहीं उत्तराखंड में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

यूपी के गाजीपुर और वाराणसी में बारिश से हालात खराब 
गाज़ीपुर में बाढ़ से हर जगह तबाही मची हुई है. हालात इतने खराब थे कि सूबे के सीएम योगी ने बुधवार को बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया. इस दौरान सीएम योगी ने पीड़ितों को एंटी रेबीज टीकों समेत राशन सामग्री मुहैया भी करवाई. योगी ने वाराणसी का भी दौरा किया है. सीएम ने घाटों का निरीक्षण कर अधिकारियों के साथ बैठक भी की. 

अगले 24 घंटों में आने वाली बारिश से परेशानी बढ़ने की संभावना 
बाढ़ ग्रस्त इलाकों में अगले 24 घंटों में आने वाली बारिश से परेशानी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. गाजीपुर, प्रयागराज, आगरा, मिर्जापुर और वाराणसी समेत 12 जिलों में 959 गांव बाढ़ ग्रस्त हैं जिनका संपर्क बाकी इलाकों से कट गया है.

राहत एवं बचाव कार्य में जुटी NDRF की टीम
राहत की बात ये कि काशी में गंगा खतरे के निशान से नीचे नीचे आ चुकी है. गंगा का जलस्तर लगातार 6cm प्रति घण्टे की रफ्तार से घट रहा है. वाराणसी में गंगा नदी का जलस्तर 71.08 cm है. जबकि खतरे का निशान 71.26 cm है.  एक तरफ जहां लोगों के घर डूबे हुए हैं तो वहीं किसानों की पूरी फ़सल भी जलमग्न हो चुकी है. आने वाले समय में बाढ़ का पानी कम होने के बाद बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है.

प्रयागराज में तेजी घट रहा है गंगा यमुना का जलस्तर
प्रयागराज में गंगा यमुना का जलस्तर तेजी घट रहा है. लेकिन तटवर्ती इलाकों की मुश्किलें अभी भी कम नहीं हुईं हैं. पिछले 2 दिनों से दोनों नदियों का जलस्तर करीब 4 से 5 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कम हो रहा है.  हजारों घरों में अभी भी बाढ़ का पानी भरा हुआ है. गंदगी का अंबार भी गलियों और घरों में देखने को मिल रहा है. 

प्रयागराज के रसूलाबाद श्मशान घाट पर अभी भी हालात सामान्य नहीं हैं. गंगा का पानी जरूर यहां पर कम हो गया है, लेकिन घाट की व्यवस्थाएं अभी बहाल नहीं हो सकी हैं.  कुछ इसी तरीके के हालात शहर के दूसरे इलाकों के भी हैं. छोटा बघाड़ा, चांदपुर सलोरी, गोविंदपुर चिल्ला, दारागंज समेत दर्जनों इलाकों में बाढ़ का पानी भरा हुआ है. हालांकि जिस तरीके से दोनों नदियों के रफ्तार में कमी दिखाई दे रही है. इससे माना जा रहा है कि आने वाले 1 से 2 दिनों के भीतर प्रयागराज वासियों की मुसीबतें कम हो सकती है.

हमीरपुर में बाढ़ के बाद भयानक तबाही का मंजर
उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जनपद में स्थित यमुना और बेतवा का नदी का जलस्तर दिन-ब-दिन घट रहा है. लेकिन हमीरपुर में आई बाढ़ के बाद भयानक तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है.  कई घर जमींदोज हो चुके हैं. घरों में रहने वाले लोग मजबूर होकर सड़क किनारे आशियाना बना कर जीवन व्यतीत करने को मजबूर हैं. 

बलिया-गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा
गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ने की वजह से बलिया के नौरंगा गांव में पानी घुस गया है. ऐसे में लगातार पानी बढ़ने की वजह से एक ट्रैक्टर तेज बहाव में गिर गया. ग्रामीणों ने रस्सी से बांधकर किसी तरह ट्रैक्टर को निकाला. पानी के बहाव के बीच ट्रैक्टर को बाहर निकालने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. 

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 1 सितंबर के बड़े समाचार

 

 

 

Trending news