UP Toll Tax Rate Hike: यूपी से गुजरने वाले नेशनल हाईवे पर सफर हुआ महंगा,1 अप्रैल से 10 फीसदी महंगा हो जाएगा टोल टैक्स
Advertisement

UP Toll Tax Rate Hike: यूपी से गुजरने वाले नेशनल हाईवे पर सफर हुआ महंगा,1 अप्रैल से 10 फीसदी महंगा हो जाएगा टोल टैक्स

UP Toll Tax Rate Hike: 1 अप्रैल से उत्तर प्रदेश के कई प्रमुख शहरों से गुजरने वाले नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स महंगा हो जाएगा. कानपुर से प्रयागराज हाईवे पर पड़ने वाले टोल नाकों पर आपको 10 फीसदी अधिक भूगतान करना होगा.

UP Toll Tax Rate Hike: यूपी से गुजरने वाले नेशनल हाईवे पर सफर हुआ महंगा,1 अप्रैल से 10 फीसदी महंगा हो जाएगा टोल टैक्स

लखनऊ : सड़क मार्ग से कानपुर से प्रयागराज आना-जाना अब और महंगा हो जाएगा. 1 अप्रैल से टोल टैक्स में 10 फीसदी इजाफा होने जा रहा है. बताया जा रहा है कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने दिल्ली, सागर, झांसी, लखनऊ राजमार्ग पर पड़ने वाले टोल टैक्स में वृद्धि की तैयारी की. टोल टैक्स में सबसे अधिक बढ़ोतरी चकेरी प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग पर होगी. इस रूट पर पड़ने वाले दो टोल पर 50 से 60 फीसदी की वृद्धि होगी. एनएचएआई के परियोजना निदेशक अमन रोहिल्ला ने बताया कि कानपुर प्रयागराज हाईवे पर 2019 से टोलटैक्स बढ़ाया नहीं गया है. इस मार्ग को छह लेन करने का कार्य इसी माह पूरा हो जाएगा.

चौड़ीकरण का कार्य लगभग पूरा
NHAI ने चकेरी से प्रयागराज हाईवे पर 145 किलोमीटर दूर कोखराज तक चौड़ीकरण करा रहा है. इसे फोर लेन से छह लेन करने का काम 99 फीसदी पूरा हो चुका है. प्रयागराज तक दो टोल प्लाजा बड़ौरी और कटोघन हैं. बड़ौरी में कार सहित अन्य चार पहिया वाहनों को टोल टैक्स के रूप में 70 रुपये एक तरफ का देना पड़ता है.

105 रुपए एक तरफ के लिए चुकाने होंगे
इस हाईवे पर 24 घंटे में वापसी करने पर दोनों तरफ का शुल्क 105 रुपये है. अनुमानित दर के मुताबिक 50 से 60 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ लगभग 105 रुपये एक तरफ का टैक्स हो सकता है. वहीं कटोघन का एक ओर का टोल टैक्स 55 रुपये टैक्स है, 24 घंटे में वापसी करने पर 85 रुपये है. अनुमानित दर 70 से 75 रुपये एक तरफ की हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: बारिश से यूपी और उत्तराखंड के मौसम ने ली करवट, इन इलाकों में बारिश का IMD ने जताया अनुमान

1 अप्रैल से हो सकता है लागू
एनएचएआई के मुताबिक टोलटैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार कर मंत्रालय भेज दिया गया था, इसे मंजूरी मिल गई है. 31 मार्च की रात 12 बजे के बाद बढ़ा हुआ टोल टैक्स वसूला जाएगा. इसी तरह लखनऊ राजमार्ग पर नवाबगंज स्थित दिल्ली राजमार्ग पर बाराजोड़ टोलप्लाजा, सागर मार्ग पर स्थित अलियापुर व खन्ना टोल प्लाजा, झांसी रूट के टोल प्लाजा पर भी बढ़ोतरी की तैयारी है.

यदि हम रायबरेली की ही बात करें तो जिले से होकर निकलने वाले करीब एक लाख छोटे और भारी वाहनों के चालकों को ज्यादा टोल टैक्स देना पड़ेगा.  जिले से रायबरेली-प्रयागराज, रायबरेली-जौनपुर, रायबरेली-सुल्तानपुर, रायबरेली-बांदा, रायबरेली-लखनऊ हाईवे गुजरते हैं. इन नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स वसूला जा रहा है. इसमें अब दरों की वृद्धि की जाएगी. 

Watch: राम मंदिर को लेकर बड़ी खबर, रामलला विराजमान किए जाने की तारीख हुई तय !

Trending news