सरयू के तराई की जमीन पर था Land Mafia का कब्जा, मुक्त कराने के बाद नपे राजस्व निरीक्षक और लेखपाल
Advertisement

सरयू के तराई की जमीन पर था Land Mafia का कब्जा, मुक्त कराने के बाद नपे राजस्व निरीक्षक और लेखपाल

Barabanki: बाराबंकी में हजारों बीघा जमीन अवैध कब्जे से मुक्त कराई गई है. इस मामले में लेखपाल और राजस्व निरीक्षक समेत 4 पर मामला दर्ज किया गया है. 

सरयू के तराई की जमीन पर था Land Mafia का कब्जा, मुक्त कराने के बाद नपे राजस्व निरीक्षक और लेखपाल

बाराबंकी: बाराबंकी (Barabanki) जिले की तहसील रामसनेही घाट के बसंतपुर गांव में हालही में 2000 बीघे जमीन को दबंगों से छुड़ावाने के बाद एक और एक्शन किया गया है. इसके बाद तकरीबन 400 बीघा जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया है. जानकारी के मुताबिक इस मामले में पुलिस ने अवैध कब्जेदारों समेत 6 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. दरअसल, टिकैतनगर थाने में 4 मुकदमें भी दर्ज कराए गए हैं.

जानकारी के मुताबिक सही जानकारी न देने और तथ्यों को छिपाने पर लेखपाल भानू प्रताप और राजस्व निरीक्षक पन्ना लाल के खिलाफ भी की गई कार्रवाई शामिल है.

सरयू नदी की तराई की जमीन में था कब्जा
आपको बता दें कि सरयू नदी की तराई में बसे तहसील रामसनेहीघाट के बसंतपुर गांव में जीतबख्श सिंह नाम के एक शख्स का दबदबा था. आरोप है कि जीतबख्श सिंह ने ही योगेन्द्र प्रताप सिंह, कृष्ण प्रताप सिंह और अखंड प्रताप सिंह के साथ मिलकर इस क्षेत्र की तकरीबन हजारों बीघे सरकारी और काश्तकारों की जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया था. इसके बाद अब डीएम अविनाश कुमार और एडीएम राकेश कुमार सिंह ने इनके खिलाफ सख्त एक्शन किया है.

करीब 400 बीघा भूमि को कराया गया कब्जा मुक्त
अधिकारियों की सख्ती के बाद तहसील प्रशासन ने इनके कब्जे से अवैध जमीन को मुक्त कराने का कार्य शुरू किया. गांव में 2000 बीघे जमीन दबंगों के कब्जे से छुड़ाने के बाद अब करीब 400 बीघा और भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया. वहीं, अब गांव के प्रशासन ने इन सभी पर कुल चार मुकदमे दर्ज कराए हैं. इनमें 2 पट्टेदारों, एक तहसीलदार और एक ग्राम प्रधान की तरफ से इन सभी के खिलाफ टिकैतनगर थाने में केस दर्ज कराया गया है.

मामले में एडीम ने दी जानकारी
इस मामले में एडीम बाराबंकी राकेश कुमार सिंह ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अवैध जमीन से कब्जा हटाने का कार्य बराबर चल रहा है. उन्होंने बताया कि अवैध कब्जेदारों समेत छह लोगों के खिलाफ केस दर्ज करा दिया गया है. इसमें लेखपाल और राजस्व निरीक्षक भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि इन दोनों के खिलाफ यह कार्रवाई सही सूचना न देने और तथ्यों को छिपाने पर की गई है.

Trending news