Tea Side Effects in Hindi: कहीं 'जहर' न बन जाए चाय की तलब, दिल की बीमारी समेत हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1595000

Tea Side Effects in Hindi: कहीं 'जहर' न बन जाए चाय की तलब, दिल की बीमारी समेत हो सकते हैं ये नुकसान

Tea Side Effects in Hindi: चाय की कुछ लोगों को इसकी ऐसी आदत हो जाती है कि सुबह से लेकर रात को सोने से पहले तक इसकी चुस्कियां लेते नजर आते हैं. लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. 

Tea Side Effects in Hindi: कहीं 'जहर' न बन जाए चाय की तलब, दिल की बीमारी समेत हो सकते हैं ये नुकसान

Tea Side Effects in Hindi: सुबह की शुरुआत हो ढलती शाम लोगों के हाथ के चाय की प्याली नजर आ जाती है. कुछ लोगों को इसकी ऐसी आदत हो जाती है कि सुबह से लेकर रात को सोने से पहले तक चाय की चुस्कियां लेते नजर आते हैं. लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इससे अनिद्रा सहित कई बीमारियां घेर सकती हैं. नीचे ऑर्टिकल में जानिए कि चाय सेहत के लिए किन मायनों में नुकसानदायक है. 

कैफीन से संबंधित प्रभाव
चाय में कैफीन होता है, जो कुछ लोगों में घबराहट, अनिद्रा, हृदय गति में वृद्धि और ब्लड प्रेशर में वृद्धि जैसे दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है. अत्यधिक कैफीन के सेवन से स्ट्रेस और पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

दांत के दाग का बन सकता है कारण
चाय में टैनिन होता है, जो समय के साथ दांतों के दाग का कारण बन सकता है. इस प्रभाव को स्ट्रॉ के माध्यम से चाय पीने से या चाय पीने के बाद पानी से मुंह धो कर कम किया जा सकता है.

दवा के साथ हस्तक्षेप
चाय में कुछ यौगिक, जैसे कि पॉलीफेनोल्स, कुछ दवाओं के अवशोषण और प्रभावशीलता में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जैसे कि एंटीबायोटिक्स, ब्लड थिनर और कीमोथेरेपी दवाएं.

एलर्जी सहित हो सकती हैं ये दिक्कतें
कुछ लोगों को कुछ प्रकार की चाय या इसके पौधे (कैमेलिया साइनेंसिस) से एलर्जी हो सकती है. चाय एलर्जी के लक्षणों में पित्ती, खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई शामिल हो सकती है.

यह ध्यान रखना जरूरी है कि इनमें से अधिकतर दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं और केवल कुछ व्यक्तियों में या अत्यधिक खपत के साथ होते हैं. अधिकांश लोगों के लिए, चाय का मध्यम सेवन विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. हालांकि, यदि आप चाय का सेवन करने के बाद किसी प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है. 

डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. जी न्यूज इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

 

Trending news