Instant Sleeping Tips: अगर आपको नहीं आ रही नींद, तो सोने से पहले करें ये उपाय, होगा गजब का फायदा
Advertisement

Instant Sleeping Tips: अगर आपको नहीं आ रही नींद, तो सोने से पहले करें ये उपाय, होगा गजब का फायदा

आज सभी जीवन में सुख-शांति चाहते हैं. हमारे शास्त्रों में खुशहाल जीवन के लिए तमाम तरह के उपाय बताए गए हैं. उनका पालन करके हम हमेशा खुश रह सकते हैं. इसके लिए एक अच्छी और गहरी नींद बहुत जरुरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार रात में सोने से पहले हमें कुछ नियम का पालन करना चाहिए.

Instant Sleeping Tips: अगर आपको नहीं आ रही नींद, तो सोने से पहले करें ये उपाय, होगा गजब का फायदा

Vastu Tips: आज सभी जीवन में सुख-शांति चाहते हैं. हमारे शास्त्रों में खुशहाल जीवन के लिए तमाम तरह के उपाय बताए गए हैं. उनका पालन करके हम हमेशा खुश रह सकते हैं. इसके लिए एक अच्छी और गहरी नींद बहुत जरुरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार रात में सोने से पहले हमें कुछ नियम का पालन करना चाहिए. इससे काफी फायदे भी होते हैं. आइए आपको बताते हैं, क्या हैं वो उपाय.

ऐसे मिलती है मानसिक तनाव में राहत
आपको बता दें कि रात में अच्छी नींद लेने के लिए सोने से पहले अपने सिर की तरफ पवित्र धार्मिक किताब रख लें. ऐसा करने से जीवन में खुशहाली आती है. वहीं, सोते समय बुरे सपने भी नहीं आते हैं. आपको सोते समय सिरहने भगवतगीता रखना चाहिए. वहीं, जीवन में शांति के लिए किताबों के अलावा अपने बिस्तर के पास खुशबूदार फूलों को रखना चाहिए. ऐसा करने से मानसिक तनाव भी कम होता है.

श्रेष्ठ है दक्षिण दिशा 
मृत्यु के देवता यम दक्षिण दिशा के स्वामी हैं, इस दिशा में सिर करके सोना सबसे अच्छा है। वास्तु शास्‍त्र में कहा गया है कि ‘स्वस्थ आयु चाहने वाले मनुष्य को सदैव अपना सिर दक्षिण में एवं पैर उत्तर दिशा की और करके सोना चाहिए’। इस दिशा की ओर सिर करके सोने से व्यक्ति को धन, ख़ुशी, समृद्धि एवं यश की प्राप्ति होती है। इसके अतिरिक्त व्यक्ति गहरी नींद में आराम से सोता है.

कभी नहीं सोए उत्तर दिशा में 
धन के अधिपति देवता कुबेर उत्तर दिशा के स्वामी हैं। वास्तु शास्‍त्र के मुताबिक इस दिशा में सिर करके सोने से नींद बाधित होती है जिस कारण सिरदर्द रह सकता है।जो लोग उत्तर की तरफ सिर एवं दक्षिण की तरफ पैर रखकर सोते हैं ऐसे लोग रातभर करवटें बदलते रहेंगे, सुबह उठकर भी आलस्य बना रहेगा। मानसिक बीमारियों की संभावना बढ़ जाएगी अतः वास्तु की मानें तो इस दिशा में सिर करके कभी न सोएं.

बिस्तर के पास रख लें लोहे का सामान 
अगर आपको नींद में डारवने सपने आएं, तो अपने बिस्तर के पास लोहे का सामान रखें. ऐसा करने से आसपास नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव कम होगा. इसके अलावा अच्छी नींद के लिए छोटी इलायजी या सौंप को कागज या कपड़े में बांध लें. उसे बिस्तर के नीचे रखने से ग्रह दोष खत्म हो जाते हैं. इस उपाय को याद रखें.

स्मृति बढ़ाने में पूर्व दिशा मददगार
आपको बता दें पूर्व दिशा के स्वामी देवताओं के राजा इंद्र माने जाते हैं. उठने के साथ ही इस दिशा का दर्शन करने से देवेंद्र का आशीर्वाद बना रहे. अगर हम इस दिशा में सिर करके सोते हैं, तो स्मृति, एकाग्रता अच्छा बना रहता है. ऐसे में हमारा झुकाव भी आध्यात्मिकता की तरफ बढ़ जाता है. ये उपाय छात्रों के लिए बेहद फायदेमंद है. इससे वृद्धि और एकाग्रता बढ़ाती है.

पश्चिम दिशा का अनुकूल प्रभाव 
जल के अधिपति देवता वरुण पश्चिम दिशा के स्वामी कहे गए हैं जो हमारी आत्मा,आध्यात्मिक भावना एवं विचारों को प्रभावित करते हैं। वास्तु के मुताबिक पश्चिम दिशा में सिर करके सोना भी अनुकूल है क्योंकि यह दिशा नाम, प्रसिद्धि,प्रतिष्ठा और समृद्धि को बढ़ाती है.

 

Trending news