Varanasi News : विवादित धर्मस्थल पर मना जज का बर्थडे, ज्ञानवापी का सर्वे का दिया था आदेश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1767260

Varanasi News : विवादित धर्मस्थल पर मना जज का बर्थडे, ज्ञानवापी का सर्वे का दिया था आदेश

Varanasi News : ज्ञानवापी प्रकरण में सर्वे का आदेश देने के बाद सिविल जज सीनियर डिविजन रवि कुमार दिवाकर सुर्खियों में आ गए थे. बुधवार को रवि कुमार दिवाकर का जन्‍मदिन मनाया गया.

विवादित धर्मस्थल पर रुद्राभिषेक करते हिन्‍दू संगठन के सदस्‍य

Varanasi News : वाराणसी के ज्ञानवापी प्रकरण में सर्वे का आदेश देने के बाद सिविल जज सीनियर डिविजन रवि कुमार दिवाकर सुर्खियों में आ गए थे. बुधवार को रवि कुमार दिवाकर का जन्‍मदिन मनाया गया. इस दौरान कृतिवासेश्वर मंदिर में विश्व वैदिक सनातन संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सिंह ने रुद्राभिषेक भी किया. 

यह है ज्ञानवापी प्रकरण 
दरअसल, कृतिवासेश्वर मंदिर में एक तरफ भगवान शिव की पूजा होती है. वहीं, दूसरी तरफ मुस्लिम नमाज अदा करते हैं. 18 अगस्त 2021 को राखी सिंह समेत 5 महिलाओं ने मुकदमा दाखिल किया. इसमें राखी सिंह ने श्रृंगार गौरी की नियमित दर्शन और पूजन की मांग की. इसके बाद सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर ने ज्ञानवापी परिसर के सर्वे आदेश दिया था. 

ये था घटनाक्रम 
इसके बाद 6 मई को सर्वे शुरू किया गया. वहीं, 7 मई को विरोध के चलते सर्वे स्थगित कर दिया गया. 12 मई को सिविल जज सीनियर डिवीजन ने सर्वे के लिए वाराणसी जिलाधिकारी और पुलिस कमिश्‍नर को सर्वे की जिम्‍मेदारी दी. रवि कुमार दिवाकर के इसी फैसले का हिन्‍दू संगठनों ने स्‍वागत किया था. बुधवार को रवि कुमार दिवाकर का जन्‍मदिन मनाया गया. अब हिंदू पक्ष का कहना है कि ज्ञानवापी के बाद कृतिवासेश्वर मंदिर को भी आजाद करा लिया जाएगा.

कौन है रवि कुमार दिवाकर 
रवि कुमार दिवाकर मूलरूप से लखनऊ के रहने वाले हैं. इनके पिता का नाम स्वर्गीय पुत्तू लाल है. रवि कुमार की शिक्षा दीक्षा लखनऊ में ही हुई है. रवि कुमार ने दिसंबर 2009 में बतौर सिविल जज जूनियर डिविजन कार्यभार ग्रहण किया था. उनकी पहली नियुक्ति आजमगढ़ जनपद में हुई थी. इसके बाद 2013 में सुल्तानपुर तबादला कर दिया गया था. इसके वहां से बदायूं गए. यहां सिविल जज सीनियर डिविजन के पद पर इनका प्रमोशन हुआ.

ऐसे चर्चा में आए थे 
ट्रांसफर होकर साल 2019 में रवि कुमार एसीजेएम वाराणसी बनकर आए. वाराणसी में स्पेशल सीजेएम के तौर पर मई 2020 से अप्रैल 2021 तक कार्यरत रहे. वाराणसी में लगभग 3 साल पूर्व कार्यभार ग्रहण करने के बाद ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण से चर्चा में आए थे. 

WATCH: दिहाड़ी मजदूर और फेहरी वालों को सरकार दे रही 3 हजार रुपये की पेंशन, जल्दी से ऐसे करें आवेदन

Trending news