Deepotsav 2022: रामनगरी में इस बार देर तक जगमगाएंगे दीये, छठे दीपोत्सव को भव्य बनाने की तैयारियां तेज,बनेगा ये रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1385693

Deepotsav 2022: रामनगरी में इस बार देर तक जगमगाएंगे दीये, छठे दीपोत्सव को भव्य बनाने की तैयारियां तेज,बनेगा ये रिकॉर्ड

अयोध्या छठे दीपोत्सव को भव्य मनाए जाने की तैयारी शुरू हो चुका है.पर्यटन विभाग द्वारा इसको लेकर इंतजाम किए जा रहे हैं. राम की पैड़ी पर इस बार 16 लाख से अधिक दीप जलाए जाने का लक्ष्य रखा गया है. जिससे 12 लाख से अधिक दीपों को जलाए जाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जा सके.

फाइल फोटो.

अयोध्या: अयोध्या छठे दीपोत्सव को भव्य मनाए जाने की तैयारी शुरू हो चुका है.पर्यटन विभाग द्वारा इसको लेकर इंतजाम किए जा रहे हैं. राम की पैड़ी पर इस बार 16 लाख से अधिक दीप जलाए जाने का लक्ष्य रखा गया है. जिससे 12 लाख से अधिक दीपों को जलाए जाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जा सके. जिसको लेकर अब राम की पैड़ी में दीयों को जुटाए जाने का क्रम भी शुरू हो गया है.राम नगरी अयोध्या में छठे दीपोत्सव में जलाए जाने वाले दीयों के साइज को इस बार बड़ा किया गया है. जिसके कारण इस बार 30 मिनट से भी अधिक समय इन दीयों को जलता देखा जा सकेगा.

दरअसल इससे पहले 5 वर्षों से हो रहे दीपोत्सव में जलाए जाने वाले दीयों में मात्र 30 ML तेल एक दीए में डाला जाता था. जिसकी वजह से कम समय मे ही यह सभी दीए जलकर समाप्त हो जाते थे. और आयोजन के बाद पहुंचने वाले लोग उस अद्भुद नजरें को देखने से वंचित रहते थे. अयोध्या सहित लखनऊ, गोंडा सहित अन्य जनपदों से लगभग 7 लाख से अधिक दीए राम की पैड़ी पर पहुंच चुका है. जिन्हें एक स्थान पर सुरक्षित रखा जा रहा है. इस बार दीपोत्सव में दीपो को लगाने और जलाने के लिए 20,000 से अधिक वालंटियर को तैयार किया जा रहा है. 

राम की पैड़ी पर होने वाले दीपोत्सव इस बार अद्भुत नजारा दिखाई देगा. लेकिन इस बार जलने वाले इन दीपों को बेहद खास स्वरूप में तैयार किया गया है जो कि अधिक समय तक जलता हुआ दिखाई देगा. दीपोत्सव को लेकर निर्धारित किये गए वेंडर के मुताबिक पहले दीयों में 30 ML तेल डाला जाता था. लेकिन इस बार दीयों के साइज को बड़ा किया गया है. और इस बार 40 ML तेल इन दीयों को पिछली बार की अपेक्षा अधिक समय तक जलेगा. वहीं, बताया कि दीयों को लाने व लगाने में कोइ प्राब्लम न हो इसलिए इस बार पहले से ही स्टोर किया जा रहा है.

Trending news