Puja Niyam: पूजा करते समय भूलकर भी इन चीजों को जमीन पर न रखें, छोटी सी गलती बना देगी पाप का भागीदार
Advertisement

Puja Niyam: पूजा करते समय भूलकर भी इन चीजों को जमीन पर न रखें, छोटी सी गलती बना देगी पाप का भागीदार

Puja Niyam: पूजा-पाठ में की गई छोटी गलतियां देवी-देवताओं को नाराज कर सकती हैं. इसमें कुछ खास चीजों को जमीन पर रखना भी शामिल है. वास्‍तु के अनुसार ऐसा करना गलत है और नुकसान का कारण बनता है. 

 

Puja Niyam: पूजा करते समय भूलकर भी इन चीजों को जमीन पर न रखें, छोटी सी गलती बना देगी पाप का भागीदार

Puja Niyam: सनातन धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है. देवी-देवताओं की पूजा करने के लिए घरों में मंदिर बनवाए जाते हैं. जब मंदिर बनता है तो उसमें धूप, अगरबत्ती, शंख,पूजा की सामग्री और अन्य सामान भी रखा होता है. हम पूरे मनोयोग से पूजा करते हैं लेकिन कभी-कभी गलती भी जाती हैं. जिसके कारण पूजा का फल नहीं मिलता है. धर्म शास्त्रों में पूजा सामग्री से जुड़ी कुछ बातें बताई गई हैं, जिसमें कहा गया है कि पूजा के दौरान कुछ वस्तुओं को हमें जमीन पर नहीं रखना चाहिए.  ऐसी गलतियां करने से पूजा निष्फल हो जाती है. आइए जानते हैं कि हमें किन बातों का ध्यान रखना है.

शंख होता है शुभ, न रखें जमीन पर
शंख पूजा के काम में इस्तेमाल किया जाता है.मंदिर में शंख रखने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.  इसे रखने के कुछ नियम भी बताए गए हैं.  शंख को कभी जमीन पर नहीं रखना चाहिए. अगर ऐसा करते हैं तो आपके जीवन में आर्थिक संकट आ सकता है.

Astro Tips for New Year 2023: पूरा साल चाहते हैं शानदार तो पहले दिन राशि के अनुसार करें ये खास उपाय, 2023 में बरसती रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

भगवान की मूर्ति

भगवान को स्नान कराते समय कई लोग मूर्ति को पोशाक पहनाते समय भूलवश नीचे फर्श पर रख देते हैं. इसके अलावा भी जब कभी लोग मूर्ति स्थापित करते हैं तो उस समय भी ध्यान रखें की जमीन पर भगवान की मूर्ति न रखें. ऐसा करने से हमारे घर की सुख-समृद्धि भी इससे जा सकती है. अगर कारणवश मूर्ति फर्श पर रखनी हो तो साफ धुले हुए कपड़े पर  या किसी चौकी पर रखें.

दीपक
हम पूजा के समय भगवान के सामने दीपक जलाते हैं.  पूजा करने के बाद भगवान की स्तुति व आरती की जाती है. देखा होगा की जगह की कमी के चलते दीपक को फर्श पर रख देते हैं, जो बिलकुल अच्छा नहीं माना जाता है.  अगर जगह नहीं है तो मंदिर में थाली-प्लेट या स्टैंड रखें और उस पर दीपक रखें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Rashifal 1 Jan 2023: साल के पहले दिन बन रहे बदलाव के योग, जानें आपके लिए क्या लेकर आ रहा 1 जनवरी, पढ़ें आज का राशिफल

Happy New Year 2023: क्या है नए साल का इतिहास, 10 महीने और 304 दिनों वाला साल कैसे बदला 365 दिनों में

 

Trending news