Potatoes Benefits: आलू खाने से अब नहीं बढ़ेगा वजन, ऐसे सेवन करने से नुकसान नहीं होगा फायदा
Advertisement

Potatoes Benefits: आलू खाने से अब नहीं बढ़ेगा वजन, ऐसे सेवन करने से नुकसान नहीं होगा फायदा

Potatoes Benefits: डाइजेशन को सही रखने के लिए जरूरी स्टार्च उबले हुए आलू में पाया जाता है. आलू खाने से बहुत जल्दी पेट भरता है और एनर्जी भी मिलती है. बता दें कि इसमें प्रोटीन और वसा बहुत कम मात्रा में होता है, लेकिन कार्बोहाइड्रेट की प्रचूर मात्रा में पाया जाता है.

Potatoes Benefits: आलू खाने से अब नहीं बढ़ेगा वजन, ऐसे सेवन करने से नुकसान नहीं होगा फायदा

Potatoes Benefits: आलू का नाम सुनते ही लोगों के जेहन में एक ही बात आती है कि आलू मतलब आफत जिसे खाए बिना रहा भी न जाए और खाने के बाद भी 10 बार सोचना पड़े. दरअसल, आलू को शुगर और वेट बढ़ने की सबसे बड़ी वजह मानी जाती है. ऐसे में डर के चलते कई लोग आलू का सेवन करना बंद कर देते हैं या इर कम कर देते हैं, ताकि शरीर का वजन न बढ़े और डायबिटीज पर भी कंट्रोल किया जा सके. आपको यह जानना जरूरी है कि जितना आप समझते हैं आलू सेहत के लिए उतना नुकसानदायक नहीं है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आलू में सबसे कम फैट होता है. आपको जानकर हैरानी होगी की आलू में महज 0.1 प्रतिशत फैट पाया जाता है. ऐसे में आलू के सेवन से न तो वजन बढ़ता है और न ही शुगर बशर्तें उसा सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए. आज हम आपको आलू खाने के बाद भी मोटापा से बचने के तरीके बता रहे हैं. 

आलू को डाइट से बाहर करने की जरूरत नहीं
दरअसल, आलू से फैट बढ़ने की वजह गलत तरीके से इसका इस्तेमाल करना है. आलू का पराठा, आलू की टिक्की, फ्रेंच फाइज और दम आलू जैसी डिश भले में खाने में बहुत टेस्टी लगती हैं, लेकिन इन्हें खाने से शुगर, फैट बढ़ना और हाई बीपी जैसी समस्याएं घेर लेती हैं. इसी वजह से ज्यादातर लोगों को मोटापा कम करना चाहते हैं वो अपनी डाइट से आलू को ही निकाल बाहर कर देते हैं. 

Monkeypox Diet Plan: मंकीपॉक्स से संक्रमित होने पर ऐसी होनी चाहिए डाइट, जल्द होगी रिकवरी

पोषक तत्वों से है भरपूर
हमारे घर में बनने में वाली लगभग हर सब्जी में आलू का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, लोहा और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं. आलू में सेहत के लिए फायदा पहुंचाने वाले विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी भी मौजूद होते हैं.

डाइजेशन को सही रखने के लिए जरूरी स्टार्च उबले हुए आलू में पाया जाता है. आलू खाने से बहुत जल्दी पेट भरता है और एनर्जी भी मिलती है. बता दें कि इसमें प्रोटीन और वसा बहुत कम मात्रा में होता है, लेकिन कार्बोहाइड्रेट की प्रचूर मात्रा में पाया जाता है.

ऐसे मिलेगी वेट लॉस करने में हेल्प
मोटापा कम करने के लिए आपको आलू का सेवन बंद करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. सही तरीके से इसका इस्तेमाल करने से वेट लॉस करने में मदद मिलती है. इसके लिए आलू को उबालकर ठंडा करें और फिर खाएं. उबला आलू खाने से देर तक पेट भरा रहता है और भूख नियंत्रित रहती है. इससे एक्स्ट्रा कैलोरीज लेने की जरूरत नहीं पड़ती है.

Muzaffarnagar: लड़की के साथ गंदी हरकत कर बनाया वीडियो, सलाखों के पीछे पहुंचे 8 बिगड़े लाड़ले

मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है
ठंडे किए हुए उबले आलू में स्टार्च पाया जाता है जो आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है. यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. 

बैली फैट कम करने में बेहद कारगर
अगर आप बैली फैट करना चाहते हैं तो यह आलू के इस्तेमाल का यह तरीका बैली फैट कम करने के लिए बेहद कारगर साबित होगा. इसके लिए आलू को छीले नहीं, बल्कि बगैर छीले ही इसका सेवन करना शुरू कर दें. इसका छिलका हाई बीपी की वालों के लिए फायदेमंद होता है. 

उबले हुए आलू का करें इस्तेमाल 
आलू को तलकर खाने की बजाए उबले हुए आलू का इस्तेमाल करें. एक और बेहतर तरीका यह है कि आप आलू को भूनकर या फिर बेक करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पर काली मिर्च पाउडर और काला नमक डालकर खाएं. स्वाद भी बढ़ जाएगा.

इतनी मात्रा में करें आलू का सेवन
अगर आप आलू का सेवन करते हैं तो इस बात का ध्यान रखे कि एक बार में 170 ग्राम से ज्यादा आलू का सेवन न करें. इतने आलू से आपको सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं. इसके अलावा बताएं गए तरीकों से आलू खाने से शरीर का वजन भी कंट्रोल में रहता है. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news