Noida Twin Tower Blast: इस हरे बटन के दबते ही उड़ेगा Twin Tower, डेटा के लिए लगाया गया Black Box
Advertisement

Noida Twin Tower Blast: इस हरे बटन के दबते ही उड़ेगा Twin Tower, डेटा के लिए लगाया गया Black Box

Noida Supertech Twin Tower Demolition: ब्लास्ट से पहले प्राधिकरण ने एडवाइजरी जारी की.... ब्लास्ट से हुए मलबे को साफ करने में कम से कम तीन महीने का समय लगेगा.... ट्विन टावर के आसपास का पूरा इलाका खाली कराया गया.....9 सेकेंड में ट्विन टावर जमींदोज हो जाएगा.... आखिरी 60 सेकेंड डिमोलिशन के लिए काफी अहम हैं. ट्विन टॉवर के आसपास की बिजली काटी गई है.

 

Noida Twin Tower Blast: इस हरे बटन के दबते ही उड़ेगा Twin Tower, डेटा के लिए लगाया गया Black Box

Noida Supertech Twin Tower Demolition: नोएडा (Noida) के सेक्टर-93 ए (Sector-93) स्थित सुपरटेक के ट्विन टॉवर (Supertech Twin Tower) को रविवार दोपहर 2:30 बजे ढहा दिया जायेगा. देश में पहली बार इतनी ऊंची इमारत को ढहाया जाएगा. दोनों टावर को गिराए जाने की सभी तैयारियों पूरी हैं. इसको गिराने का जिम्मा एडिफाइस नाम की कंपनी को मिला है. इसका ध्वस्तीकरण ऐतिहासिक होगा. भ्रष्टाचार की बुनियाद पर खड़ी इस गगनचुंबी इमारत का निर्माण सभी नियमों को ताक पर रखकर किया गया. ब्लास्ट से पहले प्राधिकरण ने एडवाइजरी जारी की है. 

मलबा साफ करने में लगेगा करीब तीन महीने का समय ने जारी की एडवाइजरी 
ब्लास्ट से हुए मलबे को साफ करने में कम से कम तीन महीने का समय लगेगा. ट्विन टावर के आसपास का पूरा इलाका खाली कराया गया है. 9 सेकेंड में ट्विन टावर जमींदोज हो जाएगा. इंजीनियर्स की टीम मौके पर है. डेटा के लिए ब्लैक बॉक्स लगाया गया है. डिमोलिशन की टीम मौके पर मौजूद है. आखिरी 60 सेकेंड डिमोलिशन के लिए काफी अहम हैं. बता दें कि ट्विन टावर के आसपास की बिजली काटी गई है.

Twin Tower Demolition: नोएडा के ट्रैफिक प्लान में बदलाव, जानें कहां किया गया बदलाव

एक घंटे के लिए बंद रहेगा एक्सप्रेस-वे 
ब्लास्ट साइट की पांच सड़कें सुबह 7 बजे से पूरे दिन के लिए बंद रहेंगी. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे को दोपहर 2 से 3 बजे तक बंद किया जाएगा.  इसके अलावा ट्विन टावर के आसपास के एरिया को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है. ट्विन टावर गिराए जाने के दौरान आसपास की सोसाइटी में रहने वाले लोगों को अपनी छतों और बालकनी पर जाने की परमीशन नहीं है इजाजत नहीं है. 

चेतन दत्ता दबाएंगे ब्‍लास्‍ट का बटन
आखिरी 60 सेकेंड में ब्लैक बॉक्स, लाल बल्ब और ग्रीन स्विच से सीरियल ब्लास्ट होंगे. दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर डिमोलिशन एक्सपर्ट चेतन दत्ता ब्लैक बॉक्स से जुड़े हैंडल को 10 बार रोल करेंगे.  इसके बाद इसमें लगा हुआ लाल बल्ब ब्लिंक करना शुरू कर देगा.  इसका मतलब होगा कि चार्जर ब्लास्ट के लिए तैयार है.  इसके बाद दत्ता हरा बटन दबाएंगे.  इसके बाद 9 से 12 सेकेंड में बिल्डिंग में एक के बाद एक धमाके होंगे. ट्विन टावर के 2650 कॉलम में ब्लॉस्ट किए जाएंगे.  दोनों टावर का न सिर्फ मलबा भरभराकर गिरेगा, बल्कि कंपन भी होगा. बता दें कि बिल्डिंग को गिराने में 3700 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया है.  ब्लास्ट होते ही 32 मंजिला इमारत मलबे में बदल जाएगी.

शॉक एब्‍सोर्बर का प्रबंध
एपेक्स टावर 32 मंजिल का है और 102 मीटर का ऊंचा है. सियान 29 मंजिल का है और इसकी ऊंचाई करीब 95 मीटर की है. आज  दोपहर 2.30 बजे ब्लास्ट की प्रक्रिया को पूरा कराया जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया में पैदा हुए कंपन से नजदीकी टावरों को कोई नुकसान नहीं हो इसके लिए शॉक एब्‍सोर्बर का प्रबंध किया गया है जो इस झटके को झेल सकें.

Noida Twin Tower Demolition: ट्विन टावर गिरने से पहले बना सेल्फी प्वाइंट, दूर-दूर से देखने पहुंच रहे लोग

Twin Tower Blast: सुपरटेक ट्विन टावर होगा जमींदोज, नोएडा प्राधिकरण की तैयारियां पूरी, दिए गए अहम निर्देश
 

 

Trending news