Rules Change : नोएडा-गाजियाबाद समेत दिल्ली NCR में ऑटो-कैब किराया बढ़ेगा, जानें 1 अक्टूबर से क्या-क्या बदलेगा
Advertisement

Rules Change : नोएडा-गाजियाबाद समेत दिल्ली NCR में ऑटो-कैब किराया बढ़ेगा, जानें 1 अक्टूबर से क्या-क्या बदलेगा

 दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) वासियों को अक्टूबर में जोर का झटका लगने वाला है, क्योंकि दिल्ली सरकार ने ऑटो, टैक्सी-कैब का किराया बढ़ाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है, इसका असर एनसीआर में आने वाले यूपी के शहरों पर भी पड़ेगा.

Rules Change : नोएडा-गाजियाबाद समेत दिल्ली NCR में ऑटो-कैब किराया बढ़ेगा, जानें 1 अक्टूबर से क्या-क्या बदलेगा

Rule Change 1st october 2022 : दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) वासियों को अक्टूबर में जोर का झटका लगने वाला है, क्योंकि दिल्ली सरकार ने ऑटो, टैक्सी-कैब का किराया बढ़ाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है, इसका असर एनसीआर में आने वाले यूपी के शहरों पर भी पड़ेगा. दिल्ली-एनसीआर के बीच कम से कम सवा लाख ऑटो चलते हैं. जबकि करीब 80 हजार टैक्सी हैं. दिल्ली के अलावा गाजियाबाद, नोएडा जैसे बड़े शहरों में सीएनजी के दाम आसमान छू रहे हैं. दिल्ली में सीएनजी 75 रुपये प्रति किलो, नोएडा और गाजियाबाद  में 78 रुपये प्रति किलो है. दिल्ली में 2019 में ऑटो किराया 2019 में करीब 1.50 रुपये प्रति किलोमीटर बढ़ा था. जबकि टैक्सी किराये में करीब 10 साल बाद इजाफा होगा.  

Navratri Special : नवरात्रि के 9 दिनों में बाइक कार खरीद के शुभ दिन मुहूर्त जान लें

आयकरदाता नहीं ले सकेंगे अटल पेंशन का लाभ
01 अक्टूबर से आयकरदाताओं (Income Tax Payers) के लिए भी नियम बदलेगा. इनकम टैक्सपेयर्स अब अटल पेंशन योजना (Atal Pension Schemes) का लाभ नहीं ले पाएंगे. जिन आयकरदाताओं की कमाई 2.5 लाख रुपये सालाना से ज्यादा है, उन्हें इसका फायदा नहीं मिलेगा. 

Kullu Road Accident : हिमाचल के कुल्लू में सड़क हादसे में 7 की मौत, IIT BHU छात्र थे घूमने गए थे

क्रेडिट कार्ड टोकनाइजेशन
1 अक्टूबर से क्रेडिट कार्ड टोकनाइजेशन (Credit Card Tokenisation) सिस्टम लागू हो जाएगा. इसके बाद ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां या ई कॉमर्स साइट , पेमेंट गेटवे पर क्रेडिट कार्ड भुगतान में आपका कार्ड नंबर नहीं सेव होगा. यानी कंपनियों के पास क्रेडिट कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट जैसी जानकारी स्टोर नहीं कर पाएंगी. उसकी बजाय हर क्रेडिट कार्ड से जुड़ा टोकन नंबर कंपनी के पास रहेगा. 

बचत पर (SMALL Saving Schemes) ज्यादा ब्याज 
लघु बचत योजनाओं पर 1 अक्टूबर से ब्याज दर बढ़ सकती है. दरअसल, वित्त मंत्रालय की ओर से हर तीन माह में स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों पर पुनर्विचार होता है. पिछले तीन में कर्ज की दरों में 1.40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, ऐसे में पोस्ट ऑफिस, एमआईएस, एफडी(FD), पीपीएफ (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना, एनएससी (NSC) जमा ब्याज दर में बढ़ोतरी बैंक कर सकते हैं.

डीमैट अकाउंट (Demat Account) वेरिफिकेशन
डीमैट अकाउंट को लेकर जान लें कि अगर 1 अक्टूबर के पहले आपने इसके लॉगइन के लिए टू फैक्टर अथॉंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं की तो आपका लॉगइन इनवैलिड हो जाएगा. सेबी के दिशानिर्देशों के बाद बैंकों ने डीमैट अकाउंट के लिए यह नियम लागू किया था. इसके लिए बायोमेट्रिक अथॉंटिकेशन या पासवर्ड, पिन या कोई अन्य वेरिफिकेशन कराना जरूरी होगी. इससे डीमैट अकाउंट ज्यादा सेफ हो जाएगा. 

GST ई-बिल अनिवार्य
छोटी कंपनियों के लिए भी GST ई-बिल अनिवार्य होगा. एक अक्तूबर से छोटी कंपनियों के लिए भी जीएसटी ई-इनवायस यानी ई-बिल अनिवार्य हो जाएगा. ऐसा न करने पर उन्हें जुर्माना देना होगा.

01 अक्टूबर से 5जी (5G Launch) लांच
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर 2022 को देश में 5जी लांच कर सकते हैं. पीएम मोदी इंडियन मोबाइल कांग्रेस में इसका आगाज कर सकते हैं.

यूपी में DASTAK अभियान
उत्तर प्रदेश में 1 अक्टूबर से दस्तक अभियान शुरू होगा, जिसके तहत राज्य भर में संचारी रोगों के उन्मूलन के लिए मुहिम चलाई जाएगी. 

 

Navratra Puja Mantra: नवरात्रि की नौ देवियों के लिए इन मंत्रों से करेंगे जाप तो मिलेगा मनचाहा वरदान

Trending news