बड़े काम के हैं ये साधारण से दिखने वाले पौधे, अपनी खुशबू से मच्छरों को रखते हैं कोसों दूर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1219179

बड़े काम के हैं ये साधारण से दिखने वाले पौधे, अपनी खुशबू से मच्छरों को रखते हैं कोसों दूर

बारिश के मौसम में जगह-जगह पानी भरने से कीड़े और मच्छर पैदा होने लगते हैं, जो डेंगू, मलेरिया जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी फैलाते हैं. आप इन पौधों की मदद से अपने घर को मच्छरों से सुरक्षित रख सकते हैं. 

बड़े काम के हैं ये साधारण से दिखने वाले पौधे, अपनी खुशबू से मच्छरों को रखते हैं कोसों दूर

Benefits of Plants: बदलते मौसम के साथ बीमारियां भी शुरू हो जाती है. बारिश के मौसम में जगह-जगह पानी भरने से कीड़े और मच्छर पैदा होने लगते हैं, जो डेंगू, मलेरिया जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी फैलाते हैं. मानसून के आने में कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में जरूरी है कि आप बदलते मौसम के साथ इन जानलेवा बीमारियों से भी बचे रहें. आजकल बाजार में मच्छरों से बचने के लिए कई दवाइयां और केमिकल मौजूद हैं. लेकिन इनका यूज करना कभी-कभी आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. ऐसे में आप इन पौधों की मदद से अपने घर को मच्छरों से सुरक्षित रख सकते हैं. 

तुलसी का पौधा 
तुलसी के पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों से निजात दिलाने के साथ ही मच्छरों के लार्वा और अन्य दूसरे कीटों को मारने में भी मददगार हैं. तुलसी में तेज गंध पायी जाती है, जो कीड़े मकोड़े और मच्छरों को दूर भगाती है. मच्छरों से बचने के लिए आप घर में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. 

fallback

गेंदे का पौधा
गेंदे को अंग्रेजी में मैरीगोल्ड कहा जाता है. देश में इसके अलग-अलग आकार और रंग की कई प्रजातियां पाई जाती हैं. ये देखने में, तो सुदंर होता ही हैं साथ ही ये अपनी खुशबू के लिए भी जाना जाता है. हैं. इस पौधे को लगाने से भी मच्छर और कीड़े नहीं आते. 

fallback

पुदीना 
पुदीने का उपयोग सेहत के लिए फायदेमंद होता है. खाने के साथ पेट की सभी समस्याओं में इसका सेवन कारगर है. इसमें पायी जाने वाली गंध कीड़े मकोड़े और मच्छरों को दूर भगाने का भी काम करती है. मच्छरों से बचने के लिए आप पुदीने के स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

fallback

लेमनग्रास 
लेमनग्रास का उपयोग चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसमें मौजूद औषधीय तत्व मच्छरों को दूर रखने में भी मदद करते हैं. इसकी सुंगध से मच्छर दूर भागते हैं. लेमनग्रास से बनी चीजों को भी आप मच्छरों से बचने के लिए यूज में ले सकते हैं. 

fallback

गुल मेहंदी 
गुल मेहंदी को हम रोजमैरी के नाम से भी जानते हैं. इसकी खुशबू मच्छरों के लिए बदबू से कम नहीं है. मच्छर रोजमैरी के पौधों से दूर रहते हैं. साथ ही घर में रोजमैरी रखने से कीट, पतंगे और कैटर फ्लाइज जैसे कीड़े-मकौड़े भी नहीं आते. 

fallback

Watch live TV

Trending news