Monkeypox Diet Plan: मंकीपॉक्स से संक्रमित होने पर ऐसी होनी चाहिए डाइट, जल्द होगी रिकवरी
Advertisement

Monkeypox Diet Plan: मंकीपॉक्स से संक्रमित होने पर ऐसी होनी चाहिए डाइट, जल्द होगी रिकवरी

Monkeypox Prevention: अभी भले ही मंकीपॉक्स के मामले कम सामने आए हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण जैसे गंभीर हालात न बने इसके लिए पहले से तैयार रहने और मंकीपॉक्स सिम्टम्स नजर आने पर इनकी पहचान कर फौरन इलाज कराने की जरूरत है. इसका संक्रमण होने पर सही खानपान से जल्दी रिकवरी हो सकती है.

Monkeypox Diet Plan: मंकीपॉक्स से संक्रमित होने पर ऐसी होनी चाहिए डाइट, जल्द होगी रिकवरी

Monkeypox Diet Plan: मंकीपॉक्स के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सतर्क रहने की सलाह दी है, तो  वहीं देश में केंद्र सरकार ने लोगों को लिए जरूरी गाइडलाइंस (Guidelines) जारी की है. मंकीपॉक्स (Monkeypox) से निपटने के लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है, तो वहीं उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकार ने भी मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. सरकार का कहना है कि आम जनता को  काफी सतर्क रहने की जरूरत है.

अभी भले ही मंकीपॉक्स के मामले कम सामने आए हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण जैसे गंभीर हालात न बने इसके लिए पहले से तैयार रहने और मंकीपॉक्स सिम्टम्स नजर आने पर इनकी पहचान कर फौरन इलाज कराने की जरूरत है. इसका संक्रमण होने पर सही खानपान से जल्दी रिकवरी हो सकती है.आज हम आपको बता रहे हैं कि मंकीपॉक्स से संक्रमित होने पर आपको क्या डाइट लेनी चाहिए. 

मंकीपॉक्स के लक्षण
अगर आपके शरीर पर चकत्ते पड़े, सिरदर्द, लिम्फ नोड्स की सूजन, बुखार, मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी महसूस हो तो ये सब मंकीपॉक्स से संक्रमित होने के संकेत हैं. इसमें शरीर पर बड़े साइज के दाने आ जाते हैं. 

International Friendship Day: अपने दोस्तों को कराएं उनकी अहमियत का अहसास, भेजें ये शुभकामना संदेश

कैसी होना चाहिए संक्रमित मरीजों की डाइट
हेल्दी और पौष्टिक डाइट लेने से किसी भी तरह के संक्रमण और रोग से जल्दी रिकवरी के चांजेस बढ़ जाते हैं. ऐसे में मंकापॉक्स से संक्रमित व्यक्ति को प्रोटीन, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

साफ-सफाई का खास ख्याल रखें
मंकीपॉक्स की बीमारी संक्रमण से एक से दूसरे व्यक्ति में फैलती है. इसलिए आपको विशेषतौर पर संतुलित आहार के साथ ही खानपान में साफ-सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए. 

शरीर में पानी की कमी न होने दें
मंकीपॉक्स के रोगियों को भरपूर मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए. बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए. आप फलों और सब्जियों का ताजा जूस पी सकते हैं. 

मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों का डाइट प्लान
1.मंकापॉक्स से जल्द से जल्द रिकवरी पाने के लिए रोगियों की डाइट में एंटी-ऑक्सीजन से भरपूर फूड होना चाहिए. ऐसे मरीजों के लिए कई तरह की सब्जियां फायदेमंद होती हैं, जिसमें ब्रोकली, पालक, खीरा आदि का सेवन करना बेहद कारगर साबित होगा. 

2.रोजाना फल खाने से सेहतमंद व्यक्ति की सेहत बीमार होने के चांजेस बहुत कम होते हैं. वहीं, मरीजों के लिए फल खाना काफी फायदेमंद होता है. हमारे शरीर के सेहतमंद रखने के लिए फलों में प्रोबायोटिक्स के गुण मौजूद होते हैं. आप मंकीपॉक्स रोगी के संपर्क में आते हैं या संक्रमण का शिकार होते हैं तो आडू, जामुन और केले का सेवन करें. 

3.मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों की डाइट में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होना चाहिए. इसके लिए सोया, पनीर, दही, दूध और स्प्राउट्स रोगी की डाइट में शामिल करना चाहिए. 

Photo Gallery: खेसारी की एक्ट्रेस Neha Malik हर आउटफिट में लग रहीं किलर, परफेक्ट फिगर फ्लॉन्ट करती आईं नजर, देखें तस्वीरें

इन चीजों का न करें सेवन
अगर आपकी फैमिली में कोई मंकीपॉक्स  या किसी भी अन्य संक्रमण से संक्रमित हो जाएं तो चाय, कॉफी और सोडा जैसे ड्रिंक्स बिल्कुल न पीएं. इस तरह की ड्रिंक्स संक्रमित मरीजों के लिए हार्मफुल होती हैं.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news