Benefits Of Pomegranate: रोजाना केवल एक अनार खाने के हैं इतने फायदे, खून बढ़ाने के साथ ही निखारता है रूप, जानें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1218815

Benefits Of Pomegranate: रोजाना केवल एक अनार खाने के हैं इतने फायदे, खून बढ़ाने के साथ ही निखारता है रूप, जानें

रोजाना एक अनार का सेवन कॉलेस्ट्रॉल बनने से रोकता है. कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल के आसपास फैट जमा हो जाता है. ये फैट धीरे-धीरे ब्लॉकेज के खतरे को बढ़ाता है. जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है. इस खतरे को कम करने के लिए रोज एक अनार खाएं.

Benefits Of Pomegranate: रोजाना केवल एक अनार खाने के हैं इतने फायदे, खून बढ़ाने के साथ ही निखारता है रूप, जानें

Benefits Of Pomegranate: अनार में हमारी अच्छी सेहत के कई राज छुपे होते हैं. रोजाना एक अनार के सेवन से शरीर में खून बढ़ता है. इसके अलावा यह दिल और दिमाग दोनों की सेहत को तंदुरुस्त बनाता है. एक रिसर्च के मुताबिक, अगर आप हर रोज एक अनार (Pomegranate) खाएंगे तो उससे दिल (Heart) की बीमारी का खतरा काफी कम हो जाता है. अनार का सेवन आप किसी भी तरह से कर सकते हैं. जूस या फिर इसके दाने खाने में जितने टेस्टी होते हैं, उससे ज्यादा फायदेमंद होते हैं. अनार पोषक तत्वों से भरा हुआ है. आज हम आपके लिए अनार (Pomegranate) के फायदे लेकर आए हैं. 

इम्यून सिस्टम बूस्ट करता है
अनार में विटामिन ए, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी, पोटैशियम पाया जाता है.  इसके साथ ही इसमें रफेज़ भी होता है, जो पेट में होने वाली समस्याओं को दूर कर देता है. 
अनार के दाने रस भरे होते हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह एक ऐसा फल है जिसके बीज और छिलके भी गुणकारी होते हैं. अनार का सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. 

पेट की परेशानी से मिलेगा छुटकारा
अगर आप किसी भी तरह की पेट की परेशानी से ग्रस्त हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अनार का सेवन करना चाहिए. इससे आपके लूज मोशन भी कंट्रोल में रहते हैं. अनार में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो पेट के लिए लाभप्रद होते हैं. अनार की पत्तियां भी पेट की परेशानियों से राहत दिलाती है. इसके लिए आप अनार की पत्तियों को उबालकर छान लें. इस पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र स्ट्रॉन्ग होता है. 

भोजपुरी अदाकारा Akshara Singh के साथ इश्क लड़ाएंगे राहुल शर्मा, फिल्म 'डार्लिंग' से भोजपुरी फिल्मों में करेंगे डेब्यू

कॉलेस्ट्रॉल बनने से रोकता है
रोजाना एक अनार का सेवन कॉलेस्ट्रॉल बनने से रोकता है. कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल के आसपास फैट जमा हो जाता है. ये फैट धीरे-धीरे ब्लॉकेज के खतरे को बढ़ाता है. इस वजह से हार्ट तक ठीक से खून का संचार नहीं हो पाता, जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है. इस खतरे को कम करने के लिए रोज एक अनार खाएं.

तनाव को रखेगा दूर 
अगर आपकी लाइफ भागदौड़ भरी है और आप किसी भी बात का ज्यादा स्ट्रेस लेंगे तो इससे आप जल्दी बीमार हो सकते हैं. इसलिए आप अपनी डाइट में अनार जरूर शामिल करें. इसके सेवन से आप फिट रहेंगे और स्ट्रेस भी नहीं बढ़ेगा.  

जूस पीने से चेहरे पर ग्लो आता है
अनार में बढ़ती उम्र के असर को कम करने के गुण पाए जाते हैं. अनार में काफी मात्रा में विटामिन ए, ई और सी पाया जाता है. ये विटामिन्स बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकते हैं. ये स्किन की महीन रेखाओं और झुर्रियों को जल्दी नहीं आने देता. इसका जूस पीने से चेहरे पर ग्लो आता है. इसके अलावा चेहरो पर कील-मुंहासों को आने से भी रोकता है. 

भारत से नेपाल जाना हुआ और भी आसान, 21 जून से IRCTC चला रही खास Train

अनार के छिलके हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं
अनार के दानों की तरह इसके छिलके भी बहुत लाभदायक होते हैं. इसके छिलकों में सन-ब्लाकिंग एजेंट्स मौजूद होते हैं. इसका यह गुण हमें सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षित रखता है.  

त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है
अनार त्वचा को नमी प्रदान करता है. अगर आप नेचुरल तरीके से हाइड्रेटेड रखना चाहते हैं तो अनार का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. इसके बीजों से बना तेल त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने में मददगार होता है. 

नेचुरल क्लींजर के तौर पर करता है काम 
अनार के छिलकों का यूज आप क्लींजर के तौर पर भी कर सकते हैं. इससे ब्लैकहेड्स की परेशानी से छुट्टी हो जाती है. इसके लिए आप अनार के छिलके को पीसकर उससे चेहरे पर मसाज करें. इससे स्किन एकदम साफ-सुथरी हो जाती हैं. आप इसे ब्राउन शुगर और शहद के साथ मिक्स करके भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं.  

WATCH LIVE TV

Trending news