यूपी में डेंगू का डंक: 14 दिनों में मिले 3 हजार से ज्यादा मरीज और दो की मौत, लखनऊ समेत 10 जिलों में मच्छर का कहर
Advertisement

यूपी में डेंगू का डंक: 14 दिनों में मिले 3 हजार से ज्यादा मरीज और दो की मौत, लखनऊ समेत 10 जिलों में मच्छर का कहर

Dengue Attack In UP: राजधानी लखनऊ के सरकारी अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों में भर्ती डेंगू मरीजों का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया है. UP में डेंगू के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं.

यूपी में डेंगू का डंक: 14 दिनों में मिले 3 हजार से ज्यादा मरीज और दो की मौत, लखनऊ समेत 10 जिलों में मच्छर का कहर

मयूर शुक्ला/लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है.  केंद्र सरकार ने डेंगू से निपटने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट की उच्चस्तरीय टीम उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद, आगरा और इटावा रवाना की है. ये केंद्र सरकार की एक्सपर्ट टीम है जो यूपी सरकार के अधिकारियों के साथ डेंगू से निपटने में सहायता करेगी.

एक जनवरी से लेकर 14 अक्टूबर तक 3,406 लोगों को डेंगू
उत्तर प्रदेश में एक जनवरी से लेकर 14 अक्टूबर तक 3,406 लोगों को डेंगू हुआ है और दो मरीजों की इससे मौत हो गई है. चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग द्वारा बचाव के सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं. यूपी में 14 दिनों में 3 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं. इतने ही मरीज पिछले आठ महीने में मिले थे. केंद्र सरकार की छह सदस्यीय टीम  फिरोजाबाद, आगरा, लखनऊ, प्रयागराज समेत सभी प्रभावित जिलों में हालात का जायजा लेगी.बीते वर्ष जनवरी से अक्टूबर तक 14,987 डेंगू मरीज मिले थे. किसी भी इलाके में डेंगू का एक भी मरीज मिलने पर आसपास 60 घरों में स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है.

लखनऊ-डेंगू के भर्ती मरीजों की संख्या 100  के पार
राजधानी लखनऊ के सरकारी अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों में भर्ती डेंगू मरीजों का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया है. इस समय 104 से ज्यादा मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं. कई अस्पतालों में तो डेंगू वार्ड फुल होने पर अतिरिक्त वार्ड बनाया गया है. मौजूदा समय में सबसे ज्यादा 55 मरीज लोकबंधु अस्पताल में भर्ती हैं. यहां एलाइजा जांच की सुविधा है और ओपीडी व इमरजेंसी में जांच हो रही है.

यहां पहले कई सरकारी अस्पताल में पहले 20 बेड का डेंगू वार्ड बनाया गया, लेकिन मरीज बढ़ने के बाद बेड बढ़ाए गए हैं. यहां सबसे ज्यादा आलमबाग, कृष्णानगर और पीजीआई इलाके के मरीज भर्ती हैं.  इसी तरह बलरामपुर अस्पताल में 13 डेंगू मरीज भर्ती हैं, जिनमें तीन बच्चे हैं. केजीएमयू में 15 मरीज और लोहिया में 10 और सिविल में 11 मरीज भर्ती है. बीते 24 घंटों में राजधानी में डेंगू के 33 नए मरीज मिले हैं.  इसमें कई मरीज सरकारी व निजी अस्पताल में भर्ती होकर अपना इलाज करवा रहे हैं. सीएमओ  ने बताया कि आलमबाग में 10, अलीगंज में 10, सिल्वर जुबली में 2 टूडियागंज में 1, सरोजनीनगर में 3, ऐशबाग में 1, इंदिरानगर में 2 और एनके रोड में 4 केस मिले हैं. वहीं लोकबंधु चिकित्सा अधीक्षक अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि लोकबंधु में डेंगू के 55 मरीज भर्ती हैं.  20 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया था, ज्यादा मरीज आने के बाद बेड की संख्या को बढ़ाया गया है. अगर जरूरत पड़ी तो और डेंगू वार्ड बनाए जायेंगे.

लखनऊ में विशेष सफाई अभियान
डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए आज से लखनऊ में विशेष सफाई अभियान चलाया गया. डेंगू और मलेरिया को देखते हुए प्रशासन ने सभी विद्यालयों को निर्देश दिए हैं कि बच्चों को पूरी आस्तीन के कपड़ों में ही बुलाया जाए. नगर निगम को दिन में दो बार सुबह और शाम फागिंग करने के निर्देश दिए गए हैं.

बरेली में बेकाबू हो रहा है डेंगू
बरेली जिले में अब तक कुल 108 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. डेंगू वार्ड पूरा मरीजों से भर गया है. प्राइवेट अस्पताल में भी डेंगू के मरीज भर्ती हैं.

Sambhal: 'मुस्लिमों ने 832 साल देश पर हुक्म चलाया, हिंदू जीहुजूरी करते रहे'-AIMIM नेता शौकत अली के बयान पर बवाल

केंद्र सरकार ने 6 सदस्यीय टीम को किया रवाना
केंद्र सरकार ने डेंगू से निपटने के लिए हाई लेवल की टीम उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद,आगरा और इटावा रवाना की है. इन जगहों पर  डेंगू से हालात खराब हो गए हैं. केस में लगातार इजाफा हो रहा है. ये केंद्र सरकार की एक्सपर्ट टीम है जो उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारियों के साथ डेंगू से निपटने में सहायता करेगी. पिछले साल भी इन इलाकों में डेंगू से हालात बिगड़ गए थे जिससे कई लोगों की जान गई थी.

नोएडा में डेंगू से पहली मौत
गौतमबुद्धनगर जिले में डेंगू से पहली मौत का मामला सामने आया है. 37 वर्षीय महिला का इलाज एक निजी अस्पताल में चल रहा था. महिला निजी कंपनी में काम करती थी.मृतक महिला सेक्टर 100 के सेंचुरी अपार्टमेंट की रहने वाली थी. स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी नहीं है. प्लेटलेट्स बेहद कम होने के बाद महिला को ICU शिफ्ट किया गया. इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई.

Greater Noida Film City: फिल्म सिटी का सपना होगा पूरा, जानें 1 हजार एकड़ में कैसे बदलेगी ग्रेटर नोएडा की तस्वीर, लाखों को मिलेगा रोजगार

Trending news