यूपी के लोगों की सुरक्षा होगी और मजबूत: कानपुर-आगरा कमिश्नरेट समेत यूपी के कई जिलों में खुलेंगे 10 नए थाने, बनेंगी पुलिस चौकियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1480685

यूपी के लोगों की सुरक्षा होगी और मजबूत: कानपुर-आगरा कमिश्नरेट समेत यूपी के कई जिलों में खुलेंगे 10 नए थाने, बनेंगी पुलिस चौकियां

UP: कानून व्यवस्था को लेकर गृह विभाग ने मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद बड़ा फैसला लिया है... कई जनपदों में नए थाने खुलेंगे..प्रदेश में शांति व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने एवं जन-सामान्य को और अधिक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए सरकार कृत संकल्प है

 

यूपी के लोगों की सुरक्षा होगी और मजबूत: कानपुर-आगरा कमिश्नरेट समेत यूपी के कई जिलों में खुलेंगे 10 नए थाने, बनेंगी पुलिस चौकियां

अजीत सिंह/लखनऊः लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आगरा और कानपुर कमिश्नरेट समेत अन्य जिलों में 10 नये थानों की स्थापना को सरकार ने मंजूरी दे दी है. प्रदेश में पुलिस कमिश्नरेट आगरा के अन्तर्गत 3 तथा पुलिस कमिश्नरेट कानपुर के अन्तर्गत 1 और प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी 6 नये थानों की स्थापना के साथ कुल 10 नये थानों की स्थापना को शासन ने मंजूरी दे दी है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर नये थानों की स्थापना के साथ-साथ बड़ी पुलिस चौकियों का उच्चीकरण कर उन्हें थाने के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है. इसके साथ ही साथ पूर्व में सृजित थाने व चौकियों के संचालन हेतु नये पदों के सृजन को मंजूरी दी गई है. प्रदेश की कानून-व्यवस्था को और अधिक चुस्त दुरूस्त करने तथा अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री के निर्देश पर उक्त कार्यवाही की गई है. प्रमुख सचिव गृह श्री संजय प्रसाद ने बताया कि पुलिस कमिश्नरेट आगरा के अन्तर्गत तीन और पुलिस कमिश्नरेट कानपुर के अन्तर्गत एक नवीन थाने की स्थापना की भी स्वीकृति प्रदान की गई है. 

इसके तहत आगरा में थाना डौकी के अन्तर्गत नवीन थाना बमरौली कटारा, थाना एतमाद्दौला के अन्तर्गत नवीन थाना ट्रांस यमुना तथा थाना अचनेरा के अन्तर्गत पुलिस चौकी किरावली को उच्चीकृत कर नवीन थाना किरावली की स्थापना किये जाने का निर्णय लिया गया है. साथ ही पुलिस कमिश्नरेट कानपुर नगर के थाना बिल्हौर के अन्तर्गत नवीन थाना अरौल खोले जाने की मंजूरी भी दी गई है. उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले समय में 20 और नये थानेंखोले जाने की कार्यवाली भी प्रचलित है.

जनपद खीरी के थाना कोतवाली सदर क्षेत्रान्तर्गत पुलिस चौकी शारदानगर को उच्चीकृत कर थाना शारदानगर तथा जनपद खाीरी के ईशानगर के अन्तर्गत रिर्पोटिंग पुलिस चौकी खमरिया को उच्चीकृत कर नवीन थाना खमरिया की स्वीकृति शासन द्वारा प्रदान की गई है.जनपद गाजीपुर के थाना करण्डा क्षेत्रान्तर्गत ग्राम नारी पचदेवरा में नवीन थाना रामपुर मॉझा, जनपद महाराजगंज के थाना कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत नवीन थाना भिटौली एवं जनपद श्रावस्ती के थाना मल्हीपुर क्षेत्रान्तर्गत थाना हरदत्तनगर गिरण्ट व जनपद पीलीभीत के थाना बीसलपुर के अन्तर्गत पुलिस चौकी करेली को उच्चीकृत कर नवीन मार्डन पुलिस थाना करैली की स्थापना को शासन द्वारा मंजूरी प्रदान की गई है.

प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि इसके अलावा शासन के निर्णय के परिपेक्ष्य में पूर्व से सृजित हुए नये थानों में विभिन्न संवर्ग के 35-35 पदों तथा पूर्व में सृजित हुई प्रत्येक नई पुलिस चौकी में लिए 17-17 पदों की भी मंजूरी विभिन्न संवर्ग के पुलिस कर्मियों की प्रदान की गई है. इसके तहत पुलिस कमिश्नरेट गाजियाबाद के दो नवीन थानों क्रासिक रिपब्लिक व वेब सिटी, पुलिस कमिश्नरेट प्रयागराज के थाना धूमनगंज अन्तर्गत नवीन पुलिस थाना एयरपोर्ट के शासन के निर्णय के परिपेक्ष्य में प्रत्येक थाने पर विभिन्न श्रेणी के 35-35 पदों की मंजूरी भी प्रदान की गई है.

 फतेहपुर जनपद के थाना कोतवाली नगर के अन्तर्गत पुलिस चौकी राधानगर को उच्चीकृत कर नवीन थाना राधानगर बनाए जाने के शासन के निर्णय के परिपेक्ष्य में विभिन्न संवर्ग के कुल 35 पदों का सृजन किया गया है. इसके अलावा पुलिस कमिश्नरेट लखनऊ के थाना मलिहाबाद के ग्राम रहीमाबाद में स्थापित चौकी रहीमाबाद को उच्चीकृत कर नवीन पुलिस थाना रहीमाबाद बनाये जाने, जनपद अमेठी के थाना शिवरतनगंज अन्तर्गत रिर्पोटिंग पुलिस चौकी इन्हौना को उच्चीकृत कर नवीन पुलिस थाना इन्हौना हेतु 34-34 पदों का सृजन किया गया है.

इसके साथ ही मथुरा जिले के थाना बलदेव के अन्तर्गत स्थापित पुलिस चौकी बरौली, जनपद अलीगढ़ की 5 पुलिस चौकियों भरतरी, बरौली, अमरौली, बीरमपुर, भैमती, जनपद देवरिया में पुलिस चौकी देवरहा बाबा आश्रम, जनपद अमेठी के ग्राम महमदपुर मे पुलिस चौकी महमदपुर तथा जनपद गाजीपुर की 3 पुलिस चौकियों पैकवली, पचरासी व गोरारी के लिये प्रत्येक नई पुलिस चौकी के लिए 17-17 पदों की भी मंजूरी विभिन्न संवर्ग के पुलिस कर्मियों की प्रदान की गई है.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 11 दिसंबर के बड़े समाचार
 

 

Trending news