Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान हैं ये सुपरफूड्स, फटाफट बना लें अपना डाइट चार्ट
Advertisement

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान हैं ये सुपरफूड्स, फटाफट बना लें अपना डाइट चार्ट

Diabetes Diet: एक्सपर्ट्स शुगर के मरीजों को खाने-पीने का बहुत ज्यादा ध्यान रखने की सलाह देते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि भोजन ब्लड शुगर (Blood Sugar level) लेवल पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है.

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान हैं ये सुपरफूड्स, फटाफट बना लें अपना डाइट चार्ट

Diabetes Diet: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बीमारियां हमको घेर लेती हैं, कारण बहुत हो सकते हैं. इन्हीं में से एक हैं डायबिटीज की बीमारी.  इसके कई टाइप होते हैं.  ये एक गंभीर बीमारी है और इसका कोई परमानेंट इलाज नहीं है. अगर इस पर काबू पाना है तो इसको हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट के जरिए कंट्रोल में रखा जा सकता है.

एक्सपर्ट्स शुगर के मरीजों को खाने-पीने का बहुत ज्यादा ध्यान रखने की सलाह देते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि भोजन ब्लड शुगर (Blood Sugar level) लेवल पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है.

डायबिटीज होने पर मरीज के ब्लड शुगर में लगतार उतार-चढ़ाव होता है और ऐसा लंबे समय तक होने से उन्हें कई गंभीर हेल्थ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. शुगर कंट्रोल करने के लिए हम अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल कर सकते हैं जिससे डायबिटीज के लक्षण में ज्यादा प्यास लगना, पेशाब आना, वजन कम होना, थकान और कम दिखना आदि शामिल हैं.

डायबिटीज और प्री-डायबिटीज स्टेज
टाइप 2 डायबिटीज की शुरुआती स्टेज को प्री-डायबिटीज कहा जाता है. अगर आपको प्री-डायबिटीज है तो अनुमान लगाया जाता है कि जल्द ही आपको शुगर की परेशानी हो सकती है. इस समस्या को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता इसे आप सिर्फ कंट्रोल कर सकते हैं.

प्री- डायबिटीज की समस्या को जड़ से खत्म कर डायबिटीज के खतरे से मुक्ति पाई जा सकती है. इसके लिए जरूरी है कि आप एक हेल्दी डाइट लें. तो अगर आप भी प्री-डायबिटिक हैं तो कुछ चीजों को डाइट में शामिल कर टाइप 2 डायबिटीज से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं. 

शुगर के मरीजों को स्टार्च और चीनी का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.  आइए जानते हैं किन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.

साबुत अनाज
साबुत अनाजों में फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. साबुत अनाज ब्लड शुगर लेवल को कम करने में फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा इसका सेवन करने से आपका पेट भरा-भरा सा रहता है

पत्तेदार सब्जियां
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए. प्री-डायबिटिक के लिए पत्तेदार सब्जियां काफी फायदेमंद साबित होती हैं. इनमें काफी मात्रा में सल्फोराफेन पाया जाता है. ये सल्फोराफेन एक प्रकार का आइसोथियोसाइनेट है जो ब्लड शुगर को कम करता है. 

नट्स 
हेल्थ को अच्छी रखने के लिए नट्स काफी अच्छे माने जाते हैं. एक शोध  के अनुसार, नट्स और ब्लड शुगर लेवल के बीच एक लिंक होता है. नट्स का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है.

दालें- प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स जो बीन्स और दाल में होते हैं, ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. इनमें हाई लेवल के रेसिस्टेंट स्टार्च और घुलनशील फाइबर शामिल होते हैं. जो काफी धीरे डाइजेस्ट होते हैं और शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित रखते हैं. 

बीज का सेवन
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बीजों को काफी अच्छा माना जाता है. बीजों में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. अलसी, कद्दू, चिया सीड्स के बीज काफी अच्छे माने जाते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. 

खट्टे फल का सेवन
खट्टे फलों का जीआई लेवल काफी कम होता है साथ ही तरबूज और अनानास के मुकाबले ब्लड शुगर पर इनका असर काफी कम पड़ता है. शोध में बताया गया है कि ये ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

भिंडी एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीसेकेराइड का एक बड़ा सोर्स 
भिंडी खाने से ब्लड शुगर कम होता है. इसकी ब्लड शुगर को कम करने की क्षमता के कारण, भिंडी के बीजों का यूज शुगर के नेचुरल ट्रीटमेंट के रूप में बहुत लंबे समय से किया जाता रहा है.

 Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Soaked Almonds: रोज पानी में भिगोकर खाएं दो अखरोट, बासी मुंह खाने से कंट्रोल में रहेगा आपका वजन, दूर होंगी ये बामीरियां
 

Trending news