La Martiniere School : लखनऊ में लॉ मार्टीनियर स्कूल के छात्र की मौत, कॉलेज में छुट्टी की गई
Advertisement

La Martiniere School : लखनऊ में लॉ मार्टीनियर स्कूल के छात्र की मौत, कॉलेज में छुट्टी की गई

La Martiniere College Lucknow : लखनऊ में लॉ मार्टीनियर स्कूल के कक्षा 12वीं के छात्र की मौत हो गई, कॉलेज में अवकाश घोषित किया गया. 

 La Martiniere School Lucknow

La Martiniere College Lucknow : लखनऊ में ला मार्टीनियर स्कूल के बच्चे की मौत होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. खबर के मुताबिक, कक्षा 12 के बच्चे की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत होने की सूचना है.ला मार्टीनियर स्कूल के छात्र यश सक्सेना की मौत हुई है. कॉलेज प्रशासन ने इस घटना के बाद स्कूल में छुट्टी कर दी है. लखनऊ के ला मार्टीनियर कॉलेज की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया है कि हम बेहद खेद के साथ सूचित करते हैं कि कॉलेज के छात्र यश सक्सेना की आज दुखद मृत्यु हो गई है. इस कारण से कॉलेज और कार्यालय 12 नवंबर 2022 को बंद रहेगा. कक्षाएं तुरंत प्रभाव से बंद कर दी गई हैं. अभिभावक अपने बच्चों को कॉलेज से तुरंत ले जाएं. हालांकि यश सक्सेना की मौत कैसे हुई. यश सक्सेना की मौत हार्ट अटैक से हुई. हालांकि उसकी मृत्यु कॉलेज में हुई या फिर उसके बाहर. इसको लेकर अभी कुछ नहीं कहा गया है. 

यह लखनऊ ही नहीं, देश के प्रतिष्ठित शीर्ष कॉलेजों में शुमार है.लखनऊ के लॉ मार्टीनियर कॉलेज की स्थापना 1865 क्लाउड मार्टिन की गई थी. वो ब्रिटिश आर्मी के अफसर के तौर पर भारत आए थे और नवाब के सबसे भरोसेमंद सिपहसालार बन गए. वो अपनी प्रतिभा की बदौलत मेजर जनरल के साथ लखनऊ के सबसे अमीर यूरोपियन भी बन गए. उन्होंने नवाब असफ उद दौला को तब के जमान में 2.5 लाख पाउंड का उधार दिया था.

लखनऊ में 24 साल रहने के दौरान उन्होंने ला मार्टीनियर कॉलेज की स्थापना 1845 में की गई. लड़कियों के ऐसे ही कॉलेज की नींव 1869 में रखी गई. कॉलेज की Constantia building लखनऊ की सबसे संरक्षित इमारतों में से एक माना जाता है. शुरुआती दौर में इसमें सिर्फ ब्रिटिश सैनिकों के बच्चों को ही प्रवेश मिलता था, बाद में यह सभी के लिए खोल दिया गया. 1857 के युद्ध के दौरान कॉलेज के छात्रों को भी ब्रिटिश फौज ने सैनिकों की तरह इस्तेमाल किया. 1960-70 के बीच इसे कई बार गोमती नदी की भयंकर बाढ़ का सामना करना पड़ा. 1976 में यह कॉलेज ICSE बोर्ड से संबद्ध हुआ.

Trending news