बीमारी या अभिशाप: कुशीनगर के इस गांव में शाम ढलते ही चली जाती है कइयों की आंखों की रोशनी, जानें क्या है वजह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1312294

बीमारी या अभिशाप: कुशीनगर के इस गांव में शाम ढलते ही चली जाती है कइयों की आंखों की रोशनी, जानें क्या है वजह

Kushinagar: उत्तर प्रदेश का कुशीनगर जनपद जो महात्मा बुद्ध की नगरी से भी जाना जाता है.. इसी कुशीनगर में एक ऐसा गांव भी जहां कई लोग विकलांगता के शिकार है... 

बीमारी या अभिशाप: कुशीनगर के इस गांव में शाम ढलते ही चली जाती है कइयों की आंखों की रोशनी, जानें क्या है वजह

कुशीनगर: इंसान का शरीर पूरी तरह फिट होना ईश्वर का वह वरदान है जो हर किसी चाहिए. अगर किसी को दिखाई न दे और हाथ-पैर से दिव्यांग हो तो सोचिए उसको जिंदगी में कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता होगा. कुछ ऐसा ही हाल कुशीनगर के विकासखंड सुकरौली का मठ सूरज गिरी गांव के लोगों का है. जहां कई लोगों को शाम होते ही दिखाई देना बंद हो जाता है. कई ऐसे हैं जो शरीर के किसी न किसी अंग से दिव्यांग हैं. पढ़िए इस खास रिपोर्ट को ....

सुकरौली ब्लॉक के मठ सूरज गिरी में मुन्नी देवी का परिवार है. इस परिवार में पांच सदस्य हैं. अगर मां-बेटी को छोड़ दिया जाए तो फैमिली में तीन बेटों को ऐसी बीमारी है जिसमें उन्हें दिन में दिखाई देता है पर सूर्यास्त होते ही उनकी आंखों की रोशनी जाने लगती है. जी हां इन तीनों भाइयों की कहानी रुपहले पर्दे की नहीं बल्कि असली है. यह उस एक फिल्म की कहानी की तरह है जिसमें अभिनेता कादर खान को इसी तरह की बीमारी होती है. 'बोल राधा बोल' में कादर खान को दिन में सब दिखाई देता है और शाम को सब कुछ धुंधला हो जाता है.

पहले जीते थे आम जिंदगी
परिवारिजनों से मिली जानकारी के मुताबिक ये शुरू से ऐसे नहीं थे. दो भाई आठ साल की उम्र तक आम जिंदगी जीते थे. पढ़ सकते थे खेल सकते थे. लेकिन 5 से 8 साल की उम्र में इन्हें ऐसी बीमारी ने पकड़ा कि यह दिन में कहीं जाते ही नही. सोचते हैं कि काम करके लौटने में शाम हो गई तो घर कैसे आएंगे. 

Kushinagar: कोई देख नहीं पाता तो कोई सुनता नहीं..कुछ बोल नहीं पाते तो कई चलते नहीं.. ये है इस गांव की कहानी

मां पर पूरे परिवार की जिम्मेदारी
मां मजदूरी कर पूरे परिवार को पालती है. घर में जो कमाने वाले मुखिया थे उनकी बीमारी के कारण आठ साल पहले मौत हो गई. उसके बाद तीन बेटों और एक बेटी की जिम्मेदारी पर आ गई. मुन्नी देवी बताती हैं कि पति के जिंदा रहते बड़ा बेटा खुशहाल जब 8 साल का हुआ तो उसकी रात में न दिखने की बीमारी हो गई. उन्होंने पहले रतौंधी समझकर अस्पताल लेकर गए, लेकिन किसी को उसकी बीमारी समझ नहीं आई. तभी दूसरे बेटे अमर को भी वही दिक्कत हो गई. बेटी रंजना तो अभी ठीक है, लेकिन सबसे छोटे बेटे अमित को भी वहीं बीमारी हो गई. तीनों बच्चों की हालत ऐसी हो गई है कि जैसे ही शाम होती है उनको दिखना बंद हो जाता है

गांव में कई लोग विकलांगता के शिकार
गांव में ऐसे और भी लोग हैं जो विकलांगता के शिकार हैं. रामआश्रे जो पहले ठीक थे, लेकिन अब उनकी आंखे खराब हो गई हैं. डंडा ही सिर्फ सहारा है. वहीं गांव की ही दो बेटियों की एक-एक आंख खराब है. उनकी मां मुराति देवी बताती हैं कि उनकी बड़ी बेटी काजल जब बड़ी हुई तो उसकी एक आंख की पुतली अपने आप बाहर आ गई. मुराति देवी ने बताया कि उन्होंने बाद में पत्थर की आंख लगवाई. अब उसकी एक ही आंख काम करती है. दूसरी बेटी की एक आंख जन्म से ही खराब है.

अगर गांव की बात की जाए तो पलकधारी की बेटी कैलाशी, रामभवन चौहान का 8 साल का बेटा, विनोद शुक्ला का 15 वर्षीय लड़का और महात्मा चौहान का 10 वर्षीय नाती इन सबको बोलने में दिक्कत है. कान की समस्या से जूझ रहे लोगों की बात करें तो शिवकुमारी कान की मशीन लगाकर सुन पाती हैं. कविता पुत्री सुरेश ऊंचा सुनती हैं. गांव में 8 से 10 लोग इस बीमारी से परेशान हैं.

गांव में कैंप लगाया गया, नहीं पता चली ठोस वजह
इस मामले में सुकरौली सीएचसी के चिकित्सा प्रभारी बताते हैं कि मामला संज्ञान में आते ही गांव में कैंप लगाया गया और अन्य अस्पतालों पर ले जाया गया लेकिन कोई ठोस वजह नही पता चली. 

वहीं इस मामले में मठ सूरज गिरी गांव के बारे स्थानीय हाटा विधानसभा से भाजपा विधायक मोहन वर्मा का कहना है कि यह बीमारी अभिशाप है जिसे खत्म करने के लिए इस मुद्दे को स्वास्थ्य मंत्री तंक लेकर जाएंगे. जी मीडिया की पड़ताल में स्वास्थ्य विभाग से लेकर गांव के मुखिया से मिलकर अन्य परिवारों से जानकारी के मुताबिक पाया कि यह बीमारी जन्म से पहले की नही बल्कि जिन्हें उनको हुई जिनकी उम्र  1 से 10 वर्ष की थी. 

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 21 अगस्त के बड़े समाचार

Video: ट्रेडिशनल ड्रेस पहने हरियाणवी गाने 'पानी लेवन में गई' पर बच्ची ने किया गजब डांस, सपना चौधरी भी फेल

Trending news