Kitchen Tips:बिना महंगे क्लीनर के मिनटों में साफ करें गंदा-काला गैस का चूल्हा, इन सिंपल ट्रिक्स की मदद से चमक लाएं वापस
Advertisement

Kitchen Tips:बिना महंगे क्लीनर के मिनटों में साफ करें गंदा-काला गैस का चूल्हा, इन सिंपल ट्रिक्स की मदद से चमक लाएं वापस

Kitchen Tips: बाजार में गैस का चूल्हा साफ करने के लिए तमाम तरह के क्लीनिंग प्रोडक्ट मिलते हैं.... ऐसे में हम आपको घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप कम पैसों में आसानी से सफाई कर सकते हैं.

 

Kitchen Tips:बिना महंगे क्लीनर के मिनटों में साफ करें गंदा-काला गैस का चूल्हा, इन सिंपल ट्रिक्स की मदद से चमक लाएं वापस

Kitchen Hacks: हमारी किचन में सबसे ज्यादा काम किस पर होता है, सहीं समझे..जी हां गैस का चूल्हा. अब इसके बिना खाना बनाने की कल्पना कर सकते हैं क्या! हम इस पर खाना बनाते हैं जिसके चलते इस पर तेल, मसाले के छींटे पड़ते हैं औऱ ये चिपचिपा हो जाता है. अगर रोज सफाई कर दें तब भी इस पर चिपचिपाहट रह जाती है. रोज तो पूरी तरह से सफाई कम ही कर पाते हैं. अगर आपकी किचन पूरी तरह करीने से सजी है, लेकिन गैस गंदी नजर आ रही है तो ये आपकी सफाई पर सवाल है?

किचन में गैस की सफाई करने में में भी काफी समय लगता है. कारण तेल जमकर सख्त हो जाता है. इसलिए समय-समय पर इसकी सफाई करना जरूरी होता है. कुछ टिप्स हम आपके लिए लाएं हैं जो आपके लिए लाभकारी होंगे..

बाजार में गैस का चूल्हा साफ करने के लिए तमाम तरह के क्लीनिंग प्रोडक्ट मिलते हैं.  क्लीनिंग प्रोडक्ट (cleaning product)  पर पैसे ज्यादा खर्च होते हैं? ऐसे में हम आपको घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप कम पैसों में आसानी से सफाई कर सकते हैं.

Kadahi Cleaning Tips: कढ़ाही से नहीं छूट रहा कालापन और चिकनाई तो इन 5 Hacks को करें ट्राई, मिनटों में चमक जाएगी नई जैसी

चिपचिपे गैस को बेकिंग सोडा से इस तरह करें साफ

सफाई से पहले करें ये जरूरी काम
गंदी और चिपचिपी गैस को साफ करने के लिए सबसे पहले आपको सिलेंडर का रेगुलेटर बंद कर दें. वैसे भी काम के  बाद हमें इसको याद से बंद कर देना चाहिए.सफाई करते वक्त गैस खुला रह गया तो आग लगने की संभावना रहती है.  ध्यान रहे कभी भी रेगुलेटर को ऑन करके गैस साफ नहीं करना चाहिए.

पहले करें हल्की सफाई
बेकिंग सोडा से साफ करने से पहले गैस को पहले नॉन सार्प चाकू से जमे तेल को हटा लें. आप बर्तन धोने वाला ब्रश या स्पॉन्ज से भी साफ कर सकती हैं. पहले से सफाई होगी तो इसे साफ करना आसान हो जाएगा. आइए जानते हैं गैस को साफ करने के लिए क्या-क्या चाहिए.

बेकिंग सोडा 

आवश्यक सामग्री
बेकिंग सोडा-4 चम्मच 
गर्म पानी-आवश्यकतानुसार

कैसे करें सफाई?
गैस को साफ करने से पहले आपको एक बर्तन में पानी को उबाल लें. फिर एक कप  गर्म पानी में 4 चम्मच बेकिंग सोडा डाल लें.  ध्यान रहे ये पेस्ट गाढ़ा रहना चाहिए. जिससे गैसे पर लगाते समय बहे नहीं और आसानी से वहां पर कुछ देर लगा रहे. इस घोल को पूरे गैस पर लगा लें. कुछ देर में सूख जाएगा. सूखने पर गीले स्पॉन्ज या ब्रश से साफ कर लें. कुछ ही देर में गैस चमक उठेगा. 

Matterss Cleaning Tips: कितना भी गंदा हो Mattress, इन तरीकों से चुटकियों में हो जाएगी गद्दों की क्लीनिंग

Trending news