केदारनाथ धाम सहित पैदल मार्ग में पहली बार बन रहे पक्के शौचालय, PM मोदी ने क्यों जताई थी नाराजगी
Advertisement

केदारनाथ धाम सहित पैदल मार्ग में पहली बार बन रहे पक्के शौचालय, PM मोदी ने क्यों जताई थी नाराजगी

केदारनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले यात्रियों के लिये अच्छी खबर है. यात्रियों को गंदगी से निजात दिलाने के लिए इस बार धाम सहित पैदल मार्ग पर जगह-जगह पक्के शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है. पक्के शौचालयों का निर्माण होने से जहां केदारनाथ धाम के बुग्याल गंदगी मुक्त रहेंगे.

केदारनाथ धाम सहित पैदल मार्ग में पहली बार बन रहे पक्के शौचालय, PM मोदी ने क्यों जताई थी नाराजगी

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले यात्रियों के लिये अच्छी खबर है. यात्रियों को गंदगी से निजात दिलाने के लिए इस बार धाम सहित पैदल मार्ग पर जगह-जगह पक्के शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है. पक्के शौचालयों का निर्माण होने से जहां केदारनाथ धाम के बुग्याल गंदगी मुक्त रहेंगे. वहीं, यात्रियों को भी बेहतर सुविधाएं मिलेंगी.

साल 2022 की यात्रा में रिकार्ड 16 लाख भक्त पहुंचे केदारनाथ 
आपको बता दें कि साल 2022 की यात्रा में रिकार्ड 16 लाख भक्त केदारनाथ पहुंचे थे. भक्तों की संख्या अधिक होने से केदारनाथ धाम के बुग्यालों सहित केदारनाथ पैदल मार्ग पूरी तरह गंदगी से पट गया था. तब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी केदारनाथ धाम सहित पैदल मार्ग पर फैली गंदगी पर चिंता जाहिर की थी. पीएम के आह्वान के बाद धाम में सफाई अभियान चलाया गया. हिमालय में स्थित बुग्यालों को गदंगी मुक्त किया गया. धाम सहित पैदल मार्ग पर सबसे अधिक गदंगी अस्थायी शौचालयों से होती है.

शौचालयों का निर्माण कार्य शुरू
दरअसल, ये शौचालय गदंगी से भरे रहते हैं. कई बार यात्रियों को नाक बंद करके कठिन चढ़ाई को पार करना होता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. इस बार धाम के बुग्यालों को गदंगी मुक्त करने के लिए प्रशासन की तरफ से पक्के शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है. शौचालयों का निर्माण कार्य शुरू हो गया है और धाम की यात्रा शुरू होने से पहले शौचालय बनकर तैयार हो जाएंगे। इसके अलावा केदारनाथ धाम सहित पैदल मार्ग पर फैलने वाले कूड़ा-करकट के निस्तारण की भी व्यवस्था की जा रही है.

मामले में रुद्रप्रयाग जनपद के मुख्य विकास अधिकारी ने दी जानकारी 
इस मामले में रुद्रप्रयाग जनपद के मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सफाई का जिम्मा सुलभ इंटरनेशनल को सौंपा गया है. इस बार पक्के शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है, ताकि पैदल मार्ग या फिर केदारनाथ में गदंगी न हो सके.

Trending news