Karauli Baba: करौली बाबा के आश्रम में हर दिन आने वाले लाखों का दान गिनते हैं 50 कर्मचारी, जानिए क्यों विवादों में हैं संतोष भदौरिया
Advertisement

Karauli Baba: करौली बाबा के आश्रम में हर दिन आने वाले लाखों का दान गिनते हैं 50 कर्मचारी, जानिए क्यों विवादों में हैं संतोष भदौरिया

कानपुर में करौली बाबा यानी संतोष भदौरिया पर नोएडा के एक डॉक्टर ने मारपीट का आरोप लगाया है. डॉक्टर को गंभीर चोट आई है. यही नहीं चमत्कार से उपचार करने वाले करौली बाबा पर एक के बाद ठगी और वसूली के एक आरोप लग रहे हैं. आइए जानते हैं कितना बड़ा है करौली बाबा का साम्राज्य.

Karauli Baba: करौली बाबा के आश्रम में हर दिन आने वाले लाखों का दान गिनते हैं 50 कर्मचारी, जानिए क्यों विवादों में हैं संतोष भदौरिया

कानपुर : करौली बाबा संतोष भदौरिया एक बार फिर विवादों में हैं. आरोप है कि झारखंड के रहने वाले एक युवक के पिता आश्रम से लापता हो गए थे. जिसके बाद पिता की तलाश के एवज में करौली सरकार द्वारा अपने अकाउंट में करीब 1 लाख ट्रांसफर कराने की बात सामने आई है. वहीं एक रिटायर दरोगा प्रशांत भट्ट बाबा पर बीमारी को ठीक करने के नाम पर 1 लाख 51 हजार रुपये ठगने का आरोप लगाया.

करोड़ों का साम्राज्य
बताया जाता है कि आश्रम पहुंचने वालो भक्तों से मिलने वाली अंधी कमाई को खपाने के लिए बाबा कई तरह से मायाजाल बुनता है. आश्रम की कमाई का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एम्बुलेंस में भरकर पैसा जाता था और भाजी-तरकारी भरकर वापस आती थी. वहीं आश्रम में आना वाले चढ़ावे को गिनने के लिए आसपास गांव के 50 कर्मचारी लगे हैं. 

यह भी पढ़ेंख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में इफ्तारी की मांग, मंजूरी न मिलने से छात्रों ने काटा बवाल

विदेशों में भी हैं भक्त
बाबा के विदेश में भी सैंकड़ों भक्त हैं. आश्रम में प्रवेश शुल्क के नाम पर 100 रुपये की पर्ची कटती है. प्रवेश शुल्क से ही लाखों रुपये रोज आते हैं. हवन किट बेचने में लगे सूत्रों के मुताबिक हर दिन औसतन 25 हवन किट 1.5 लाख वाली बेची जाती हैं. इनसे प्रतिदिन औसतन आश्रम में होने वाली आमदनी ही औसतन 30 से 40 लाख रुपये है. आश्रम के पैसों को गिनने के लिए करौली समेत आसपास गांव के करीब 50 युवकों को प्रति माह 10 हजार रुपये तनख्वाह पर रखा गया है, जो सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में सुबह से शाम तक मशीनों की मदद से रुपये गिनते हैं.

आश्रम परिसर में हर सुविधा
सूत्रों ने बताया कि लगभग 14 एकड़ में बाबा ने आश्रम फैला रखा है. परिसर में ही रुकने के लिए सामान्य से लेकर लग्जरी सुविधाओं से लैस होटल है, जिनका किराया एक हजार से लेकर ढाई हजार रुपये प्रतिदिन का है. इसके आश्रम में ही बैंक का एटीएम, कैंटीन, आईस्क्रीम पार्लर, ट्रैवल्स एजेंसी आदि की सुविधाएं मिलती हैं.

200 रुपये चुराने पर पीटा गया था युवक
सूत्र बताते हैं कि लगभग डेढ़ माह पहले गांव के एक युवक ने रुपये गिनने के दौरान 200 रुपये चुरा लिए थे. इसकी जानकारी बाबा को सीसीटीवी कैमरे के फुटेज से हुई, तो युवक को बाउंसरों से पिटावाया था. इसके विरोध में गांव के 20 युवकों ने एक साथ काम छोड़ दिया था. हालांकि बदनामी के डर से खुद पुलिस से शिकायत नहीं की थी.

Watch: 36 बरस की हुईं कंगना रनौत, कहा- मुझ पर 700 केस दर्ज

Trending news