Kanpur Fire: कानपुर की सबसे बड़ी होजरी मार्केट में भयंकर आग, चपेट में सैकड़ों दुकानें, करोड़ों का नुकसान
Advertisement

Kanpur Fire: कानपुर की सबसे बड़ी होजरी मार्केट में भयंकर आग, चपेट में सैकड़ों दुकानें, करोड़ों का नुकसान

Kanpur Fire:  आग बुझाने की कवायद लगातार जारी है. अभी भी दुकानों के भीतर आग लगी हुई है. दमकल की चार दर्जन से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंची हुई हैं. उन्नाव और लखनऊ से भी दमकल की गाड़िया बुलाई गईं हैं. फायर और पुलिस के अधिकारी मौके पर मौजदू है... 

 

Kanpur Fire

श्याम जी तिवारी/कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में बड़ा हादसा हो गया है. रेडीमेड कपड़ों के बाजार के चार कॉम्प्लेक्स में आज सुबह भीषण आग लग गई है.गुरुवार देर रात हुए हादसे में आग ने विकराल रूप ले लिया.  यहां मौजूद 100 से ज्यादा आग की चपेट में आ गई हैं. आग का भयावह मंजर रोंगटे खड़े कर देने वाला है. भीषण आग के कारण कई फीट ऊंची उठती लपटें नजर आ रही हैं. दमकल की चार दर्जन से ज्यादा गाड़ियां मौके पर आग पर काबू पाने में जुटी हुई हैं. वहीं कानपुर से दूसरी आग लगने की खबर सामने आई है. 

संदिग्ध परिस्थितियों में फैक्ट्री में लगी भीषण आग

रानिया थाना इलाके में आज ऑयल बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण आग लगने से इलाके में हड़कंप मच गया. फैक्ट्री के अंदर कई लोगों के फंसे होने की भी आशंका जताई जा रही है. मौके पर फायर बिग्रेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही हैं. पुलिस प्रशासन भी मौके पर  मौजूद है. रानियां थाना क्षेत्र के रानियां औद्योगिक क्षेत्र में बनी लक्ष्मी ऑयल फैक्ट्री में लगी आग.

Rampur: आजम खान के घर के अंदर अज्ञात शख्स ने फेंकी पोटली, तंज़ीन फातिमा ने जताई साजिश की आशंका

मौके पर मौजूद आलाअधिकारी
मौके पर प्रशासन, पुलिस सहित फायर ब्रिगेड की टीम मौजूद है. कई घंटे से टॉवर जल रहा है. यूपी के सीएम योगी ने कानपुर आग की घटना का संज्ञान लिया है. अधिकारियों को मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया है. अब तक आग से करोड़ों रुपये की क्षति होने की आशंका जताई जा रही है. इस क्षेत्र को रेडीमेड गारमेंट्स के लिए एशिया की सबसे बड़ी मार्केट कहा जाता है.

हाइड्रोलिक गाड़ी के जरिए आग बुझाने का  प्रयास 
दुकानों के अंदर लगी आग को बुझाने की कवायद जारी है. फायर बिग्रेड की हाइड्रोलिक गाड़ी के जरिए आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है. लखनऊ से आई हाइड्रोलिक गाड़ी के जरिए पानी की तेज बौछार की  जा रही है. सामान्य गाड़ियों से दुकानों तक पानी की बौछार नहीं पहुंच पा रही थी. 

अखिलेश यादव का ट्वीट
कानपुर आग के संबंध में यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा-कानपुर कपड़ा मंडी में लगी आग, पहले से ही नोटबंदी, जीएसटी के छापों व मंदी की मार झेल रहे व्यापारियों के लिए आर्थिक व मानसिक रूप से एक और गहरी मार है। उप्र भाजपा सरकार व्यापारियों को हुई हानि का तत्काल आंकलन कर सच्चे मुआवज़े की तुरंत घोषणा करे। दमकल की क्षमता का भी आंकलन हो।

अखिलेश यादव का ट्वीट कानपुर आग के संबंध में यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा-कानपुर कपड़ा मंडी में लगी आग, पहले से ही नोटबंदी, जीएसटी के छापों व मंदी की मार झेल रहे व्यापारियों के लिए आर्थिक व मानसिक रूप से एक और गहरी मार है। उप्र भाजपा सरकार व्यापारियों को हुई हानि का तत्काल आंकलन कर सच्चे मुआवज़े की तुरंत घोषणा करे। दमकल की क्षमता का भी आंकलन हो।

दो लोग हुए लापता
कानपुर होजरी मार्केट में आग लगने के बीच खबर है कि दो लोग लापता हो गए हैं. परिजन खोजबीन कर रहे हैं. आग पर काबू होने के बाद स्थिति स्पष्ट हो सकेगी.

पूरे इलाके में छाया काले धुंए का गुबार
हजारों लोगों की भीड़ मौके पर मौजूद है. आग की वजह से इलाके में धुएं का गुबार छाया हुआ है. बताया जा रहा है कि सौ से अधिक दुकानें आग की दुकानें आग चपेट में आ गई है.  इस आग से करोड़ों के नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है. भीषण आग को देखते बासमंडी की ओर सभी वाहनों के आवागमन को रोक दिया गया है.  आसपास के दुकानदारों से भी दुकानें खाली करने की अपील पुलिस और प्रशासन की टीम कर रही है.

अन्य जिलों से बुलाई गई फायर बिग्रेड की गाड़ियां
आग बुझाने की कवायद लगातार जारी है. अभी भी दुकानों के भीतर आग लगी हुई है. दमकल की चार दर्जन से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंची हुई हैं. उन्नाव और लखनऊ से भी दमकल की गाड़िया बुलाई गईं हैं. फायर और पुलिस के अधिकारी मौके पर मौजदू है. 

एशिया का सबसे बड़ा होलसेल मार्किट
आपको बता दें कि ये कानपुर का बांसमंडी होलसेल मार्केट एशिया का सबसे बड़ा रेडीमेड होलसेल बाजार है. बता दें कि गुरुवार रात करीब एक बजे बांसमंडी स्थित हमराज कॉम्प्लेक्स कपड़ा बाजार स्थित एआर टावर में शॉर्ट सर्किट से दुकानों के बाहर रखे सामान में आग लग गई. तेज हवाओं के कारण आग ने पल भर में ही कई दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया. फिर देखते ही देखते पूरा टावर धधकने लगा.  इसके बाद आग ने बगल वाले टावर को भी अपनी चपेट में ले लिया.

UP Weather Update: आंधी-बरसात से जन-जीवन प्रभावित, आज भी झमाझम बारिश-ओलावृष्टि के आसार, जानें IMD का अपडेट

 

Trending news