Jaunpur News: जौनपुर की गूगल गर्ल दुनिया में छा गई, महज 9 साल की उम्र में पास कर ली सबसे कठिन परीक्षा
Advertisement

Jaunpur News: जौनपुर की गूगल गर्ल दुनिया में छा गई, महज 9 साल की उम्र में पास कर ली सबसे कठिन परीक्षा

Jaunpur: यूपी के जौनपुर की गूगल गर्ल (Google Girl) ने दुनिया में इतिहास रच दिया है. यहां वैष्णवी श्रीवास्तव (Vaishnavi Shrivastava) ने महज 9 साल की उम्र में वो परीक्षा पास की, जिसे पास करने में बड़े-बड़ों के पसीने छूट जाते हैं. 

Vaishnavi Shrivastava Photo

अजीत सिंह/जौनपुर: उत्तर प्रदेश के जौनपुर (Jaunpur News) में गूगल गर्ल के नाम से मशहूर वैष्णवी श्रीवास्तव (Vaishnavi Shrivastava) ने मात्र नौ वर्ष की उम्र में ही सीसीसी परीक्षा पास करके इतिहास रच दिया है. इस परीक्षा देने को देने के लिए 90 मिनट का  समय निर्धारित है, लेकिन नेट न चलने के कारण वह मात्र 50 मिनट ही परीक्षा दे पाई थी. इसके बावजूद वैष्णवी ने परीक्षा बी श्रेणी में पास की है. यह एग्जाम पास करने में ग्रेजुएशन तक पास कर चुके छात्रों के पसीने छूट जाते है. फिलहाल, क्षेत्र में यह चर्चा का विषय बना हुआ है.

जानकारी के मुताबिक हुसेनाबाद नगर मोहल्ले के रहने वाले अनुराग श्रीवास्वत की बेटी वैष्णवी माउंट लिट्रा स्कूल की छात्रा है. वैष्णवी श्रीवास्वत मात्र नौ वर्ष की है और अब तक वह करीब एक दर्जन विश्व स्तरीय रिकॉर्ड बना चुकी है. इसी कड़ी में बीते 13 जून को उसने सीसीसी परीक्षा दी थी. यह एग्जाम देने के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाता है, मगर इंटरनेट न चलने के कारण वह केवल 50 मिनट ही परीक्षा दे पाई. 12 जुलाई को जब रिजल्ट आया तो उसने बी श्रेणी में परीक्षा पास कर ली. वैष्णवी की इस सफलता से पूरे परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई.

हर देश का नाम जानती है वैष्णवी
वैष्णवी के पिता अनुराग श्रीवास्तव दीवानी न्यायालय में अधिवक्ता हैं. वैष्णवी ने जब बोलना शुरू किया तो उसकी बातें सुनकर पूरा परिवार दंग रह गया. वह अपने आस-पास के रहने वाले बच्चों और उनके मम्मी-पापा का पूरा नाम जान गई थी. वैष्णवी की मेमोरी को देखते हुए उसके मम्मी-पापा देश ही नहीं विदेशी राजनेताओं और महापुरुषों समेत हर क्षेत्र के बारे में जानकारी देने लगे. इसका परिणाम यह हुआ कि वैष्णवी को सब कुछ पता है. हर देश का नाम उसे याद है.

पोषक तत्वों का खजाना होता है अंजीर, इन बीमारियों के इलाज में करता है मदद

वैष्णवी के पिता ने बताया कि जो चीज वैष्णवी को बताई जाती है वह उसे तुरंत याद कर लेती है भूलती नहीं है. वह हमेशा जनरल नॉलेज के बारे में पढ़ती रहती है. वैष्णवी गाना भी गाती है. आज क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पटवारी आदि जैसी नौकरियों के लिए फॉर्म भरने के लिए सीसीसी का सर्टिफिकेट मांगते हैं. वैष्णवी ने कहा कि उनकी है कि वह मुख्यमंत्री से मिलना चाहती है और उनका आशीर्वाद लेना चाहती है. 

WATCH : दो देश, दो पति और चार बच्चे, दिमाग हिला देंगे सीमा हैदर की कहानी के ये राज

 

Trending news