IPL 2023 Changes: ये 5 बदलाव आईपीएल 2023 में लगाएंगे रोमांच का तड़का, पिछले सीजन के मुकाबले इस बार ये चीजें होंगी खास
Advertisement

IPL 2023 Changes: ये 5 बदलाव आईपीएल 2023 में लगाएंगे रोमांच का तड़का, पिछले सीजन के मुकाबले इस बार ये चीजें होंगी खास

IPL 2023 Changes: आईपीएल का इंतजार क्रिकेट फैंस बेसब्री से करते हैं.  लीग का इस बार 16वां सीजन खेला जाएगा जो पिछली बार से कई मायनों में अलग होने वाला है. नए बदलावों से एक तरह जहां लीग में रोमांच का तड़का लगता हुआ नजर आएगा.

IPL 2023 Changes: ये 5 बदलाव आईपीएल 2023 में लगाएंगे रोमांच का तड़का, पिछले सीजन के मुकाबले इस बार ये चीजें होंगी खास

IPL 2023 Changes: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) का रोमांच शुरू होने में अब कुछ ही समय बाकी रह गया है. आईपीएल का इंतजार क्रिकेट फैंस बेसब्री से करते हैं.  लीग का इस बार 16वां सीजन खेला जाएगा जो पिछली बार से कई मायनों में अलग होने वाला है. नए बदलावों से एक तरह जहां लीग में रोमांच का तड़का लगता हुआ नजर आएगा. वहीं दूसरी ओर क्रिकेट फैंस कुछ मिस भी करेंगे. नीचे देखिए आईपीएल 2023 में क्या बदलाव होने जा रहे हैं. 

डीआरएस (DRS) 
आईपीएल 2023 में डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. इस सीजन में खिलाड़ी नो बॉल और वाइड बॉल के लिए लिए भी डीआरएस का इस्तेमाल कर सकेंगे. बता दें कि विमेंस प्रीमियर लीग में भी खिलाड़ियों को पहली बार नो बॉल और वाइड बॉल के लिए DRS का प्रयोग करते देखा गया है. 

इम्पैक्ट प्लेयर रूप (Impact Player Rule) 
आईपीएल के 16वें सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर रूल भी लागू होगा. जिससे उम्मीद लगाई जा रही है कि क्रिकेट का रोमांच दोगुना हो जाएगा. इम्पैक्ट प्लेयर रूल के तहत टॉस के समय 11 की जगह 15 प्लेयर के नाम दिए जाएंगे. इन 4 खिलाड़ियों में एक को मैच में इस्तेमाल किया जा सकेगा. 

टीमों के नये कप्तान
आईपीएल 2013 में कई टीमों की कमान नए खिलाड़ियों के हाथों में नजर आएंगी. इंजरी के चलते बाहर चल रहे ऋषभ पंत की जगह डेविड वार्नर इस सीजन  दिल्ली कैपिटल्स टीम की कमान संभालते नजर आएंगे. वहीं श्रेयस अय्यर भी चोटिल हैं, उनके आईपीएल में हिस्सा लेने की संभावनाएं कम हैं. ऐसे में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की कमान किसी नई खिलाड़ी के हाथों में नजर आ सकती है. 

7+7 का फॉर्मूला
इस साल आईपीएल पुराने रंग में लौटने वाला है. यानी टीमें 7 मैच अपने होम ग्राउंड और 7 मैच विपक्षी टीम के ग्राउंड पर खेलती हुई दिखाई देंगी. कोविड से पहले पहले ऐसा ही होता था लेकिन कोरोना के दौरान इसमें बदलाव किया गया था. 

होंगे दो ग्रुप
आईपीएल 2023 में पहली बार टीमों को दो ग्रुप होंगे. लीग में हिस्सा ले रही 10 टीमों को ग्रुप ए और ग्रुप बी में बांटा गया है.  

हॉटस्टार नहीं यहां देखने को मिलेंगे मैच
टीवी पर आप पहले की तरह स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही मैच देख पाएंगे. लेकिन मोबाइल और लैपटॉप पर मैच की लाइव स्ट्रीमिंग अब तक आप हॉटस्टार पर देखते आए हैं. लेकिन इस बार वायकॉम18 ने अगले 5 साल के लिए आईपीएल के डिजिटल राइट्स खरीद लिए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक जियो सिनेमा एप पर आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग देख पाएंगे. 

कई बड़े खिलाडी नहीं आएंगे नजर 
हालांकि आईपीएल 2023 में कई बड़े खिलाड़ियों के चोटिल होने से लीग की चमक फीकी नजर आएगी. इस लिस्ट में जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत, रिचर्डसन, प्रसिद्ध कृष्णा, पेट कमिंस और काइल जेमीसन जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. 

Trending news