लखनऊ से अयोध्‍या तक की पहुंच होगी और आसान, अच्‍छी कनेक्टिविटी के साथ रेलवे दे रहा ये बड़ा फायदा
Advertisement

लखनऊ से अयोध्‍या तक की पहुंच होगी और आसान, अच्‍छी कनेक्टिविटी के साथ रेलवे दे रहा ये बड़ा फायदा

लखनऊ से बाराबंकी होकर अयोध्‍या और अकबरपुर जाने वाले लाइन का रेलवे कर रहा विस्‍तार. इसी साल तक काम हो जाएगा पूरा. 

लखनऊ से अयोध्‍या तक की पहुंच होगी और आसान, अच्‍छी कनेक्टिविटी के साथ रेलवे दे रहा ये बड़ा फायदा

बाराबंकी: यूपी की राजधानी लखनऊ से बाराबंकी होकर अयोध्या और अकबरपुर रूट पर ट्रेनें अब तेज रफ्तार से चल सकेंगी. रेलवे बाराबंकी से अकबरपुर के बीच लाइन की क्षमता का विस्‍तार कर रहा है. रेलवे बाराबंकी से अकबरपुर तक सिंगल लाइन को डबल लाइन में बदलने का काम तेजी से कर रहा है. जानकारी के मुताबिक, इसी साल के आखिर तक रेलवे डबल लाइन बिछाकर इसे शुरू भी करवा देगा. इससे लोग अब अयोध्या भी चंद घंटों में पहुंच सकेंगे. 

1116 करोड़ रुपये आएगा खर्च 
161 किलोमीटर लंबे बाराबंकी-अकबरपुर रेलवे मार्ग की दूसरी लाइन पर काम तेजी से चल रहा है. साथ ही साथ रेलवे विद्युतीकरण का काम भी कर रहा है. 1116 करोड़ रुपये से चल रहे रेलवे के इस दोहरीकरण कार्य में 22 किमी का काम पूरा हो चुका है. इसके अंतर्गत बाराबंकी जिले के कई छोटे-छोटे स्टेशनों पर काम पूरा करा लिया गया है. 

आसानी से पहुंच सकेंगे अयोध्‍या 
वहीं, इस काम के पूरा होने के बाद अयोध्या की कनेक्टिविटी और अच्छी हो जाएगी. इसको लेकर स्थानीय स्तर पर काफी उत्साह है. रेलवे मंत्रालय ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी भी दी है. बाराबंकी-अकबरपुर रेलवे लाइन के दोहरीकरण को लेकर यात्रियों ने काफी खुशी जताई. 

समय की बचत हो सकेगी 
लोगों का कहना है कि इससे यात्रा में उनके समय की काफी बचत होगी और उन्हें दूसरे माध्यमों से यात्रा नहीं करनी पड़ेगी. बाराबंकी रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक पीयूष वर्मा ने बताया कि दोहरीकरण का कार्य तेरी से करवाया जा रहा है. इससे जल्द से जल्द बाराबंकी से अयोध्या और अकबरपुर के बीच की कनेक्टिविटी को और अच्छा किया जा सके. 

ज्‍यादा से ज्‍यादा गुजर सकेंगी माल गाड़ियां 
स्‍टेशन अधीक्षक पीयूष वर्मा ने बताया कि इससे यात्रियों को तो सुविधा होगी ही, साथ ही माल गाड़ियां भी ज्यादा से ज्यादा गुजर सकेंगी. इसके अलावा अयोध्या जैसे कई बड़े रेलवे स्टेशनों पर जाने के लिए और भी गाड़ियों का संचालन शुरू किया जा सकेगा.

Trending news