Period Delaying Pills: अगर आप भी पीरियड्स को रोकने के लिए लेते हैं पिल्स, तो हो जाएं सावधान!
Advertisement

Period Delaying Pills: अगर आप भी पीरियड्स को रोकने के लिए लेते हैं पिल्स, तो हो जाएं सावधान!

पीरियड डिलेइंग पिल्स बड़ी ही आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाती है, जिनको खा कर आप अपने पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ा सकती हैं.

Period Delaying Pills: अगर आप भी पीरियड्स को रोकने के लिए लेते हैं पिल्स, तो हो जाएं सावधान!

Period Delaying Pills: पीरियड्स के आने पर आज भी कई सारी चीजों पर रोक लगा दी जाती है. आप मंदिर नहीं जा सकते, पूजा नहीं कर सकते और भी बहुत कुछ. ऐसे में घर में कोई पूजा हो या फिर कोई बड़ा त्योहार महिलाएं उसमें शामिल होने के लिए दवाओं का सहारा लेती हैं. ये दवाएं आपको बड़ी ही आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाती है, जिनको खा कर आप अपने पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ा सकती हैं. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि ये दवाएं आपको लिए कितनी नुकसानदायक हो सकती हैं? 

पीरियड डिलेइंग पिल्स क्या हैं? 
पीरियड डिलेइंग पिल्स में हार्मोन प्रोजेस्ट्रॉन होते हैं. इन दवाइयों में नॉर-एथिस्टेरोन होता है, जो महिलाओं को सेक्स हार्मोन प्रोजेस्टोन के स्तर को कृत्रिम रूप से बनाए रखने में मदद करता है और गर्भ के अंदर से निकलने वाले किसी भी तरह के स्राव को रोक देता है. यही वजह है कि इन दवाइयों के सेवन से पीरियड्स कुछ दिनों के लिए रुक जाते हैं.

पीरियड डिलेइंग पिल्स के साइड-इफेक्ट

मेन्स्ट्रुअल साइकल प्रभावित होता है
पीरियड डिलेइंग पिल्स के ज्यादा उपयोग से आपका पीरियड्स साइकल बिगड़ जाता है, जिससे पीरियड्स समय से पहले या काफी देर से आने लगता है. इसके साथ ही ये दवाएं आपके यूट्रस को भी प्रभावित करती हैं, जिसकी वजह से आपको प्रेग्नेंट होने में दिक्कत हो सकती है. साथ ही बांझपन का खतरा बढ़ जाता है. 

हैवी ब्लीडिंग
अगर आप पीरियड को लेट करने के लिए गोलियां खाती हैं, तो आपको हैवी ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है. पीरियड डिलेइंग पिल्स का सेवन करने वाली लगभग 50% महिलाओं में यह समस्या देखी गई है. साथ ही दवा लेने के बाद हैवी ब्लीडिंग की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है. 

Benefits of Makhana and Kishmish: मखाने और किशमिश का मेल करेगा कमाल, इतनी सारी हेल्थ परेशानियां चुटकियों में हो जाएगी दूर

 

डायरिया और पेट दर्द 
पीरियड डिलेइंग पिल्स के ज्यादा इस्तेमाल से आपको पेट में दर्द और डायरिया जैसी दिक्कतें हो सकती है. इसके कारण पीरियड्स रेगुलर नहीं होते जिससे पेट पर चर्बी जमा होने लगती है. इसके अलावा इससे प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन, इरीटेशन, यूरीन करते वक्त जलन, थकान, कमजोरी, पेट खराब और सूजन जैसी समस्याएं भी हो सकती है

लीवर को नुकसान
पीरियड डिलेइंग पिल्स लीवर को मेटाबॉलाइज्ड करने से रोकती है.  साथ ही इनके ज्यादा इस्तेमाल से दूसरी दवाओं का असर भी कम हो जाती है, जिससे आपको सेहत से जुड़ी कई और समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

Watch live TV

Trending news