Foods for Constipation: पुरानी से पुरानी कब्ज तोड़ देंगी ये 8 चीजें, फौरन करें डाइट में शामिल, Constipation की परेशानी से हो जाएंगे फ्री
Advertisement

Foods for Constipation: पुरानी से पुरानी कब्ज तोड़ देंगी ये 8 चीजें, फौरन करें डाइट में शामिल, Constipation की परेशानी से हो जाएंगे फ्री

Foods for Constipation: अक्‍सर लोग ऐसे फूड्स को अपने डाइट में शामिल कर लेते हैं, जो उनके पूरे डाइजेशन सिस्‍टम को ही खराब कर देता है.... अनहेल्‍दी खानपान के कारण ही आज लोगों में कब्ज (Constipation) की समस्या बढ़ती जा रही है..

 

 

Foods for Constipation: पुरानी से पुरानी कब्ज तोड़ देंगी ये 8 चीजें, फौरन करें डाइट में शामिल, Constipation की परेशानी से हो जाएंगे फ्री

Foods for constipation: अक्‍सर लोग ऐसे फूड्स को अपने डाइट में शामिल कर लेते हैं, जो उनके पूरे डाइजेशन सिस्‍टम को ही खराब कर देता है. अनहेल्‍दी खानपान की वजह से लोगों में कब्ज (Constipation) की समस्या बढ़ती ही जा रही है. खासकर  उन लोगों में जो बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं. अलावा अधिक मात्रा में शराब, चाय का सेवन, लगातार भूखे पेट रहना और स्मोकिंग करना भी कब्ज होने का कारण है. सर्दी के मौसम में कब्ज की परेशानी बहुत बढ़ जाती है क्योंकि हम आलस महसूस करते हैं और पानी पीने की मात्रा भी कम कर देते हैं. हमको इस मौसम में भी खूब पानी पीना चाहिए.

एक्सपर्ट्स की मानें तो कोई भी व्यक्ति सप्ताह में तीन या उसके कम बार मल त्याग करता है तो उसे कब्ज की समस्या हो सकती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को हाई फाइबर (high fiber food) युक्त भोजन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं हाई फाइबर युक्त फूड कौन से हैं.

1-दालें और साबुत अनाज
अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो अपने भोजन में मूंग और अरहर की दाल शामिल कर लें.दाल और साबुत अनाज में विटामिन और मिनरल्स होते हैं. इसमें युक्त फाइबर डाइजेशन में सहायक होता है.
इनका सेवन करने से कब्ज की समस्या से बचा जा सकता है. 

2-पपीता 
पपीता में विटामिन ओ, पोटैशियम और कैल्शियम काफी मात्रा में होता है. पपीता एक ऐसा फल है जो आंतों को साफ रखता है. अगर आप नियमित पपीता खाते  हैं तो आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी.

3-हरी पत्तेदार सब्जियां 
पालक, मेथी, बथुआ, बंदगोभी जैसी सब्जियों को अधिक मात्रा में खाएं, इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज से संबंधित हर समस्या से बचाएगा.  

4-संतरा 
संतरे में विटामिन सी, मिनरल्स और डाइटरी फाइबर होता है. संतरा का जूस कब्ज में राहतकारी रहता है. 

5-दलिया 
ओट्स कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्पेल्स और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर को भी मैंटेन रखता है. दलिया में बीटा ग्लूटेन फाइबर शामिल है. इसमें मौजूद अनसॉल्युबल फाइबर से पाचन शक्ति बढ़ती है. इसे खाने से आपको कब्ज की दिक्कत न के बराबर हो जाएगी.

Ashwagandha Benefits: महिला-पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद है अश्वगंधा, शारीरिक कमजोरी होगी दूर, बस इस समय करें सेवन

6-ब्राउन राइस 
बिना पॉलिश्ड होल ग्रेन राइस  खाने से कब्ज की समस्या से निजात पाया जा सकता है.ब्राउन राइस और पुराने चावल में फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जिससे पाचन सही रहता है.

7-मक्का 
उबली मक्का खाने से खून की कमी नहीं होती है. गर्भवती महिलाओ के लिए भी फायदेमंद होता है.

8-अंकुरित चीजें
चना और मूंग को अंकुरित कर खाने से कब्ज और गैस की बीमारी में राहत रहती है.अंकुरित आहार शरीर को समय समय पर डिटॉक्स करके पाचन तंत्र (digestion system) को मजूबत बनाता है.

अगर आप भी ठंड के दिनों में कब्ज की परेशानी से जूझ रहे हैं और पेट को साफ रखना चाहते हैं. तो इन हाई फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपने खाने में शामिल करें, इससे आपको पेट से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. गर्म, मसालेदार चीजों के सेवन पर कंट्रोल कर खूब पानी पिएं.  

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आंतों को रखते हैं स्वस्थ, सर्दियों की बीमारियों को रखते हैं दूर

Anti Aging Tips: चेहरे पर झलकने लगा बुढ़ापा! आपकी बढ़ती उम्र के प्रोसेस को रोक देगा ये तेल,करीना की तरह निखरेगा चेहरा

Yoga For Thighs And Hips: कमर के नीचे के हिस्से पर बढ़ रहा फैट, रोज करें ये दो योगासन और बनें शिल्पा शेट्टी जैसा फिट

 

Trending news