Benefits of Honey: पुरुषों की सभी समस्याओं में कारगर है शहद, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Benefits of Honey: पुरुषों की सभी समस्याओं में कारगर है शहद, ऐसे करें इस्तेमाल

शहद में विटामिन A, B, C, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस,  और आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. सर्दी-जुकाम के साथ कई गंभीर बीमारियों के उपचार में इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है. 

Benefits of Honey: पुरुषों की सभी समस्याओं में कारगर है शहद, ऐसे करें इस्तेमाल

Benefits of Honey: पुराने समय से शहद का उपयोग औषधि के रूप में किया जा रहा है. यह एकमात्र ऐसा भोज्य पदार्थ है, जो कीट से निर्मित होता है. यह सभी घरों में आसानी से मिल जाता है. सर्दी-जुकाम के साथ कई गंभीर बीमारियों के उपचार में शहद का सेवन फायदेमंद माना जाता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए शहद के कुछ ऐसे ही फायदे लेकर आए हैं, जो आपको हेल्दी रहने में मदद करेंगे.  

शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व
शहद में विटामिन A, B, C, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस,  और आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी बॉडी को एनर्जी, स्फूर्ति, और ताजगी देते हैं.  

इम्यूनिटी बढ़ाते हैं खट्टे फल, सेवन से वजन कंट्रोल रहने के साथ ही मिलते हैं कई फायदे, जानें

शहद के फायदे

इम्यून सिस्टम
शहद में पाए जानें वाले एंटीऑक्सिडेंट बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. इसके नियमित सेवन से सभी प्रकार के वायरस से लड़ने और इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है. एक रिसर्च के अनुसार बक्व्हीट (एक प्रकार का शहद) में सबसे अधिक एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. 

खांसी के लिए 
खांसी के लिए शहद का सेवन घरेलू और सबसे कारगर उपचार है. यह गीली और सूखी दोनों तरह की खांसी को ठीक करने में मदद करता है. बच्चों की खांसी में भी शहद का सेवन फायदेमंद माना जाता है.  

एनर्जी ड्रिंक
शहद में मौजूद प्राकृतिक अनप्रोसेस्सेड शुगर सीधे ब्लडस्ट्रीम में प्रवेश करती है, जिससे बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ जाता है. एक्सरसाइज करने वाले लोगों के लिए शहद का सेवन काफी फायदेमंद होता है. 

Health Tips: खरबूजा ही नहीं इसके बीज भी हैं बेहद फायदेमंद, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मिलेंगे ये फायदे!

मसूड़ों के लिए
शहद में एंटी-बैक्टीरियल और इन्फेक्शन हीलिंग गुण पाए जाते हैं, जो घावों को भरने में मदद करते हैं. इसके नियमित उपयोग से दांतों और मसूड़ों की सूजन, ब्लीडिंग और प्लाक की समस्या से निजात मिलता है. 

पुरुषों के लिए
पुरुषों के लिए शहद का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. स्पर्म काउंट को बढ़ाने के साथ ही टेस्टोस्टोरोन हार्मोन बढ़ाने और कई अन्य समस्याओं में भी शहद का सेवन करने से फायदा मिलता है. आप शहद को दूध में मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर साबित होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Watch live TV

Trending news