UP News : एक करोड़ ग्रामीण परिवारों तक पहुंचा नल कनेक्शन, योगी सरकार ने बनाया नया रिकॉर्ड
Advertisement

UP News : एक करोड़ ग्रामीण परिवारों तक पहुंचा नल कनेक्शन, योगी सरकार ने बनाया नया रिकॉर्ड

Jal Jeevan Mission : योगी सरकार ने हर घर तक जल पहुंचाने के मिशन के तहत नया कीर्तिमान स्थापित किया है. सरकार की तरफ से 1 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल से जल की अब तक की सबसे बड़ी सौगात दी गई है. जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के तहत 1,00,37,256 ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाया गया है. 

फाइल फोटो

लखनऊ : योगी सरकार ने हर घर जल योजना को लेकर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. इसके तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को 1 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल से जल की अब तक की सबसे बड़ी सौगात दी। सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) की हर घर जल योजना से 1,00,37,256 ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचाने का बड़ा कार्य पूरा किया। 

हर घर जल की सौगात
इस योजना का लक्ष्य वर्ष 2024 तक 2 करोड़ 65 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचाना है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने ग्रामीणों, किसानों, मजदूरों के घरों तक नल से जल पहुंचाने के महाअभियान की इस बड़ी उपलब्धि को पूरे प्रदेश में भव्य रूप में मनाया। एमडी जल निगम (ग्रामीण) डॉ बलकार सिंह के साथ जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने लखनऊ के मोहनलालगंज के दाउदनगर प्रोजेक्ट पर पहुंचकर वहां मजदूरों के साथ पंगत में बैठकर पत्तल पर भोजन किया। उन्होंने 1 करोड़ ग्रामीण परिवारों को हर घर जल की सौगात दिए जाने पर विभाग के समस्त अधिकारियों-इंजिनियर्स-कर्मियों को शुभकामनाएं दीं। 

 

हर एक ग्रामीण तक पहुंचेगा लाभ 
बदलते हुए नये उत्तर प्रदेश में यहां कि सरकार जल जीवन मिशन की योजना के तहत हर एक ग्रामीण के घर तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का काम तेज गति से पूरा कर रही है। यूपी देश में प्रतिदिन 40 हजार नल कनेक्शन देने वाला पहला राज्य बना है। सर्वाधिक नल कनेक्शन देने में भी यूपी देश के बड़े राज्यों में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। ग्रामीणों, किसानों और मजदूरों को हर घर जल देने की मुहिम यूपी में लगातार नये आयाम स्थापित कर रही है। 

वर्ष 2019 में 5 लाख 16 हजार ग्रामीण परिवारों तक यूपी में तीव्र गति से कार्य करते हुए हर घर जल योजना से 1 करोड़ ग्रामीण परिवारों तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का कीर्तिमान स्थापित किया गया। बता दें कि सरकारी योजनाओं से वंचित रहे बुंदेलखंड के जिलों में बड़ी तेजी से घर-घर नल से जल पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा किया जा रहा है।

सभी जिलों में हर घर जल योजना ने पकड़ी रफ्तार
सर्वाधिक नल कनेक्शन देने वाले जिलों में सबसे पहले स्थान पर पहुंचे महोबा में 84.78 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचा भी दिया गया है। यहां 1,33,529 ग्रामीण परिवारों में से 1,13,211 परिवारों तक नल कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। दूसरे स्थान पर ललितपुर जिला भी लक्ष्य को पूरा करने की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस जिले ने भी 73.22 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचा दिए हैं। 

पूर्वांचल और पश्चिमी यूपी में कहां तक पहुंची योजना 
जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) की जन्मभूमि मिर्जापुर में 72.18 और उनकी कर्मभूमि जालौन में 61.48 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचा दिया गया है। बात पूर्वांचल की करें तो गोरखपुर और देवरिया जिलों में भी 50 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण परिवारों तक हर घर जल पहुंचाकर लाखों ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल की सौगात दी जा चुकी है।

रुहेलखंड में आने वाले बरेली जिले में आधे से अधिक लक्ष्य की प्राप्ति करते हुए 2,55,859 ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ पेयजल मिलने लगा है। वाराणसी भी लक्ष्य प्राप्त करने की ओर तेजी से अग्रसर है। यहां 51.40 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को योजना का लाभ दिया जा चुका है। बात पश्चिमी यूपी की करें तो बागपत जिले में 73.10 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को योजना का लाभ दिया है और वह सर्वाधिक नल कनेक्शन देने की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंच चुका है।

यह भी पढ़ें- UP Nikay Chunav 2023: नगर निकाय चुनाव को लेकर बीजेपी का महाप्लान तैयार, सीएम योगी ने खुद संभाला मोर्चा

WATCH:'जब से ये सरकार आई करा रही है फेक एनकाउंटर'- सपा सांसद डिंपल यादव ने भाजपा पर साधा निशाना

Trending news